नए मतदाताओं का निर्वाचक सूची में नाम जोड़ने से संबंधित कार्य से अवगत कराने हेतु

 नए मतदाताओं का निर्वाचक सूची में नाम जोड़ने से संबंधित कार्य से अवगत कराने हेतु 
गया, 01 नवम्बर 2021- 
रिपोर्टः डीके पंडित
गयाबिहार
जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में 01/01/2022 को अहर्ता तिथि के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार तथा मतदाताओं को यथा जिनकी उम्र 01/01/2022 को 18 वर्ष पूर्ण हो जाएगी, वैसे नए मतदाताओं का निर्वाचक सूची में नाम जोड़ने से संबंधित कार्य से अवगत कराने हेतु जिले के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

 जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य किया जाता है, ताकि 18 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद नए मतदाताओं को निर्वाचक सूची में नाम जुड़ सके का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य द्वारा मतदाता सूची का अद्यतिकरण होता है। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वे संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य को काफी गंभीरता पूर्वक कराना सुनिश्चित कराएंगे।  उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वे सभी राजनीतिक दलों के इस कार्यक्रम के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार करावे ताकि नए मतदाताओं का नाम निर्वाचक सूची में जोड़ा जा सके।

 बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि *07 नवंबर 2021 को  तथा 21 नवंबर 2021 को विशेष अभियान दिवस का आयोजन किया जाएगा, ताकि नए मतदाता तथा अन्य मतदाता सभी मतदान केंद्र पर आकर बी०एल०ओ० की सहायता से निर्वाचक सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। साथ ही निर्वाचक सूची में अपना संशोधन करने, पता संबंधी संशोधन तथा मतदान केंद्र का स्थानांतरण संबंधी प्रपत्र भरा जा सकता है।* बी०एल०ओ० के पास पर्याप्त संख्या में नाम जोड़ने हेतु प्रपत्र-क सहित प्रपत्र-7,8 एवं अन्य प्रपत्र सभी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध रहेंगे।

 *जिला पदाधिकारी ने जिले के मतदाताओं तथा नए बनने वाले वैसे मतदाता जिसकी उम्र 01/01/2022  को 18 वर्ष हो जाएगी से अनुरोध किया है कि वे इस विशेष अभियान का लाभ उठावें।*

*विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार दिनांक 01/11/2021 को एकीकृत प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन किया गया है। दावें एवं आपत्तियां दर्ज कराने की अवधि 01/11/2021 से 30/11/2021(मंगलवार) तक होगी। दावें एवं आपत्तियों का निराकरण 20/12/2021 (सोमवार) तक किया जाएगा।  निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 05/01/2022 (बुधवार) को किया जाएगा।*

 बैठक में जिला पदाधिकारी ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि वे अपने-अपने राजनैतिक दलों से संबंधित बी०एल०ए० (बूथ लेवल एजेंट) की नियुक्ति सभी मतदान केंद्रों पर करावें।  उन्होंने उप-निर्वाचन पदाधिकारी को निदेश दिया कि वे संबंधित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बी०एल०ओ० लिस्ट,  मतदाता सूची का एक-एक प्रति, मतदान केंद्र से संबंधित सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएंगे। बैठक में संबंधित राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों को ERO NET तथा गरुड़ ऐप के बारे में विस्तार से बताया गया।

बैठक में उप-विकास आयुक्त 232-बेलागंज के निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी, अपर समाहर्ता सह 228-बाराचट्टी के विशेष निबंधक पदाधिकारी, निदेशक डी०आर०डी०ए० 225-गुरुआ के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, गया सदर अनुमंडल पदाधिकारी 230- गया शहर के निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी सहित अन्य निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, उप-निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, अवर निर्वाचन पदाधिकारी, जदयू के जिलाध्यक्ष श्री अरविंद चरण प्रियदर्शी, भाजपा के सचिव श्री अजय कुमार, भाकपा के श्री सीताराम शर्मा, लोजपा के श्री दिलीप कुमार सिंह, कांग्रेस पार्टी  के श्री रंजीत कुमार इत्यादि उपस्थित थे।