विश्व मलेरिया दिवस के उपलक्ष्य में प्रदर्शनी लगाकर मलेरिया डेंगू से बचाव का दिया संदेश

विश्व मलेरिया दिवस के उपलक्ष्य में प्रदर्शनी लगाकर मलेरिया डेंगू से बचाव का दिया संदेश

 


शिवपुरी/ विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर गोदरेज के सहयोग से फैमिली हेल्थ इंडिया जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वाधान में क्रियान्वित एंबेड परियोजना के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.पवन जैन, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.संजय ऋषिवर एवं मलेरिया सलाहकार डॉ.राजेश वर्मा के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय मलेरिया दिवस का आयोजन जिला अस्पताल पर किया गया। जिसमे प्रदर्शनी के माध्यम से शहर के लोगो को मलेरिया डेंगू से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी दी और सभी ने जिले को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए संकल्प भी लिया। 
इस कार्यक्रम में जिला समन्वयक फैमिली हेल्थ इंडिया दीपक जौहरी ने बताया कि कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से दुनियाभर के लोगों के बीच स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है। मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो सालों से लोगों को अपना शिकार बनाती आई है। हर साल 25 अप्रैल को मलेरिया के खिलाफ लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है।
गौरतलब है कि हर साल लाखों लोग भारत समेत पूरी दुनिया में मलेरिया से ग्रसित होते हैं। बता दें कि यह एक जानलेवा बीमारी है जिससे भारत में हर साल हजारों लोग संक्रमित होते हैं। इसलिए सावधान रहे और मलेरिया मुक्त जिला बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे। कार्यक्रम में एंबेड टीम के सदस्य महेश कुमार, सतेंद्र, चंदन सिंह, विजय, बंटी, हरगोविंद, केशव और पवन का योगदान रहा।