प्रशिक्षण पूर्वर्ती छात्रों के समागम कार्यक्रम का आयोजन

 प्रशिक्षण पूर्वर्ती छात्रों के समागम कार्यक्रम का आयोजन 
      रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार 
*जीविका द्वारा नीमचक बथानी एवं खिजरसराय में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के रौशनी कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण पूर्वर्ती छात्रों के समागम कार्यक्रम का आयोजन किया गया।*
       
दोनों जगह आयोजन में पूर्व छात्र-छात्राओं ने अपने अनुभव साझा किये।
       
नीमचक बथानी की दिव्या ने बताया कि किस तरह ब्यूटीशियन का कोर्स उनके लिए फायदेमंद रहा। अर्चना, सोनी एवं अन्य छात्राओं ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए कहा की जीविका के मिली जानकारी और विजन इंडिया द्वारा मिले प्रशिक्षण ने उन्हें रोज़गार दिलाने में सहायता की है। 
       
नीमचक बथानी में प्रबधक संचार ने बताया छात्रों एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा लड़किया भी शिक्षा और रोजगार के बदौलत आगे बढ़ रही है। समानता एवं लैंगिक बराबरी के लिए जरूरी है। उन्हें विशेष अवसर देने जरूरी है। इस योजना द्वारा ग्रामीण युवाओं को भी रोजगार का सुनहरा अवसर मिल रहा है, जो पहले केवल शहरों तक ही सीमित था।

प्रबंधक रोजगार ने योजना के विषय में जानकारी दी। नीमचक बथानी में प्रखंड परियोजना प्रबंधक जयन्त कुमार पालित ने कहा शुरुआत छोटी मगर जरूर है। 

खिजरसराय में सूरज ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि प्रशिक्षण की वजह पटना में पारस हॉस्पिटल में कार्य करने का अवसर मिला। ये अवसर न मिलता तो शायद घर पर ही बेरोजगार बैठा होता। 

दोनों जगह कुछ अभिवावकों ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया और बेटियों को भी आगे बढ़ने में सहयोग की बात कही। 

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना ( रोशनी कार्यक्रम ) के अंतर्गत गरीब ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण दे, उन्हें प्रारंभिक रोजगार प्रदान करने में सहायता की जाती है।

इन दोनों कार्यक्रमों में जिला से प्रबंधक रोजगार ज्योती प्रकाश और प्रबंधक संचार दिनेश कुमार ने भाग लिया।

खिजरसराय एवं नीमचक बथानी दोनों जगह संकुल संघ की प्रतिनिधि, जीविका दीदियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।