कलेक्टर ने समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

समय-सीमा के पत्रों का एक सप्ताह के अंदर निराकरण करें- कलेक्टर 
-------------------------------------------------------
 कलेक्टर ने समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
----------------------------------------------------------
दतिया।कलेक्टर संजय कुमार ने समय सीमा के पत्रों के साथ-साथ सीएम हैल्प लाईन के लंबित पत्रों की विभागवार निराकृत किए गए आवेदनों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जन सामान्य से संबंधित समस्याओं के आवेदनों का निराकरण एक सप्ताह के अंदर करें। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों से आने वाले पत्रों के निराकरण की स्थिति भी पत्र के माध्यम से अवगत कराया जाए।कलेक्टर  संजय कुमार न्यू कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में मंगलवार को विभागीय समय सीमा के पत्रों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी विभागों के अधिकारी जन सामान्य की समस्याओं से संबंधित आवेदनों का निराकरण एक सप्ताह में करना सुनिश्चित करें। उन्हें किसी भी हालत में लंबित न रखे और वरिष्ठ अधिकारियों और कार्यालयों से प्राप्त होने वाले पत्रों का भी जबाव समय-सीमा के अंदर दें।
कलेक्टर ने सीएम हैल्प लाईन की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य, राजस्व, खाद्य एवं आदि विभाग जिनके पास अधिक प्रकरण लंबित है। उन विभागों से संबंधित एल 1 अधिकारियों को प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें निराकरण के टिप्स दिए जाए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में कोविड वैक्सीन के प्रति लोगों की काफी सकारात्म सोच रही जिसका परिणाम है कि वैक्सीनेशन के मामले में प्रदेश में दतिया जिला अग्रणी रहा है। कलेक्टर ने स्वास्थ् विभाग की सीएम हैल्प लाईन एवं विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उनके द्वारा आंकस्मिक निरीक्षण किया जायेगा। ऐसी एएनएम जिनके द्वारा गर्भवती महिलाओं के पोर्टल पर एन्ट्री नहीं की है। उनके वेतन रोकने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जिला स्वास्थ्य अधिकारी को ए.एन.एम. के कार्य की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मातृ एवं शिशु दर की समीक्षा करते हुए इसमे कमी लाने के भी निर्देश दिए।सरकारी स्कूल के बच्चों को जिला अधिकारी पढ़ायेंगे 
कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि शासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सर्व सुविधा युक्त बेहतर एवं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त हो। इसके लिए सिविल लाईन स्कूल को आदर्श स्कूल के रूप मे विकसित की जायेगा। स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए स्मार्ट कक्षायें लगाई जायेगी। इन कक्षाओं में जिले के विभिन्न अधिकारियों द्वारा संबंधित विषय की शिक्षा प्रदाय करेंगे।
मिट्टी के दीपकों को करें प्रोत्साहित 
कलेक्टर  संजय कुमार ने दीपावली के पर्व के अवसर पर अधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा कि वह अपने-अपने घरों में एवं लोगों को इकोफ्रेडली एवं मिट्टी से बने दीपक जलाने के लिए प्रेरित करें। इन दीपकों के उपयोग से जहां पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा। वही कुम्हार, प्रजापति समाज के लागों को रोजगार भी मिलेगा।
अधिकारीगण सोशल मीडिया को गंभीरता से लें

कलेक्टर  संजय कुमार ने जिला सोशल मीडिया प्रबंधन की समीक्षा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म शासन की योजनाओं की जानकारी आम जनता तक पहंुचाने में अहम् भूमिका निभा रहे है। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उनके विभाग से संबंधित, गतिविधियां, उपलब्धियां, सफलता की कहानियां, योजनाएं, छाया चित्र, वीडियो आदि जिला जनसम्पर्क कार्यालय दतिया द्वारा बनाये गए वाट्सअपर ग्रुप पर भेजना सुनिश्चित करें। जिससे जिले के कार्यो की तस्वीर सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न स्तर पर प्रदर्शित हो सके।