डीएम ने हीटवेव से बचाव तथा अत्यधिक गर्मी को देखते हुए जल संकट ना हो इस उद्देश्य से प्रखंडों का लगातार भ्रमण एवं बैठक

डीएम ने हीटवेव से बचाव तथा अत्यधिक गर्मी को देखते हुए जल संकट ना हो इस उद्देश्य से प्रखंडों का लगातार भ्रमण एवं बैठक 
गया, 05 जून 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार 
जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने हीटवेव से बचाव तथा अत्यधिक गर्मी को देखते हुए जल संकट ना हो इस उद्देश्य से प्रखंडों का लगातार भ्रमण एवं बैठक किया जा रहा है इसी परिपेक्ष में आज मोहनपुर प्रखंड कार्यालय पहुंचकर मोहनपुर क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था तथा हीटवेव से बचाव की व्यवस्था पर विस्तार से समीक्षा की एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों से भी इस क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त किया।
       पेयजल की समीक्षा के दौरान बताया गया कि मोहनपुर प्रखंड में 18 पंचायत अंतर्गत 241 वार्ड हैं। जिनमें 148 वार्ड पीआरडी द्वारा संचालित है जिसमें 139 योजना क्रियाशील है तथा 93 वार्ड पीएचडी द्वारा संचालित है।
       मोहनपुर क्षेत्र में 18 पंचायत में 120 छूटे हुए टोला / बसावट हैं जिनमें 22 बसावट में नल जल योजना का कार्य शुरू करते हुए पानी उपलब्ध करवा दिया गया है तथा शेष बचे बसावट में तेजी से पानी उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।
       मोहनपुर क्षेत्र अंतर्गत 14 पंचायतों में 63 कुआं का जीर्णोद्धार में से 61 कुआँ का जीर्णोद्धार पूर्ण किया गया है।
       सार्वजनिक चापाकल मरम्मत की समीक्षा में बताया गया कि 18 पंचायत में 521 चापाकल का मरम्मत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। कुछ चापाकल में राइजर पाइप बदलने की आवश्यकता है उसे भी बदला गया है।
       केवला पंचायत के वार्ड संख्या 7 में सड़क निर्माण होने के कारण पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हुआ है। लखैपुर के वार्ड संख्या 4, बुमुआर के वार्ड संख्या 1 तथा वार्ड संख्या 9 में पाइपलाइ क्षतिग्रस्त रहने के कारण जलापूर्ति प्रभावित है। जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि संबंधित संवेदक से अभिलंब पाइप को ठीक कराते हुए जलापूर्ति सुचारू करें।
       क्रिटिकल टोलो में जल संकट को देखते हुए टैंकर के माध्यम से भी पानी पहुंचाया जा रहा है। मोहनपुर में चार टैंकर के माध्यम से 14 टोला में 3 ट्रिप के माध्यम से पानी पहुँचाया जा रहा है।
       मोहनपुर क्षेत्र में 29 सार्वजनिक स्थानों यथा हाट बाजार, बस स्टैंड, टेंपो स्टैंड के समीप प्याऊ संचालित है। हजारों लोग प्रतिदिन संबंधित प्याऊ से शीतल शुद्ध पेयजल का लाभ ले रहे हैं।
       हीटवेव से बचाव के संबंध में जिला पदाधिकारी ने सभी जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों को कहा कि स्वास्थ्य विभाग तथा आपदा विभाग द्वारा जारी किए गए एडवाइजरी का पूरी तरह पालन करें। अगले 1 सप्ताह गर्मी से कोई राहत नहीं है। हीटवेव से बचाव हेतु आम जनों को जानकारी हेतु जागरूकता वाहन का भी संचालन किया गया है इसके साथ ही लोगों तक पंपलेट भी उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है, जिसमें लू से बचाओ की पूरी जानकारी लिखी हुई है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान अपने सिर को हमेशा ढक कर रखें, दो पहिया वाहन से दोपहर के दौरान यात्रा से परहेज करें। मौसमी फल का अधिक से अधिक प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि अपने जानवरों/ पशुओं को छांव में रखें। अपने पशुओं को भी खूब पानी पिलाएं।
       उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मौसम विभाग से संबंधित जानकारी के अभाव में ठनका गिरने की समस्या ज्यादा पाई जाती है। उन्होंने कहा कि सभी अपने मोबाइल में मौसम विहार ऐप को इंस्टॉल करें एवं मौसम विभाग के जारी किए जाने वाले अलर्ट को देखें इसके साथ ही नजदीकी पंचायत सरकार भवन में आपदा विभाग द्वारा ठनका से बचाव हेतु लाइटिंग हूकर लगवाया जा रहा है, ताकि ठनका गिरने के आधे घंटे पहले उस क्षेत्र में सायरन बजने लगेगा जिससे उस क्षेत्र में खेतों में कार्य करने वाले किसान किसी पक्के मकान के नीचे रुक सकेंगे।
       जिला पदाधिकारी ने कहा कि जीविका द्वारा संचालित बैठक जिसमें जीविका समूह के लोग आते हैं उस बैठक में भी दीदियों को जागरूक करें कि किस तरह से हीट वेव से सुरक्षा मिल सके। उन्हें भी एडवाइजरी के बारे में पूरी जानकारी दें। उन्होंने जिला आपदा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जीविका को पर्याप्त संख्या में लू से बचाव संबंधित पंपलेट उपलब्ध करावे ताकि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करवाया जा सके।
       उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने मोहनपुर बाराचट्टी तथा बोधगया को जोड़ते हुए आने जाने वाले विभिन्न सड़कों के जर्जर स्थिति के बारे में अवगत कराया, जिसमें मुख्य रुप से डांगरा हेमजापुर सड़क, हेमजापुर से राजमतरी सड़क, बाराचट्टी से सोलेबट्टा से शर्मा बाजार सड़क, भलुआ जीटी रोड से लखैपुर, त्रियामा पंचायत का रोड शो मोहनपुर से बोधगया जोड़ती है। वह भी कच्ची सड़क है। जनप्रतिनिधियों ने संबंधित सड़कों को मरम्मत करवाने का अनुरोध किया है। जिला पदाधिकारी ने संबंधित सड़कों की सूची ग्रामीण कार्य विभाग को उपलब्ध कराते हुए तेजी से मरम्मत करवाने का आश्वासन दिया है।
       इसके उपरांत उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने मोहनपुर अंचल कार्यालय एवं अंचल अधिकारी के विरुद्ध कई गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने बताया कि भूदान की जमीन एवं परवाना की जमीन में काफी अनियमितताएं बरती जा रही है।
       जिला पदाधिकारी ने भूमि सुधार उप समाहर्ता शेरघाटी को निर्देश दिया कि आज की बैठक में ग्रामीणों द्वारा दिए गए लिखित शिकायतें तथा जिला पदाधिकारी के जनता दरबार में मोहनपुर अंचल से संबंधित अनेकों शिकायतें प्राप्त हुई है। सभी शिकायतों का पूरे अच्छे तरीके से समीक्षा एवं जांच करें साथ ही अंचल कार्यालय मोहनपुर का विशेष रूप से जांच करें, कार्यकलापों को देखें। तत्पश्चात जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं। जो भी दोषी रहेंगे निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी।
        मोहनपुर अंचल में 9 कर्मचारी कार्यरत हैं जिसमें 3 कर्मचारी पुराने हैं। परंतु लाडू पंचायत में अधिक शिकायतों के बावजूद भी पुराने राजस्व कर्मचारी को रखा गया है। इस राजस्व कर्मचारी को अविलंब हल्का बदलने का निर्देश दिए।
       बैठक के पश्चात जिला पदाधिकारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोहनपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बाहर खड़े एंबुलेंस को देखा। एंबुलेंस में क्या-क्या व्यवस्थाएं हैं इसके बारे में विस्तार से जाना। एंबुलेंस में ओआरएस की दवा नहीं रहने पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि हर हाल में एंबुलेंस में ओआरएस एवं आइस पैक रखें।
       इसके उपरांत आशा एवं एएनएम को जिला पदाधिकारी ने हीटवेव से बचाओ संबंधित तैयारी  की पूरी जानकारी ली।
       जिला पदाधिकारी ने कहा कि आने वाला समय काफी जिम्मेदारियों से भरा रहेगा। आप सभी आशा एवं एएनएम को पूरी मेहनत से कार्य करना होगा क्योंकि किस समय आपदा आता है किसी को कोई जानकारी नहीं रहती है। जिला पदाधिकारी ने एक-एक कर विभिन्न आशा कार्यकर्ताओं से हीटवेव से सुरक्षा के उपाय के बारे में पूछा। सभी ने अपनी अपनी बातें रखी। जिला पदाधिकारी ने काफी खुशी जाहिर किया। अंत में उन्होंने यही कहा कि स्वास्थ्य विभाग के जो s.o.p. हैं उसे हर हाल में पूरा करें।
       उन्होंने कहा कि हर पंचायत में अलग से 2-2 एंबुलेंस टैग किया गया है। एंबुलेंस मालिक का मोबाइल नंबर सभी आशा, एएनएम, एमओआईसी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी मुखिया के पास रहे। साथ ही अस्पताल परिसर में भी उनका मोबाइल नंबर प्रदर्शित करें। जिला पदाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आज ही सभी एंबुलेंस मालिकों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देशित करे कि यदि उनके पंचायत से हीटवेव से मरीज मिलते हैं तो उसे बिना समय गवाएं अस्पताल में ले आए।
       सभी आशा एवं एएनएम के पास ओ आर एस एवं परासीटामोल की दवा पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहे।
       एईएस / जेई के टीकाकरण की भी जानकारी जिला पदाधिकारी ने लिया। उन्होंने कहा कि यदि कोई टोला टीकाकरण हेतु छूटा हुआ है तो वैसे बच्चों को भी चिन्हित करते हुए टीकाकरण करवाएं वैसे जलजमाव या सूअर खाना के समीप भी विशेष नजर बनाए रखते हुए आवश्यक दवाओं का छिड़काव करें।
       अंत में उन्होंने श्रवण त्रुटि के संबंध में कहा कि जिले में आप सभी की सहायता से 41000 बच्चों का स्क्रीनिंग कराया गया है लगभग 200 बच्चे को निशुल्क बहरेपन का इलाज कराया गया है। आज की तिथि में वह बच्चे सुन पा रहे हैं। अगले चरण में आप सभी एएनएम द्वारा डोर टू डोर सर्वे कराया जाएगा, जो आपके क्षेत्र में बहरेपन की शिकार बच्चे की जानकारी अपने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी या सिविल सर्जन को उपलब्ध कराएंगे। उन बच्चों को निशुल्क जांच एवं उपचार मुहैया कराया जाएगा।
       बैठक में उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, भूमि सुधार उप समाहर्ता शेरघाटी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।