मुख्य सचिव बिहार की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम से संबंधित सभी जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक


             गया, 16 मार्च 2023, मुख्य सचिव बिहार की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम से संबंधित सभी जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई।
          मुख्य सचिव ने जिलावार समीक्षा कर मिलावट करने वाले खाद्य व्यापारियों पर विशेष छापेमारी कर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है तथा सभी अपर समाहर्ता को दायर अभियोजन को 2 माह के अंदर सुनवाई कर नियमानुसार दंड अधिरोपित करने का भी निर्देश दिया है।
         वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पश्चात ज़िला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने गया जिले में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के समीक्षा में निर्देश दिया कि विशेष अभियान चलाकर मिलावटी कारोबारी पर कार्रवाई करें साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी सदर को भी छापेमारी कार्य में सहयोग करने का निर्देश दिए हैं। जिला पदाधिकारी को खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने विगत 2 वर्षों में की गई कार्रवाई से अवगत कराया गया साथ ही जिला पदाधिकारी ने चलंत प्रयोगशाला वाहन से विशेष अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों की जांच बड़े पैमाने पर करने का निर्देश दिया है। उन्होंने खाद्य पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गया एवं बोधगया में बड़े-बड़े होटलों, रेस्टोरेंट इत्यादि पर अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों की जांच करें। उन्होंने पनीर एवं दूध तथा अन्य मसालों को विशेष रूप से जांच कराने का निर्देश दिए हैं।
        *खाद्य संरक्षा गया जिला के अर्न्तगत पिछले दो वर्षों में किये गये कार्यों का ब्योरा वर्ष 2021-2022*

(1) कुल संग्रहित नमूनों की संख्या: 352
 (ii) अपमिश्रित पाये गये नमूनों की संख्या:- 16 (L-1 & SV-15)
(iii) दायर अभियोजनो की संख्या:- 13 

(iv) निष्पादित अभियोजनो की संख्या:- 23

(v) न्यायालय के द्वारा अधिरोपित दण्ड की राशि:- 387000/=

(vi) कुल अनुज्ञप्ति की संख्या:- 345

(vii) कुल पंजियन की संख्या: 1365

(viii) गया जिला में अनुज्ञप्ति एवं पंजियन को बढ़ावा देने के उदेश्य से सेन्ट्रल बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स गया के कार्यालय एवं अभिहित अधिकारी, गया के कार्यालय में कुल 11 कैम्प का आयोजन किया गया है।

(ix) गया जिला में परामर्शदात्री समिति का गठन कर लिया गया है, तथा दो बैठक का भी आयोजन किया गया है। 
(x) Fostoct का 04 प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमे लगभग 120 खाद्य व्यापारी के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। 
(xi) गया जिला में खाद्य तेल में विटामिन A & D का Fortification 05 रिपैकर के द्वारा Oil में Fortification कर उत्पादन शुरू करने की कार्यावाई कि जा रही है, साथ ही मॉल तथा किराना के बड़े प्रतिष्ठानो को Fortification के लाभ संबंधित जानकारी देने हेतु बैनर लगाने का निर्देश दिया गया है।

(xii) सुधा डेयरी गया के द्वारा भी दुध में विटामिन A & D का Fortification किया जा रहा है।

*वर्ष 2022 -2023*

(i) कुल संग्रहित नमूनो की संख्या: 558 

(ii) अपमिश्रित पाये गये नमूनों की संख्या:- 31 

(iii) दायर अभियोजनो की संख्या :- 03 

(iv) निष्पादित अभियोजनो की संख्या:- 02
 (v) न्यायालय के द्वारा अधिरोपित दण्ड की राशि:- 42,000/-

(vi) कुल अनुज्ञप्ति की संख्या: 383
 (vii) कुल पंजियन की संख्या: 1260

(viii) अनुज्ञप्ति एवं पंजियन को बढ़ावा देने के उदेश्य से गाँधी मैदान, गया में आयोजित उद्यमी मेला में कुल 03 (तीन) कैम्प का आयोजन किया गया है।