विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला के अवसर पर आशिन महीने में हर वर्ष विभिन्न राज्यों एवं देशों से तीर्थयात्री अपने पितरों की तर्पण

विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला के अवसर पर आशिन महीने में हर वर्ष विभिन्न राज्यों एवं देशों से तीर्थयात्री अपने पितरों की तर्पण
  गया, 08 फरवरी 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला के अवसर पर आशिन महीने में हर वर्ष विभिन्न राज्यों एवं देशों से तीर्थयात्री अपने पितरों की तर्पण करने हेतु गया जिला आते हैं।
     पितृपक्ष मेला अवधि में गया जिले में यातायात व्यवस्था पर भारी प्रभाव पड़ता है। बिहार सरकार तथा जिला प्रशासन आए सभी तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने हेतु हर तरह के नए-नए प्रयास एवं व्यवस्थाएं मुकम्मल कराती हैं।
              इसी कड़ी में पर्यटन विभाग बिहार सरकार द्वारा विष्णुपद क्षेत्र अवस्थित आईडीएच हॉस्पिटल ( संक्रामक अस्पताल) के भूमि में तीर्थ यात्रियों के आवासन हेतु यात्री भवन निर्माण प्रस्तावित है। इस यात्री भवन में देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को मूलभूत सुविधा के साथ आवासन की व्यवस्था दी जाएगी।
           इसी परिपेक्ष में आज जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम द्वारा  संक्रामक अस्पताल (आईडीएच हॉस्पिटल) की भूमि का निरीक्षण किया गया। अंचल अधिकारी नगर द्वारा बताया गया कि संक्रामक अस्पताल के कुल 5 एकड़ 27 डिसमिल जमीन है तथा वर्तमान में यहां कुछ पुराने स्ट्रक्चर हैं, जो वर्तमान में काफी जर्जर हैं। जिला पदाधिकारी ने पर्यटन विभाग के आए हुए पदाधिकारी को बताया कि संक्रामक अस्पताल में बनाए गए नगर निगम के टॉयलेट तथा राज्य स्वास्थ्य समिति के भवन को छोड़कर अन्य पूरे परिसर को डिमोलिश किया जाना है। साथ ही उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में आईडीएच हॉस्पिटल में काफी अधिक पानी जमने के कारण पूरे अस्पताल की जमीन जल मग्न रहती है, इसे ध्यान में रखते हुए मॉडल नक्शा तैयार करें, ताकि उसी नक्सा के आधार पर भविष्य में भवन निर्माण कराया जा सके।
     उन्होंने पर्यटन विभाग के पदाधिकारी को यह भी निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेला के दौरान ट्रैफिक पर विशेष दबाव रहती है। उन्होंने कहा कि लगभग 800 से 900 छोटी वाहनों के पड़ाव हेतु अंडरग्राउंड पार्किंग की भी व्यवस्था के साथ मॉडल नक्शा तैयार करें। उन्होंने कहा कि संक्रामक अस्पताल के जमीन के किनारे किनारे जितने भी भवन तैयार किए जाएंगे, उसमे भी हर हाल में वाहन पड़ाव हेतु अंडर ग्राउंड पार्किंग अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि पार्किंग के साथ-साथ सड़क की कनेक्टिविटी भी काफी महत्वपूर्ण बिंदु है। इसे भी ध्यान देते हुए कहा कि संक्रामक अस्पताल से तीन अलग-अलग कनेक्टिविटी हैं, यथा संक्रामक अस्पताल से विष्णुपद, संक्रामक अस्पताल से मंगला गौरी बाईपास तथा संक्रामक अस्पताल से समीर तकिया ग्वाल बीघा सड़क मिलती है। उन सभी को अच्छे से ध्यान में रखते हुए नक्शा तैयार करें।
          इसके उपरांत सीता कुंड के समीप वाहनों के पड़ाव के लिए पार्किंग स्थल निर्माण हेतु बड़े भूखंड का निरीक्षण किया गया, ताकि चयन करते हुए पितृपक्ष मेला के दौरान विभिन्न राज्यों से आने वाले छोटे वाहनों को पड़ाव हेतु पार्किंग व्यवस्था कायम किया जा सके। सीता कुंड सड़क के बाई ओर लगभग 2 एकड़ तथा सीताकुंड सड़क के दाई ओर लगभग 1 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है, जिसमें अंडरपास के साथ पार्किंग व्यवस्था डिवेलप कराने हेतु कार्य योजना तैयार की जा रही है। जिला पदाधिकारी ने यह भी कहा कि पार्किंग स्थल को बाउंड्री वाल के साथ निर्माण कराएं ताकि व्यवस्थित तरीके से वाहनों को पड़ाव किया जा सके। उन्होंने पर्यटन विभाग के आए हुए अभियंता को बताया कि वाहनों के पड़ाव हेतु पार्किंग स्थल, बाईपास मुख्य सड़क के बाएं एवं दाएं दोनों और पड़ रही है, इसे ध्यान में रखते हुए नक्शा बनाएं, ताकि बाईपास पर ट्रैफिक व्यवस्था बरकरार रहे। अंडरपास पार्किंग व्यवस्था करने से यह लाभ मिलेगा कि बाईपास के नीचे नीचे ही एक छोर से दूसरे छोर वाहन पड़ाव कर सके।
          निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त गया नगर निगम अभिलाषा शर्मा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर इंद्रवीर कुमार, प्रभारी पदाधिकारी जिला पर्यटन शाखा अभिषेक कुमार, डीपीएम स्वास्थ निलेश कुमार, अंचलाधिकारी नगर, अंचल अधिकारी मानपुर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।