डीएम ने ज़िले के फतेहपुर में संभावित पेयजल समस्या को लेकर किए समीक्षा बैठक।*

*डीएम ने ज़िले के फतेहपुर में संभावित पेयजल समस्या को लेकर किए समीक्षा बैठक।*

   *पेयजल व्यवस्था में लापरवाही पर कनीय अभियंता पीएचइडी को डीएम दिए कड़ी चेतावनी*
   
*पीएचइडी जेई की मिली शिकायत पर सुधार नहीं होने पर डीएम दिए करवाई करने का निर्देश*

        गया, 08 अप्रैल 2023
रिपोर्ट डीकेपंडित गयाबिहार
, जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने आगामी गर्मी के मौसम में संभावित होने वाले पेयजल समस्या को दुरुस्त रखने के उद्देश्य से स्थानीय जनप्रतिनिधियों/ मुखिया जी, प्रखंड के अधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचइडी शेरघाटी जिला पंचायत राज पदाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की गई। जिला पदाधिकारी ने सभी जनप्रतिनिधियों का बैठक में स्वागत करते हुए उनके क्षेत्र में पेयजल समस्या के वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त किए।
        बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने बताया कि फतेहपुर प्रखंड में कुल 101 वार्ड में पंचायती राज विभाग द्वारा नल जल योजना संचालित है जिसमें 96 योजना क्रियाशील है तथा पांच योजना अक्रियाशील है। उन्होंने बताया कि फतेहपुर प्रखंड में कुल 13 वार्ड क्रिटिकल वार्ड है, जहां पेयजल की अत्यंत कमी है। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि क्रिटिकल वादों में पानी की समस्या से निजात हेतु पीएचइडी को इन वार्डों में विशेष ध्यान देने का निर्देश दिए हैं, ताकि लोगों को पानी की समस्या का निदान किया जा सके।
        बैठक में सभी जनप्रतिनिधियो ने बारी बारी से पंचायत में पीएचइडी द्वारा लगाई गई नलजल एवं चापाकल मरम्मती की व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी को अवगत कराया।  जिला पदाधिकारी ने सभी जनप्रतिनिधियों तथा कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिए कि यदि किसी टोले में नल जल योजना का कार्य बाकी है तथा बोरिंग करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है उस दोनों में स्टैंड पोस्ट लगाते हुए पर्याप्त टैप के माध्यम से पानी सप्लाई करें। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए तत्काल उस क्षेत्र के लोगों को पेयजल समस्या से दूर रखा जा सके।
        जिला पदाधिकारी ने कनीय अभियंता से फतेहपुर प्रखंड में पेयजल समस्या से निजात यथा नल जल योजना की प्रकृति तथा चापाकल मरम्मत की जानकारी लेने पर कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दी गई साथ ही कई जनप्रतिनिधियों द्वारा कनीय अभियंता के विरुद्ध काफी शिकायतें भी की गई। जेई की लापरवाही पर जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के अंदर प्रखंड की पेयजल व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश देते चेतावनी दिए तथा व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर विभागीय कार्रवाई करने की बात कही। 
        वहीं मुखिया जी ने बताया की पहाड़ी एवं पठारी क्षेत्र में गरमी शुरू होने से पहले पेयजल की समस्या गहराने लगता है। पीएचइडी द्वारा पंचायत में लगाया गया नल जल का व्यवस्था दुरुस्त नही है। पानी की समस्या पर डीएम गम्भीर होते हुए सम्बंधित अधिकारी को चेतावनी देते हुए एक सप्ताह के अंदर व्यवस्था  ठीक करने का आदेश दिया और कहां की अगली वार शिकायत मिली तो अधिकारी एवं संवेदक के उपर कड़ी कानूनी कार्रवाई कराई जाएगी। 
        प्रखंड के दक्षणी, उतरी लोधवे, मेयारी, भारे, कठौतिया केवाल, डुमरी चट्टी, जयपुर, नौडीहा झुरांग, नगर पंचायत फतेहपुर, मतासो पंचायत में उत्पन्न पानी की समस्या का निदान करने एवं पानी की वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्देश पीएचइडी विभाग के अधिकारी को दिए। साथ हीं ज़िला स्तरीय पदाधिकारी को हर माह में एक बार जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक करने का निर्देश दिए हैं। 
        पीएचइडी विभाग द्वारा नलजल का पाइप बिछाने के दौरान खोदाई की गई सड़क को मरम्मत करने का निर्देश दिए।  बताया गया कि आर डब्ल्यू डी विभाग द्वारा सड़क मरम्मत के दौरान उनके संवेदक द्वारा सड़के काटी गई थी, डीएम ने हर हाल में 10 दिनों के अंदर मरम्मत करवाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता आरडब्ल्यूडी को दिया। जिलाधिकारी ने बीडीओ को निर्देश देते हुए कहा सभी मुखिया से उनके क्षेत्र में उत्पन्न होने वाले पेयजल समस्या का सूची मांगकर जिला को भेजे। 
            जनप्रतिनिधियो ने ढाढ़र नदी पर निर्माण हो रही पुल की गति में तेजी लाने एवं संवेदक पर करवाई करने की शिकायत को डीएम संज्ञान में लेते हुए तत्काल पूल निर्माण निगम विभाग से पुल निर्माण की जानकारी लिए। विभाग ने डीएम को बताया कि पुराने संवेदक के उपर कारवाई करते हुए हटा दिया गया है। अब नया टेंडर  निकाल कर नए संवेदक से पुल निर्माण कराया जाएगा। बहुत जल्द काम शुरू होगा। 
            कई जनप्रतिनिधियों ने ज़िला पदाधिकारी से अग्निशामक वाहन एवं कर्मी देने का मांग किया। जिला पदाधिकारी ने जिला अग्निशमन पदाधिकारी को दूरभाष के माध्यम से फतेहपुर में फायर ब्रिगेड की वाहन उपलब्ध करवाने हेतु निर्देश दिए।
            बैठक में डीडीसी द्वारा जल जीवन हरियाली एवं जल संरक्षण की जानकारी जनप्रतिनिधियो को दिया गया। उन्होंने विशेषकर टपकन सिंचाई के बारे में विस्तार से बताया।
            इस मौके पर जिला पंचायती राज अधिकारी, पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता, बीडीओ , मुखिया सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।