कोविड-19 टीकाकरण महा-अभियान को पूरी तरह सफल बनाने की अपीलः डीएम।

कोविड-19 टीकाकरण महा-अभियान को पूरी तरह सफल बनाने की अपीलः डीएम।
गया, 27 अक्टूबर 2021-
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
 *जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा कल 28 अक्टूबर को कोविड-19 टीकाकरण महा-अभियान को पूरी तरह सफल बनाने की अपील जिलावासियों से किया गया है। उन्होंने लोगों को बताया कि अन्य देशों तथा भारत के अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ रहा है। इसे देखते हुए जिन लोगों ने अब तक टीका नहीं लिया है अथवा प्रथम डोज लिया है वे कल के महा-अभियान में टीका अवश्य लगवा लें ताकि वे कोरोना वायरस से सुरक्षित रहते हुए स्वस्थ रह सके।*

 जिला पदाधिकारी ने कहा है कि आगामी दीपावली एवं छठ के अवसर पर बाहर से लोग अपने घर आएंगे संभव है कि उन्होंने टीका नहीं लिया हो और वे अपने परिवार को तथा अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। अतः दीपावली एवं छठ के पूर्व इस टीकाकरण महा-अभियान में टीका से वंचित सभी गया जिलावासी टीका ले लें क्योंकि टीका लेने के बाद कोरोना से वे अपना बचाव कर सकेंगे। 

जिला पदाधिकारी ने कल के इस टीकाकरण महा-अभियान की तैयारी हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी जीविका दीदी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी आशा कार्यकर्ता, सभी आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका, टोला सेवक, विकास मित्र सहित सभी कर्मियों को निदेश दिया है कि वे इस महा-अभियान में लोगों को टीका हेतु जागरूक एवं प्रेरित करें। प्रखंडों के दूरस्थ क्षेत्रों, महादलित टोला, अल्पसंख्यक समुदाय के क्षेत्रों में जाकर लोगों को विशेष रूप से जागरूक करें।

 *जिला पदाधिकारी ने बताया कि कुछ लोग अभी भी टीका लेने से मना कर रहे हैं, यह उनके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। गर्भवती महिलाएं, गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति, वृद्धजन इत्यादि टीका लेकर और अधिक सुरक्षित होंगे।  उन्होंने बताया कि टीका लेने हेतु अब आधार कार्ड के अतिरिक्त अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाने पर भी टीका लगाया जाएगा।*

*जिला पदाधिकारी ने जन-वितरण प्रणाली के दुकानदारों से अनुरोध किया है कि अपने उपभोक्ताओं को टीका लेने हेतु प्रोत्साहित एवं जागरूक करें।साथ ही उन्होंने जन प्रतिनिधियों विशेषकर पंचायत जन प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि वे अपने क्षेत्र के लोगो को जिन्होंने अबतक टीका नही लिया है अथवा जो टीका लेने से इनकार कर रहे है,उन्हें टीका लेने हेतु समझावें तथा प्रेरित करे।*

 जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कल के इस टीकाकरण महा-अभियान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी पंचायतों, दूरस्थ गांव में माइक के माध्यम से लोगों को टीकाकरण के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही जीविका दीदी, आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य मोबिलाइजर को कल अपने क्षेत्र में रहकर लोगों को टीका हेतु प्रेरित करने का निदेश दिया गया है।


सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि इस टीकाकरण महा-अभियान में लगभग 1000 टीकाकरण सत्र स्थल बनाया गया है, जिसमें 1000 टीका कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रत्येक प्रखंड में पर्याप्त संख्या में वेरीफायर की प्रतिनियुक्ति की गई है।

 जिला पदाधिकारी द्वारा टीकाकरण महा-अभियान को हर स्तर पर सफल बनाने हेतु वार्ड-वाइज पर्यवेक्षकीय पदाधिकारी, दंडाधिकारी एवं प्रखंड स्तर पर वरीय पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो क्षेत्र भ्रमण कर लोगों को टीका लेने में सहयोग करेंगे साथ ही प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी को भी निदेश दिया गया है कि वे अपने संबंधित प्रखंड के क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर टीकाकरण कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे।

 जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निदेश दिया है कि जिन प्रखंडों एवं क्षेत्रों में पूर्व में टीकाकरण कम हुआ है उस क्षेत्र पर विशेष फोकस करेंगे।