होली पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु शांति समिति के सम्मानित सदस्यों के साथ किया गया बैठक*


*होली पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु शांति समिति के सम्मानित सदस्यों के साथ किया गया बैठक*
*लहरिया कट चलाने वाले बाइकर्स के विरूद्ध होगी कार्रवाई*
*होली पर्व के अवसर पर डीजे एवं अश्लील गानों पर पूरी तरह रहेगी पाबंदी*
*टैंपू एवं ई रिक्शा में अश्लील गाना बजते पकड़े जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई*
*बाइक पेट्रोलिंग के माध्यम से भी छोटे-छोटे गलियों में की जाएगी पेट्रोलिंग*
*भीड़भाड़ वाले स्थान तथा रेलवे स्टेशन पर अर्ली मॉर्निंग तथा लेट नाइट के दौरान पेट्रोलिंग की विशेष व्यवस्था रहेगी*
*संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी बढ़ती जाएगी*
*सोशल मीडिया पर रखी जा रही है पैनी नजर*
*होली पर्व को लेकर विभिन्न मादक पदार्थों के सप्लाई चैन को रोकने के लिए प्रभावी रूप से की जा रही है वाहनों की जांच*

            गया, 04 मार्च 2023, *
रिपोर्टः डीकेपंडित गया बिहार
होली एवं शव- ए- बारात पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था संधारण हराने के उद्देश्य से जिले के सभी गणमान्य व्यक्तियों शांति समिति के सदस्यों के साथ जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने समाहरणालय सभागार में विस्तार से समीक्षा बैठक करते हुए एक-एक सम्मानित सदस्यों से उनके क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए कई एतिहात के तौर पर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।*
          बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि होलिका दहन के साथ ही होली पर्व दिनांक 07 मार्च 2023, 07 मार्च के रात्रि में मुस्लिम समुदाय का पर्व शब ए बारात, 08 मार्च होली तथा 09 मार्च 2023 (मटका फोड़ होली) तक मनाई जाएगी। जिला पदाधिकारी में सभी सम्मानित सदस्यों को कहा कि जिस तरह से पितृपक्ष मेला 2022 को आप सभी के सहयोग से ऐतिहासिक बनाया है तथा अन्य विभिन्न पर्व ईद बकरीद दुर्गा पूजा दीपावली छठ पर्व भी काफी शांति माहौल वातावरण में संपन्न कराया है इसलिए आप सभी को पुनः धन्यवाद एवं बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पूर्व के सभी पर्वों को शांति माहौल वातावरण में संपन्न कराया है उसी प्रकार यह होली का पर्व भी आप सभी से शांति माहौल में संपन्न होवे यह अपेक्षित है। सभी शांति समिति के सम्मानित सदस्य अपने अपने क्षेत्र में पूरी लगन के साथ मौजूद रहे तथा लोगों को शांति से पर्व को मनाने हेतु प्रेरित करें। यह पर्व हर घर में मनाया जाता है इसलिए सभी लोगों का सहयोग काफी अहम एवं जरूरी है। होलिका दहन के दौरान अपने क्षेत्र में उपस्थित राह कर विशेष निगरानी रखने की आवश्यकता है। 
           उन्होंने कहा कि मटका फोड़ या होली के दिन भीड़ लगाकर मस्जिद के निकट से गुजरते समय कीचड़ और रंग रास्ते से चलने वाले व्यक्तियों पर फेंक देते हैं जिसके कारण तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जिलाधिकारी ने इस तरह की घटनाओं को विशेष रूप से ध्यान देने का निर्देश दिया। आप सभी शांति समिति के सदस्य इन सभी बिंदुओं पर अवश्य निगरानी रखें।  
           उन्होंने निर्देश दिया कि होली पर्व के अवसर पर गाए जाने वाले लोकगीतों में अश्लील गीत गाए जाने तथा डीजे पर बजने वाले संगीत में अश्लील गीतों के बजने पर पूर्णता रोक लगाएं। उन्होंने डीजे पर पूर्णता रोक लगाने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने कहा कि डीजे संचालकों के विरुद्ध धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करें। किसी भी हाल में किसी भी क्षेत्र में डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा इससे सुनिश्चित कराएं। 
           शांति समिति की बैठक में कुछ सम्मानित सदस्यों ने बताया कि विभिन्न ऑटो रिक्शा तथा ई रिक्शा पर अश्लील गाने बजाया जा रहा है जिसे रोक लगाने की अत्यंत आवश्यक है वरीय पुलिस अधीक्षक ने इस पर संज्ञान लेते हुए कहा कि पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जहां भी इस तरह का मामला सामने आता है तो उन पर तुरंत कठोर कार्रवाई करें।
            ज़िला पदाधिकारी ने सभी पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि बिहार राज्य में पूर्णता शराबबंदी है। चोरी-छिपे शराब बेचने वालों पर कार्रवाई करते हुए तथा मादक द्रव्यों का प्रयोग करने वाले लोगों पर निगरानी तथा विधि सम्मत कार्रवाई अपेक्षित है। उन्होंने सभी थाना अंतर्गत शराब चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया। शराब को पकड़ने हेतु सहायक आयुक्त उत्पाद से समन्वय स्थापित कर चिन्हित स्थानों पर ड्रोन के माध्यम से निगरानी करें साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि गया जिला के सीमावर्ती वोटरों पर विशेष चौकसी बढ़ते हुए प्रत्येक दिन अलग-अलग समय तय करते हुए बॉर्डर पर गुजरने वाले वाहनों की जांच करें।  होली के त्यौहार में विदेशी, देसी शराब तथा स्प्रिट पर पूरी तरह अंकुश लगाना सभी पदाधिकारियों का दायित्व है। उन्होंने सम्मानित सदस्यों से अपील किया कि यदि कहीं शराब से संबंधित कोई सूचना मिले तो गुप्त रूप से जिले के वरीय पदाधिकारियों को सूचना दें निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी। असामाजिक तत्वों को अंतिम अंजाम तक पहुंचाने में प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ेगा। शांति व्यवस्था तथा विधि व्यवस्था को बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। होली पर्व के सौहार्द को बिगाड़ने के लिए सोशल मीडिया पर फैलाए जाने वाले अफवाहों पर निगरानी रखी जाएगी। 
            जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा थाना प्रभारी को सख्त हिदायत दिया कि क्रिमिनल एलिमेंट्स पर 107 धारा की कार्रवाई प्रभावी रूप से करें। बड़े रकम के साथ बाउंड डॉन कराएं तथा वैसे क्रिमिनल जो धारा 107 का बाउंड डाउन हुआ है तथा क्षेत्र में अशांति या बाउंड डाउन का उल्लंघन करते हैं तो उन पर बाउंड डाउन की राशि रिकवरी की कार्रवाई सख्ती से करें। 
            बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी सम्मानित शांति समिति के सदस्यों को अवगत कराया कि सभी थाना को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत खासकर संवेदनशील स्थानों पर 24 घंटे पेट्रोलिंग की व्यवस्था रखेंगे। साथ ही वाहनों की चेकिंग निरंतर रूप से करते रहें। सभी पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने ड्यूटी स्थान पर बने रहें। बॉडी प्रोटेक्टर एवं हेलमेट किसी भी हाल में थाना में ना छोड़े, उसका प्रयोग अपने ड्यूटी के दौरान जरूर करें। रेलवे स्टेशन तथा वीरवार वाले क्षेत्रों में अर्ली मॉर्निंग तथा देर रात पेट्रोलिंग की विशेष व्यवस्था रखी जाएगी शराब की सूचना कहीं से मिलने पर तुरंत क्विक प्रीवेंटिव एक्शन लिया जाएगा। लहरिया कट बाइकर्स पर विशेष नजर रखी जा रही है ऐसा वाहन चालकों पर विशेष कार्रवाई की जाएगी।
            जिला पदाधिकारी ने जिले के अभिभावकों से अपील किया है कि अपने अपने बच्चों को नियंत्रण में रखें शांति व्यवस्था विधि व्यवस्था तथा आपसी सौहार्द बिगाड़ने का कोई कार्य ना करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या हो सके। प्रशासन द्वारा जो इतिहास भरते जा रहे हैं उसे पूरी अच्छी तरह से बरतें।
            जिलाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया कि होली पर्व के अवसर पर किसी भी स्थिति में विधि व्यवस्था डिस्टर्ब नहीं होना चाहिए। यदि कहीं विधि व्यवस्था डिस्टर्ब होती है तो रिस्पांस टाइम कम से कम रहे यह सभी पदाधिकारी सुनिश्चित कराएं।
            उन्होंने स्पेशल ब्रांच के डीएसपी  को निर्देश दिया कि गया जिला अंतर्गत विभिन्न संवेदनशील जगहो से सूचना इकट्ठा करेंगे तथा उससे वरीय अधिकारियों को अवगत कराएंगे। 
           जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने एरिया के शांति समिति की बैठक अनिवार्य रूप से 2 दिनों के अंदर कर लेने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होली पर्व के अवसर पर शांति समिति के सभी सदस्य अपने अपने क्षेत्र में उपस्थित रहेंगे।
           अंत में जिला पदाधिकारी ने होली पर्व के अवसर पर गया जिले के सभी नागरिकों को शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए अपील किया है कि इस पर्व को हर्षोल्लास तथा आपसी सौहार्द में मना दे। किसी भी हाल में विधि व्यवस्था को अपने हाथ में ना लेकर शांति व्यवस्था बनाए रखें।