*महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति की अध्यक्षता में सिनेट की बैठक सम्पन्न


*महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति  की अध्यक्षता में सिनेट की  बैठक सम्पन्न।
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
आज मगध विश्वविद्यालय, बोधगया अंतर्गत शिक्षा विभाग के राधाकृष्णन सभागार में अधिषद्  की बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति  श्री राजेन्द्र विश्वनाथ आले॔कर ने की। बैठक की शुरुआत महामहिम एवं अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित एवं राष्ट्रगान से हुआ। तत्पश्चात मगध विश्वविद्यालय, बोधगया के कुलपति प्रो एसपी शाही ने महामहिम कुलाधिपति महोदय का स्वागत पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर किया। साथ ही कुलाधिपति महोदय के प्रधान सचिव श्री रॉबर्ट एल  चोंगथू का भी स्वागत पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर किया। सर्व प्रथम कुलपति महोदय ने अपने अभिभाषण में महामहिम कुलाधिपति तथा सभी सम्मानित सदस्यों का स्वागत किया तथा मगध विश्वविद्यालय, बोधगया की समस्याओं तथा अपने समय में किए गए कार्यो को बताया। साथ ही बहुत कम समय में परीक्षा संपन्न करना एवं पेंशन से संबंधित अभिलेख की चर्चा की। 
महामहिम कुलाधिपति ने अपने अभिभाषण में कहा कि इसी सत्र से स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर नई शिक्षा नीति लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया जाएगा और कहा कि लोगों की सहभागिता की आवश्यकता को रेखांकित किया । उन्होंने नई शिक्षा नीति को गुरुकुल की परंपरा और आधुनिक शिक्षा का मिश्रण बताया और इसे लागू करने में सभी हितधारकों की सहभागिता सुनिश्चित करने पर बल दिया। सदन में सभी सदस्यों को रुचि लेनी चाहिए ताकि विश्वविद्यालय में अकादमिक वातावरण बन सके। साथ ही कुलाधिपति ने कहा शिक्षा केंद्रित विमर्श के लिये एक और बैठक बुलाई जाए। पेंशनधारियों को सेवानिवृत्त के दिन ही सारे लाभांश के साथ कागजात उपलब्ध कराया जाना चाहिए और सेवानिवृत्त के पहले महीने से ही पेंशन मिलनी चाहिए। दलगत राजनीति से ऊपर उठ कर एक साथ मिलकर सामाजिक सरोकार एवं देश हित में कार्य करना चाहिए।  अकादमिक माहौल ऐसा बने की छात्रों  को शिक्षा ग्रहण करने के लिए राज्य से बाहर दूसरे प्रदेश में जाना न पङे। साथ ही उन्होंने कहा कि आगे के अधिषद् की बैठक में पिछले बैठक में लिए गए निर्णयों पर एक्शन टेकन रिपोर्ट तैयार करने की बात कही। 
प्रतिकुलपति प्रो बीआरके सिन्हा ने सत्र 2023-24 का बजट पेश किया।मगध विश्वविद्यालय बोधगया का कुल बजटीय घाटा की राशि 746,08,43,966/- रुपये का पेश किया गया। विश्वविद्यालय की वार्षिक आय 32,22,18,646/- रुपये का रहा। सदन के सदस्य एवं कुटुंबा के माननीय विधायक श्री राजेश कुमार जी ने कहा कि मगध विश्वविद्यालय के भौगोलिक दृष्टिकोण से औरंगाबाद  में विश्वविद्यालय की एक शाखा कार्यालय खोलने का सुझाव दिया। अधिषद् सदस्य एवं जहानाबाद विधायक श्री कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव ने कहा कि पाली विषय को पुनर्जीवित एवं विस्तारित करने की आवश्यकता है। अधिषद् सदस्य एवं विधान परिषद सदस्य श्री कुमार नागेन्द्र उर्फ रिंकू यादव ने कहा कि अतिथि शिक्षकों की आवेदन पर जल्द निर्णय लेने की आवश्यकता है, जिस पर कुलपति महोदय ने आश्वासन दिया और जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। बैठक का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन मगध विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो दीपक कुमार ने किया।
 बैठक में सदन के सदस्यों में बोधगया मठ के महंत श्री त्रिवेणी गिरी, गया विधायक श्री प्रेम कुमार, शेरघाटी विधायक श्रीमती मंजू अग्रवाल, पूर्व सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ संजय पासवान, अभिषद सदस्य प्रो नरेंद्र कुमार सिंह, श्री क्षितिज मोहन सिंह, विश्वविद्यालय के सभी संकायाध्यक्ष में समाज विज्ञान के प्रो आर एस जमुआर, वाणिज्य संकाय के प्रो जगत प्रसाद, विज्ञान संकाय के प्रो वीरेंद्र कुमार, अधिष्ठाता प्रो ब्रजेश राय, कुलानुशासक प्रो किशोर कुमार, तथा विभागाध्यक्ष मौजूद रहे लेकिन पत्रकारों को सिनेट बैठक दूर रखा गया।।