आने वाली पीढ़ी के लिए बरसात के पानी को रोकने की जरूरत- सुरेश राठखेड़ा

आने वाली पीढ़ी के लिए बरसात के पानी को रोकने की जरूरत- सुरेश राठखेड़ा
सांसद विवेक शेजवलकर की मौजूदगी में हुआ तालाबों को भूमिपूजन


पोहरी जनपद में 410.70 लाख की लागत से 10 तालाबों का होगा निर्माण

 

शिवपुरी / भूमिगत जल के अत्यधिक दोहन से आज हम पानी की कमी की समस्या से लड़ रहे हैं यदि समय पर बरसात के पानी को रोकने का प्रयास नहीं किया तो हमारी आने वाली पीढ़ी को पीने का पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा होगा इसलिए बारिश के पानी को रोकने की जरूरत है।  केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की शिवराज सरकार ने इसकी पहल शुरू की है। इसी क्रम में पोहरी जनपद में 410.70 लाख की लागत से 10 तालाबों का निर्माण होगा। यह बात पीडब्ल्यूडी राज्यमंत्री सुरेश राठखेड़ा ने सोमवार को पोहरी में जलाभिषेक अभियान की शुरूआत के मौके पर कही।
ग्वालियर सांसद विवेक शेजवलकर की मौजूदगी में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। अमृत सरोवर के तहत पोहरी जनपद क्षेत्र में 10 तालाब कार्य का 410.70 लाख की लागत से इस बरसात के पहले पूर्ण किया जाना है जिनमें से सोमवार को 9 तालाबों का भूमि पूजन 360.90 लाख रुपए की लागत का भगवान शंकर के मंदिर पर आयोजित जल अभिषेक सम्मेलन में किया गया। इस मौके पर पोहरी क्षेत्र के जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद रहे।
इस मौके पर ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के सांसद विवेक शेजवलकर ने कहा कि आज हम को जलाभिषेक करने की आवश्यकता पड़ रही है जिसकी शुरुआत जलाभिषेक अभियान के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे भारत में की गई है। अमृत सरोवर के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में तालाबों का निर्माण किया जा रहा है। इन तालाबों के बनने से भूमिगत जलस्तर में बढ़ोत्तरी होगी साथ ही सिंचाई का क्षेत्र भी बढ़ेगा।
इन तालाबों के बनने से पोहरी जनपद के ग्राम पाटनपुर अगर्रा, परासरी दौरानी हिनोतिया, डोबा, माता बीलबरामाता, कैरारा, बनवारी पुरा के लगभग 2000 बीघा में सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी। कार्यक्रम में अधिकारियों ने बताया कि इन तालाब से मछली पालन करा आदिवासी भाइयों को रोजगार मूलक गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा।