जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के संयुक्त अध्यक्षता में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को ब्रीफिंग


जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के संयुक्त अध्यक्षता में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को ब्रीफिंग
     गया, 23 फरवरी 2023
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
, महानिदेशक - सह- महा समादेष्टा गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्नि शाम सेवाएं, बिहार पटना के  वर्ष 2011 में प्रकाशित विज्ञापन के आलोक में गया जिले में गृह रक्षकों के नामांकन हेतु अभ्यर्थियों की शारीरिक क्षमता की जांच 24 फरवरी 2023 से 18 मार्च 2023 तक हरिहर सुब्रमण्यम स्टेडियम गांधी मैदान गया में सुबह 7:00 बजे से निर्धारित है। इस अवसर पर गांधी मैदान में जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के संयुक्त अध्यक्षता में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को ब्रीफिंग करते हुए कई आवश्यक निर्देश दिए हैं।
          जिला पदाधिकारी ने कहा कि आवेदकों द्वारा समर्पित आवेदन पत्र की प्राप्ति रसीद ही उनका प्रवेश पत्र माना जाएगा। जिन आवेदकों की प्राप्ति रसीद गुम हो गई हो, वह जिला समादेष्टा कार्यालय द्वारा निर्गत डुप्लीकेट पावती एवं जिला प्रशासन के अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए ऑनलाइन एडमिट कार्ड एवं आधार कार्ड के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। अभ्यार्थी जिले के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए सूची एवं मास्टर चार्ट से मिलान कर अपना क्रमांक प्राप्त कर लेंगे। सभी अभ्यर्थियों की आधार आधारित बायोमेट्रिक जांच की जाएगी। तदोपरांत अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। अन्य किसी प्रकार के कागजात के आधार पर प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा।
          उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवार अपने अपने प्रखंडों के लिए निर्धारित तिथि को देखते हुए सुबह 7:00 बजे हरिहर सुब्रमण्यम स्टेडियम में अपने पावती रसीद, अद्यतन दो पासपोर्ट साइज फोटो तथा आवेदन पत्र के साथ जमा किए गए प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ उपस्थित रहेंगे। संबंधित प्रखंडों के लिए निर्धारित तिथि के अतिरिक्त किसी अन्य तिथि को दूसरे प्रखंड के उम्मीदवार को शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा।
          निबंधन एवं मूल प्रमाण पत्रों की जांच के लिए काउंटर बनाया गया है जो सुबह 7:00 बजे से प्रारंभ करते हुए सुबह 10:00 बजे तक चलेगी इस काउंटर पर सभी अभ्यर्थियों को मूल प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी तदोपरांत निबंधन किया जाएगा।
          निबंधन के उपरांत सभी अभ्यर्थियों को प्रतीक्षा स्थल पर ले जाया जाएगा, जहां से उन्हें 50- 50 की संख्या में दौड़ के प्रारंभिक स्तर पर ले जाया जाएगा। दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को दौड़ स्थल पर बने घेरे में रखा जाएगा तथा उसकी शारीरिक जांच यथा ऊंचाई एवं सीना की माप की जाएगी। असफल अभ्यर्थियों को निकास द्वार से बाहर कर दिया जाएगा।
          दौड़ के पश्चात सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक जांच हेतु आगे ले जाया जाएगा। शारीरिक जांच ( ऊंचाई एवं सीना के माप) में सफल अभ्यर्थियों को ऊंची कूद के लिए ले जाया जाएगा। ऊंची कूद में सफल अभ्यर्थियों को लंबी कूद के लिए ले जाया जाएगा। लंबी कूद में सफल अभ्यर्थियों को गोला फेंक के लिए ले जाया जाएगा। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों का चिकित्सकीय परीक्षण किया जाएगा।
          जिला पदाधिकारी ने कहा कि यह बहाली काफी महत्वपूर्ण बहाली रहेगी। इस बहाली से कई समस्याओं का समाधान इससे होगा। विधि व्यवस्था में इन के सहयोग से और बेहतर प्रबंधन रहेगा और संबंधित अभ्यर्थियों को भी काफी खुशी मिली है कि काफी लंबे अरसे अर्थात 2011 में निकली बहाली के आधार पर यह प्रक्रिया की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर चीज पूरी पारदर्शिता से संपन्न हो इसके लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि अफवाह पर ध्यान ना दें।
            बढ़ती हुई गर्मी को लेकर के अभ्यर्थियों के लिए भी पूरी व्यवस्था रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि ओआरएस, नींबू पानी, सामान्य पानी इत्यादि पूरी व्यवस्था रखी जाएगी साथ ही साथ मेडिकल की पूरी टीम तत्परता से एक्टिव मोड में रहेगी। एंटीसेप्टिक क्रीम के साथ-साथ अन्य आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध रखने का निर्देश दिए हैं साथ ही एंबुलेंस भी उपलब्ध रखने का निर्देश दिए हैं।
          अभ्यार्थी नंगे पांव रहकर दौड़ लगाएंगे इसके लिए मैदान में यत्र तत्र फैले गिट्टी पत्थर इत्यादि को पूरी अच्छी तरीके से हटवाते हुए साफ सफाई करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के दौड़ने वाले पाथवे समतल रहेंगे तो अभ्यर्थियों को कम से कम परेशानी होगी।
          वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यह बहाली 2011 के विज्ञापन के आधार पर हो रही है। काफी खुशी का समय है कि यह बहाली हो रहा है। आने वाले भविष्य में इन होमगार्ड के जवानों से विधि व्यवस्था में भरपूर सहयोग मिलेगा। कहीं कोई किसी भी रूप में त्रुटि या लापरवाही ना हो इसके लिए पूरी गंभीरता से नजर रखी जा रही है । इस कार्य में प्रतिनियुक्त जितने भी दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी हैं उन्हें निर्देश दिया है कि निर्धारित समय पर अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर पहुंचकर पूरी ईमानदारी के साथ पारदर्शिता के साथ होमगार्ड बहाली प्रक्रिया प्रणाली को संपन्न कराएं। हर पहलू हर बिंदु पर वीडियोग्राफी तथा सीसीटीवी की व्यवस्था रखी गई है, ताकि पूरा बहाली की प्रणाली पारदर्शिता रहे कोई भी आरोप-प्रत्यारोप बेवजह ना लगाएं। अंत में उन्होंने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी तथा डीएसपी टाउन द्वारा संयुक्त रूप से पूरी निगरानी रखी जाएगी।