ज़िले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने प्रखंड के सभी पंचायतों के भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित

ज़िले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने प्रखंड के सभी पंचायतों के भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित

गया, 14 अप्रैल 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
भीषण गर्मी तथा कड़ी धूप से आम जनमानस को राहत देने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एस०एम० ने ज़िले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने प्रखंड के सभी पंचायतों के भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित किया गया था।
       जिले के चौबीसों प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण समिति के मद (वीएचएसएनसी) जो संबंधित वार्ड सदस्य एवं स्वास्थ्य विभाग के एएनएम इस मद के सदस्य होते हैं। संयुक्त बैंक खाते में राशि है, उसी राशि से अपने पंचायत के सार्वजनिक स्थानों, भीड़भाड़ वाले स्थानों, बस स्टैंड, हाट बाजार, प्रमुख चौराहों पर आम जनों को इस भीषण गर्मी से थोड़ी राहत देने के लिए उन स्थानों पर शुद्ध पेयजल हेतु प्याऊ की व्यवस्था की गई है, ताकि राहगीर शुद्ध ठंडा पेजल को पी कर अपने मन को तृप्त कर सके। जिससे राहगीर को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके।
       गर्मी के मौसम में लोगों को शीतल पानी पीने के लिए मिले, इसके लिए मटका में पानी रखा गया है। सभी पंचायतों में इसकी सुविधा लोगों के बीच बेहतर हो, इसलिए स्थानीय लोगों की देखरेख में लगाया गया है, ताकि जो भी राहगीर पानी पीने के लिए पहुंचे तो उन्हें शुद्ध ठंडा पेयजल मिल सके। यह व्यवस्था पूरे गर्मी के मौसम तक दिया जाएगा।
       मोहनपुर प्रखंड के सभी 18 पंचायतों में प्याऊ लगवाया जा चुका है।
       गुरारू प्रखंड के सभी 12 पंचायतों में प्याऊ लगवाया जा चुका है। अतिरिक्त अन्य स्थानों पर लगवाने के कार्य किया जा रहा है। 
       इसी प्रकार बाके बाजार, खिजर सराय, नीमचक बथानी, शेरघाटी, फतेहपुर, टनकुप्पा, नगर, टेकारी, परैया, कोच, बेला, वाजिरगंज सहित अन्य प्रखंडों के पंचायतों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था की गई है।