जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में राजस्व से संबंधित समीक्षा बैठक

जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में राजस्व से संबंधित समीक्षा बैठक 
गया, 15 जनवरी 2021, 
रिपोर्टः
डीके पंडित
बिहार के जिला गया में जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में राजस्व से संबंधित समीक्षा बैठक की गई। बैठक में मुख्य रूप से जल जीवन हरियाली योजना के तहत अतिक्रमण जल संरचनाओं को अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराने, दखल देहानी के तहत लाभुकों को दखल दिलाने, अभियान बसेरा, लगान वसूली, सीलिंग के मामले, पर्चा धारियों को जमीन दिलाने, सी०डब्ल्यू०जे०सी०/एम०जे०सी० के मामले में ससमय काउंटर फाइल करने, डीसीएलआर एवं अंचलाधिकारी को राजस्व से संबंधित कार्यालयों का लगातार निरीक्षण करने एवं राजस्व ई- डैशबोर्ड में लंबित मामलों का ससमय निवारण करने पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए।
   बैठक में जिला पदाधिकारी ने जल जीवन हरियाली योजना की समीक्षा में निर्देश दिया कि वैसे तालाब, पोखर या अन्य जल संरचना जो अब तक अतिक्रमण मुक्त पूर्ण रूप से नहीं हुआ है, उसे अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराएं। बैठक में बताया गया कि खिजर सराय अंचल अंतर्गत जल संरचनाओं का अतिक्रमण अधिक संख्या में लंबित है। गुरारू में 27,  नगर में 39, बेलागंज 20, मानपुर 30, टिकारी 23, इमामगंज 16 एवं मोहनपुर में 12 जल संरचनाओं के अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु  मामले लंबित हैं।
   दखल देहानी की समीक्षा में बताया गया कि नगर, बेलागंज, टनकुप्पा, शेरघाटी, मोहरा, नीमचक बथानी में दखल देहानी के मामले लंबित है। जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी को उक्त लाभार्थियों को दखल दिलाने का निर्देश दिया।
    अभियान बसेरा की समीक्षा में बोधगया, मोहनपुर, परैया, शेरघाटी के अंचलाधिकारी को अति शीघ्र लाभार्थियों को जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
    भू-राजस्व लगान वसूली की समीक्षा में जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को इस कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अपने-अपने अंचलों में प्रचार प्रसार कराएं ताकि लोग ऑनलाइन के माध्यम से भी भू लगान की राशि जमा कर सकें।
   जिला पदाधिकारी ने फतेहपुर, नगर, टनकुप्पा के अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि वैसे पर्चा धारी जिन्हें पूर्व में पर्चा मिल चुका है, परंतु अब तक उन्हें दखल नहीं दिया गया है। वैसे लाभार्थियों को अति शीघ्र दखल दिलाएं।
    सी०डब्ल्यू०जे०सी०/ एम०जे०सी० के समीक्षा में जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि समय पर *स्टेटमेंट ऑफ फैक्ट* कोर्ट को उपलब्ध करावे ताकि  सरकार का पक्ष मजबूत हो और मामलों का निष्पादन समय पर हो सके। सभी अंचलाधिकारी को अपने-अपने अंचल के न्यायालय से संबंधित मामलों में ससमय रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
   जिला पदाधिकारी ने सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को अपने अपने क्षेत्र के अंचल कार्यालयों का लगातार निरीक्षण करने का निर्देश दिया तथा सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने क्षेत्र के संबंधित हल्का कार्यालय का निरीक्षण करते रहेंगे।
बैठक में अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, डीसीएलआर सदर, डीसीएलआर टिकारी, डीसीएलआर शेरघाटी तथा सभी अंचलों के अंचलाधिकारी उपस्थित थे।