कोरियन बुद्धिस्ट पिलग्रिम के गया जिला आगमन की तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक

कोरियन बुद्धिस्ट पिलग्रिम के गया जिला आगमन की तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक
गया, 16 फरवरी 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
उप विकास आयुक्त  -सह- प्रभारी जिला पदाधिकारी श्री विनोद दुहन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में कोरियन बुद्धिस्ट पिलग्रिम के गया जिला आगमन की तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई।
        *कोरियन बुद्धिस्ट पिलग्रिम टीम 19 फरवरी से 24 फरवरी तक गुरारू, परैया, मानपुर, मोहरा एवं बोधगया प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में पैदल परिभ्रमण एवं आवासन कार्यक्रम प्रस्तावित है।* कोरियन बुद्धिस्ट पिलग्रिम टीम 19 फरवरी को गुरारू प्रखंड के परिभ्रमण के पश्चात नवसृजित प्राथमिक विद्यालय अमवा (गुरारू) में आवासन करेगी, जिसमें लगभग 150 बौद्ध श्रद्धालु सम्मिलित रहेंगे। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी टिकारी तथा संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिए कि कोरियन बुद्धिस्ट पिलग्रिम टीम के आवासन हेतु पूरी आवश्यक तैयारी कर ले।
      जिला पदाधिकारी ने बताया कि 19 फरवरी को रफीगंज होते हुए अमवा के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय में विश्राम करेंगे। उसके पश्चात 20 फरवरी को अमवा- गुरारू से कपासिया तक भ्रमण करेंगे। लल्लन स्मारक उत्क्रमित उच्च विद्यालय कपासिया में विश्राम करेंगे। तत्पश्चात 21 फरवरी एवं 22 फरवरी को कपासिया- इटहरी- धनसिरा- अमरबीघा से बोधगया तक पैदल यात्रा करेंगे तथा बोधगया के निजी होटल में विश्राम करेंगे। इसके पश्चात 23 फरवरी को बोधगया- बकरौर - मोराताल-  डुंगेश्वरी होते हुए बंधवा- करहरी होते हुए कइया तक पैदल यात्रा करेंगे तथा डीएवी पब्लिक स्कूल मानपुर में विश्राम करेंगे।  24 फरवरी को कइया- भिंडस- मंझौली- गहलोर होते हुए तेतर से राजगीर चले जाएंगे। 
      जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कोरियन बुद्धिस्ट पिलग्रिम टीम के पैदल यात्रा भ्रमण कार्यक्रम तथा जिन स्थानों पर विश्राम कर रहे हैं, उन क्षेत्रों में पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति अवश्य करें। उन्होंने कहा कि पैदल यात्रा के क्रम में आगे एवं पीछे पुलिस एस्कॉर्ट तथा साथ साथ पैदल पुलिस की टीम भी रहेंगे, ताकि विधि व्यवस्था में कोई समस्या ना हो सके।
      उन्होंने सिविल सर्जन गया को निर्देश दिया कि श्रद्धालुओं के परिभ्रमण कार्यक्रम के साथ एक आतुर वाहन में प्राथमिक उपचार एवं जीवन रक्षक दवाओं के साथ चिकित्सक दल प्रतिनियुक्त रहेंगे तथा विश्राम स्थल में भी चिकित्सकों की टीम की प्रतिनियुक्ति रखें। सभी बिंदुओं पर आवश्यकतानुसार एंबुलेंस की भी व्यवस्था रखेंगे।
      पैदल यात्रा के दौरान पड़ने वाले विभिन्न क्षेत्रों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष को निर्देश दिया कि श्रद्धालुओं के ठहराव, आवासन स्थल तथा पैदल भ्रमण के आसपास के क्षेत्रों में पूरी साफ-सफाई, पर्याप्त रोशनी, पेयजल का पुख्ता व्यवस्था एवं पुलिस बल का इंतजाम रखें। इसके साथ ही पर्याप्त शौचालय की व्यवस्था के साथ-साथ समुचित साफ-सफाई भी करवाना सुनिश्चित करें।
      उन्होंने कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि पैदल यात्रा के क्रम में  रास्ते अगर कहीं कोई जर्जर है, तो उसे यथासंभव मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें।
         अंत में उन्होंने यह भी कहा कि देश-विदेश से टीम जिले में आ रही है। गया जिला का बेहतर छवि प्रस्तुत हो, इसके लिए सभी पदाधिकारी पूरी निष्ठा से कार्य करें। ठहराव स्थल तथा खाली मैदान को पूरी अच्छी तरीके से साफ सफाई करवाये तथा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी करवाये।
         पैदल यात्रा के रास्ते में यात्रियों को कोई कठिनाई का सामना ना करना पड़े, इसके लिए अभी से ही ट्रैफिक प्लान तैयार करें तथा उसे संबंधित क्षेत्र में अनुपालन करवाना सुनिश्चित करें।