गया जिले में 120 एकड़ बंजर भूमि में लगायी जायेगी लेमनग्रास।

बाॅके बाजार में लगेगा लेमनग्रास आधारित उत्पादों के निर्माण का उद्योग।

गया जिले में 120 एकड़ बंजर भूमि में लगायी जायेगी लेमनग्रास।
रिपोर्टः डीके पंडित
गया जिले में 3237 हे० कृषि योग्य बंजर भूमि है। जिला प्रषासन के द्वारा की गयी पहल से लगभग 100 एकड़ में लेमनग्रास लगायी गयी थी। पहल सार्थक रहा। किसानों को लेमनग्रास के उत्पादन से अच्छी आय हो रही है। जिला प्रषासन गया जिले के 500 एकड़ भूमि में लेमनग्रास की खेती कराने के लिये प्रयासरत है। इसी कड़ी में 120 एकड़ भूमि पर लेमनग्रास लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। बाॅके बाजार में 80 तथा गुरुआ में 40 एकड़ क्षेत्र में वर्ष 2023-24 में लेमनग्रास लगाया जायेगा। 
लेमनग्रास तेल की राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत मांग हैं। लेमनग्रास तेल से बने साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल काफी उपयोगी है। बाॅके बाजार महिला उत्पादन समूह को आत्मा, गया के द्वारा लेमनग्रास तेल से साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल बनाने का प्रषिक्षण दिलाया गया है। महिलाएँ लेमनग्रास तेल से साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल बनाकर इसका छोटे पैमाने पर विपणन कर रही है। 
जिला प्रषासन के सहयोग से लेमनग्रास तेल आधारित उत्पादों के निर्माण हेतु शीघ्र ही बाॅके बाजार में उद्योग लगाया जायेगा। यह उद्योग महिला समूहों के द्वारा संचालित होगा। जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से इन महिलाओं को आर्थिक सहायता एवं सरकारी भूमि/भवन भी उपलब्ध कराया जायेगा।
जिला पदाधिकारी, गया की अध्यक्षता में आज दिनांक 01.04.2023 को हुई बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी एवं महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, गया को इस संबंध में आवष्यक कार्रवाई करने निर्देष दिया गया। आनेवाले कुछ दिनों में गया जिले के ये उत्पाद राज्य एवं राज्य से बाहर के बाजारों के साथ- साथ आमेजन आदि पर भी आॅनलाईन बिक्री हेतु उपलब्ध होगा।