हर घर गंगाजल योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा हाउसहोल्ड तक पानी मिले,


हर घर गंगाजल योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा हाउसहोल्ड तक पानी मिले,
         गया, 18 अप्रैल 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
हर घर गंगाजल योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा हाउसहोल्ड तक पानी मिले, इस उद्देश्य से जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने जल संसाधन विभाग के अभियंतागण, बुडको के अभियंतागण तथा नगर निगम के पदाधिकारियों के साथ गोपनीय शाखा के सभागार में बैठक करते हुए अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई।
         उन्होंने तमाम पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक हाउसहोल्ड तक पानी मुहैया कराई जाए, इस उद्देश्य से पाईप लाइन बिछाने संबंधित बचे हुए कार्यों को हर हाल में इसी माह में पूर्ण करते हुए पानी सप्लाई सुनिश्चित करावे।
         बैठक में बताया गया कि हर घर गंगा जल योजना के तहत कुल 36 वार्डों में 53000 हाउसहोल्ड को पानी सप्लाई दी जा रही है। मुरली हिल पानी टंकी से गंगा जल का ट्रायल चल रहा है। जैसे ही सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा लोगों तक पानी शुरू करवा दिया जाएगा।
         रामशिला ओवरहेड टैंक में बुडको द्वारा कनेक्शन जोड़ने का कार्य बाकी है जिला पदाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि पाइप लाइन कनेक्शन तथा पानी का ट्रायल अप्रैल माह के अंतिम तक हर हाल में पूर्ण कर लें।
         बाईपास नैली के समीप बुडको के पाइपलाइन को जल संसाधन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्य के दौरान पाइप क्षतिग्रस्त कर दी गई है, जिससे कुछ टोलो में पानी सप्लाई अवरुद्ध है। जिला पदाधिकारी ने जल संसाधन विभाग के अभियंता को इसी माह के अंत तक हर हाल में ठीक कराने का निर्देश दिया है।
         डेल्हा ओवरहेड टैंक तथा क्षेत्र में पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण कर ली गई है, अप्रैल अंत तक पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा तथा ओवरहेड टैंक निर्माण कार्य पूर्ण होने में तथा लोगों तक पानी पहुंचाने में लगभग 2 माह अतिरिक्त समय लगेगा।
         सिंगरा स्थान ओवरहेड टैंक से उस क्षेत्र के सभी अंतिम घरों तक पानी समुचित रूप से पहुंचाने के उद्देश्य से वीएफडी सेमीकंडक्टर मशीन ( वेरिएबल फ्रिकवेंसी ड्राइवर) लगवाने का निर्देश दिए। जल संसाधन विभाग के अभियंता ने बताया कि यह मशीन विदेश से मंगवाया जा रहा है, 24 अप्रैल तक बेंगलुरु में मशीन की डिलीवरी होगी, जिसके पश्चात वरीय अभियंतागण संबंधित मशीन का वेरीफाई करते हुए गया के लिए भेजेंगे तथा उक्त मशीन को सिंगरा स्थान में लगाया जाएगा।
         दंडीबाग बाईपास के क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की जानकारी लेने पर जिला पदाधिकारी ने बोर्ड को एवं नेशनल हाईवे के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय करते हुए अगले 10 दिनों के अंदर पाइपलाइन बिछाते हुए पानी आपूर्ति करवाना सुनिश्चित करें।
         जिला पदाधिकारी ने अभियंता गन से जानकारी प्राप्त किया कि इन क्षेत्रों में पुराने पाइप के माध्यम से तथा किन क्षेत्रों में नए पाइपलाइन के माध्यम से पानी उपलब्ध कराई जा रही है जिसके आलोक में वुडको के अभियंता ने बताया कि मानपुर के क्षेत्र में नए पाइपलाइन के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है भ्रम योनि ओवरहेड टैंक से वर्तमान समय में पुराने पाइपलाइन के माध्यम से घर-घर पानी पहुंचाया जा रहा है ब्रह्म योनि वाटर टैंक से नए पाइपलाइन से पानी का ट्रायल चल रहा है अत्यधिक गर्मी के कारण पुराने पाइपलाइन से पानी पी जा रही है ताकि अधिक से अधिक घरों तक पानी मिल सके।
         आजाद पार्क ओवरहेड टैंक से पुराने पाइपलाइन के माध्यम से पानी सप्लाई की जा रही है। आजाद पार्क में नए पाइपलाइन बिछाने के दौरान एक बाउंड्री वाल को तोड़ने की आवश्यकता है, जिसके कारण पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि नगर निगम से समन्वय करते हुए बाउंडरी वाल को तोड़ते हुए नए पाइपलाइन जोड़ें तथा तोड़े जाने वाले बाउंड्री वॉल का स्टीमेट बनाते हुए नए सिरे से बाउंड्री वाल करवाएं।
         गांधी मैदान ए पी कॉलोनी नागमतिया कॉलोनी इत्यादि क्षेत्रों में पुराने पाइपलाइन के माध्यम से लोगों तक पानी पहुंचाया जा रहा है।
         *जिला पदाधिकारी ने बुडको को निर्देश दिया कि समाहरणालय तथा सर्किट हाउस में हर घर गंगाजल पानी का कनेक्शन करवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस लाइन, सीआरपीएफ कैंप, अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, जयप्रकाश नारायण अस्पताल, रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड में हर घर गंगा जल योजना के तहत पानी का कनेक्शन देते हुए पर्याप्त संख्या में टैप लगाएं। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर स्टैंड पोस्ट लगाते हुए पर्याप्त वाटर टैप लगवाए।*
         उन्होंने कहा कि इस गर्मी में यह सुनिश्चित कराया जाए की हर हर गंगा जल योजना के तहत अधिक से अधिक घरों/ परिवारों/ टोलो को इस जल संकट की समस्या को दूर करते हुए निर्बाध रूप से पेयजल सुचारू रखी जाए। छोटी मोटी जो भी समस्याएं आती है उसे उसी दिन समाधान करते हुए पानी सप्लाई सुचारू रखें वाटर लीकेज कि जिस स्थान से समस्या आती है उसे तुरंत ठीक करवाएं।
         पाइप लाइन बिछाने के दौरान वैसी गलियां या सड़के जो अब तक मरम्मत नहीं कराई गई है, उसे सूचीबद्ध करते हुए प्रायरिटी पर ठीक करवाएं।