मतदान के उपरांत मतगणना कार्य कल दिनांक 22 अक्टूबर 2021 को कोंच प्रखंड के लिए जगजीवन कॉलेज एवं गुरुआ प्रखंड के लिए मानविकी भवन,


                गया, 21 अक्टूबर, 2021,

रिपोर्टः डीके पंडित गयाबिहार

*पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के चतुर्थ चरण का मतदान गया जिला के कोंच एवं गुरुआ प्रखंड में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं सुरक्षित रूप से संपन्न कराया गया है। मतदान के उपरांत मतगणना कार्य कल दिनांक 22 अक्टूबर 2021 को कोंच प्रखंड के लिए जगजीवन कॉलेज एवं गुरुआ प्रखंड के लिए मानविकी भवन, गया कॉलेज, गया में किया जाएगा।*
                मतगणना कार्य को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से आज ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह ज़िला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा समाहरणालय सभाकक्ष में वरीय पदाधिकारियों, निर्वाची पदाधिकारियों, मतगणना कार्य मे लगे कर्मियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए गए।
                बैठक में सर्वप्रथम आईटी प्रबंधक, गया द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर मतों की गिनती कर कैसे अपलोड करें, इस संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को बताया गया। 
                बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि मतदान एवं मतगणना कार्यों के संबंध में प्रशिक्षण अच्छे से प्राप्त करे ताकि कार्यों में किसी प्रकार की समस्या एवं गलती न हो। उन्होंने निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मतगणना से संबंधित प्रपत्र को ध्यानपूर्वक भरना सुनिश्चित करें। 
                जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतों की गिनती अच्छे से करें एवं गिनती का परिणाम राज्य निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर सही सही अपलोड करें तथा मैनुअल रिपोर्ट भी बनावे। उन्होंने निर्देश दिया कि मतों का परिणाम ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों रिपोर्ट से सघन मिलान प्रेक्षक एवं निर्वाची पदाधिकारी के हस्ताक्षर के उपरांत ही मतों की घोषणा करेंगे। साथ ही विजेता को निर्वाचन प्रमाण पत्र ससमय देना सुनिश्चित करेंगे।
                जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि पंचायतवार मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व प्रत्येक राउंड पर काउंटिंग एजेंट को बेसिक जानकारी देना सुनिश्चित करेंगे ताकि गणना के बाद किसी प्रकार की समस्या ना हो इसे सभी अनुमंडल पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। साथ ही प्रत्येक राउंड के गणना पूर्ण होने के 5 मिनट पूर्व अगले राउंड के लिए संबंधित पंचायत के काउंटिंग एजेंट को माइक के माध्यम से सूचित करेंगे ताकि वे तैयार अवस्था में एकत्रित हो सके। उन्होंने निर्देश दिया कि मतगणना कार्य में लगे कर्मियों को ससमय भोजन, पानी उनके टेबल पर ही उपलब्ध हो सके, इसे निर्वाची पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे एवं मतगणना का कार्य पूर्वाह्न 8:00 बजे हर हाल में प्रारंभ हो जाना चाहिए। 
                जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक गणना कक्ष में पांच वीडियोग्राफर की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो गणना कार्य में लगे कर्मियों एवं काउंटिंग एजेंट की वीडियोग्राफी करेंगे। साथ ही उन्होंने नजारत उप समाहर्त्ता को निर्देश दिया कि मतगणना कार्य पूर्ण होने के बाद संबंधित निर्वाची पदाधिकारियों को वीडियोग्राफी का सीडी बनाकर देना सुनिश्चित करेंगे। 
                बैठक में बताया गया कि कोंच एवं गुरुआ प्रखंड के मतगणना 15 टेबल पर की जाएगी। 
                 विदित हो कि *कोंच प्रखंड में 18 पंचायत एवं गुरुआ प्रखंड में 16 पंचायत हैं।*