शहरी एवं दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में नल जल योजना तथा सार्वजनिक चापाकल की स्थिति से संबंधित समीक्षा बैठक

शहरी एवं दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में नल जल योजना तथा सार्वजनिक चापाकल की स्थिति से संबंधित समीक्षा बैठक 
             गया, 13 फरवरी, 2023,
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
 समाहरणालय सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने गया जिले में गर्मी के मौसम में शहरी एवं दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में नल जल योजना तथा सार्वजनिक चापाकल की स्थिति से संबंधित समीक्षा बैठक की गई। इस वर्ष गर्मी के मौसम में किसी भी टोले में /कस्बे में पानी की कोई समस्या ना हो, इसके लिए अभी से ही माइक्रो लेवल पर सर्वेक्षण करवाने का निर्देश ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया है।
             जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया है कि जिले के सभी प्रखंडों में सार्वजनिक चापाकलो कि मरम्मत के लिए टीम का गठन ( मरामति गैंग) कर ले। उन्होंने कहा कि सभी माननीय विधायकों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों से भी उनके क्षेत्र में खराब पड़े चापाकलो का लिस्ट प्राप्त कर लें तथा समय-समय पर सभी माननीय विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से भी जानकारी लेते रहे कि उनके क्षेत्र में कहीं कोई पेयजल की समस्या है या नहीं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि चापाकल मरम्मति गैंग दल जब फील्ड में जाएंगे तो उस क्षेत्र के संबंधित मुखिया एवं माननीय प्रखंड प्रमुख को भी निश्चित तौर पर सूचित करेंगे कि उनके क्षेत्र में आज सार्वजनिक चापाकलो की मरम्मत की जा रही है।
             जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा पंचायत राज विभाग के टेक्निकल असिस्टेंट को निर्देश दिया है कि टोला बार अपने क्षेत्र के सार्वजनिक चापाकलो की सूची एक फॉर्मेट में अंकित करे की किस स्थान पर कितनी संख्या में चापाकल खराब है/ डिफंग है/ अथवा किस कारण से बंद है ताकि उसे सही से आकलन कर चालू करवाया जा सके।
             नल जल योजना के संबंध में जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि मार्च 2023 के अंतिम तक पीएचइडी की सभी योजनाएं, सभी वार्डों में फंग्शनल बनाएं। जिस वार्ड में नल जल बंद है उसे सर्वेक्षण कराएं तथा पेयजल को इस गर्मी के मौसम के पहले दुरुस्त करा दे। इस गर्मी में कोसिस करे की किसी भी कस्बे में पानी की दिक्कत न हो। 
             उन्होंने कहा कि ज्यादातर मोटर एवं मोटर स्टार्टर जलने की सूचना मिलती है, जिसके कारण पेजल बंद रहता है। उन्होंने निर्देश दिया कि इस गर्मी में पूरी तत्परता से छोटी-छोटी समस्याओं को मरम्मत करवाते हुए जलापूर्ति सुचारू रखें।
             उन्होंने कहा कि जहां भी नल जल योजना का अधूरा काम हुआ है या आधा काम कर कर के संवेदक भाग गया है, वैसी योजनाओं पर विशेष ध्यान देते हुए संवेदक से सुनिश्चित करवाएं कि मार्च अंतिम तक कार्य पूर्ण कर ले।
             *जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि प्रतिदिन नियमित तौर पर तीन से चार टोलो का स्वयं स्थल निरीक्षण करेंगे।*
             उन्होंने कहा कि पेयजल सुचारू रहे इसके लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जिसमें उप विकास आयुक्त, पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता, वरीय उप समाहर्ता अमित राजन, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी तथा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी शामिल होंगे। इन संबंधित पदाधिकारियों द्वारा पूरे जिले का पेयजल समस्या पर नजर रखी जाएगी तथा कहीं समस्या आने पर क्विक रिस्पांस करते हुए समस्या को दूर किया जाएगा।