आगामी गर्मी के मौसम में संभावित होने वाले पेयजल समस्या को दुरुस्त रखने के उद्देश्य से टेकारी नगर पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक


आगामी गर्मी के मौसम में संभावित होने वाले पेयजल समस्या को दुरुस्त रखने के उद्देश्य से टेकारी नगर पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक 
गया, 15 अप्रैल 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने आगामी गर्मी के मौसम में संभावित होने वाले पेयजल समस्या को दुरुस्त रखने के उद्देश्य से टेकारी नगर पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक किया तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुमंडल पदाधिकारी टेकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत टेकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी टिकारी, कनीय अभियंता नगर पंचायत टिकारी सहित अन्य नगर पंचायत के पदाधिकारी बैठक में उपस्थित थे। 
         जिला पदाधिकारी ने टेकारी नगर पंचायत के सभी जनप्रतिनिधियों का बैठक में स्वागत करते हुए उनके क्षेत्र में पेयजल समस्या के वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त किए। 
         उन्होंने सभी पंचायतों में संचालित नल जल योजना एवं सार्वजनिक चापाकल मरम्मती एवं अन्य योजनाओं की जानकारी अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष से वर्तमान स्थिति से अवगत हुए। 
         नगर पंचायत टेकारी में कुल 26 वार्ड है। नल जल की कुल 48 योजना है, जिसमे पीएचडी विभाग द्वारा कुल 8 नल जल योजना में कार्य किया है, शेष वार्डो के नल जल योजना कार्यपालक पदाधिकारी टेकारी द्वारा किया गया है।
          ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि टेकारी नगर पंचायत के क्षेत्र में पेयजल की समस्या लगातार सामने आ रही है, छोटे-मोटे समस्या के कारण यदि कहीं किसी जगह पेयजल बंद है तो उसे 24 घंटे के अंदर चालू करवाना सुनिश्चित करें।
          चापाकल मरम्मत के संबंध में जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि चापाकल मरम्मत से संबंधित सभी प्रकार के उपकरण की खरीदारी अविलंब करना सुनिश्चित करें तथा अगले 7 दिनों के अंदर सर्वेक्षण कराए गए चापाकल को मरम्मत तेजी से करवाना सुनिश्चित करें।
          उन्होंने निर्देश दिया कि यदि किसी टोले में बोरिंग का कार्य पूर्ण हो गया है, परंतु पाइपलाइन बिछाने में देर है उस स्थिति में गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्टैंड पोस्ट के माध्यम से पेयजल व्यवस्था चालू करावे।
          सार्वजनिक स्थानों/ भीड़ भाड़ वाले एरिया में प्याऊ लगवाना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को शीतल शुद्ध पेयजल पानी मिल सके।
          उन्होंने कहा कि टिकारी नगर पंचायत क्षेत्र में पानी की यदि दिक्कत है तो पूरी तत्परता से कार्य करें। अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष तथा अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा जिला पदाधिकारी को अवगत कराया गया कि नगर पंचायत टेकारी में पेयजल की अत्यधिक समस्या के कारण अधिकारी की रूचि नहीं लेने के कारण हुई है। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी टेकारी को निर्देश दिया कि अनुमंडल पदाधिकारी स्वयं नगर पंचायत में क्रियान्वित नल जल योजना तथा भीषण गर्मी को देखते हुए उत्पन्न होने वाले पेयजल समस्या का पूरी निगरानी रखेंगे तथा अपने देखरेख में पेयजल व्यवस्था सुचारू रखेंगे। यदि पेयजल कार्य में लापरवाही बरती जाएगी तो उस स्थिति में कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत टिकारी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ विभागीय कार्यवाही प्रारंभ करना सुनिश्चित करेंगे।
          अनुमंडल पदाधिकारी टेकारी को निर्देश दिया कि टिकारी प्रखंड के तीन से चार टेक्निकल असिस्टेंट को प्रतिनियुक्त करते हुए पेयजल की समस्या आने वाले टोलो की सूची तैयार करावे तथा खराब चापाकलों की सूची का क्रॉस चेक करवाते हुए युद्ध स्तर पर मरम्मत करवाना सुनिश्चित कराएंगे।