भीषण गर्मी व लू को देखते हुए अलर्ट जारी

गया, 16 जून 2023, जिले में भीषण गर्मी व लू को देखते हुए अलर्ट जारी है, ऐसे में 18 व 19 जून को हजयात्रियों की उड़ान को लेकर जिला प्रशासन संवेदनशील है. क्योंकि हजयात्रियों की उड़ान दिन और शाम में है , ऐसे में हज यात्रियों का काफिला पटना हज भवन से दिन में नौ बजे के बाद गया एयरपोर्ट पर पहुंचेगा ,  मैदान में बने टेंट और व्यवस्थाओं का जायजा लेने ज़िला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम हवाईअड्डे पर पहुंचे थे, उन्होंने जायजा लिया और पूरी व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी ली कि हज यात्रियों के लिए उस दिन क्या व्यवस्था की जाएगी, उन्होंने आयोजन स्थल में ठंडे पानी और शर्बत  के साथ पंखा कूलर, ओआरएस घोल भी रखने को कहा . उन्होंने अन्य ठंडी चीजें रखने को भी कहा और सिविल सर्जन को भी हिदायत दी कि आइस बॉक्स के अलावा हीट स्ट्रोक से बचाव के उपकरण व दवाई भी रखें, स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सक समय से मौजूद रहें, अधिकांश हजयात्री वृद्ध होने के कारण, उन पर हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, यहां हवाई अड्डे पर हजयात्रियों की सेवा में लगे सभी लोगों को अपने स्तर पर प्रयास करना चाहिए की हज यात्री टेंट हाउस से कम से कम बाहर निकलें।  उन्होंने टेंट हाउस के मॉक ने कहा कि पंडाल को ठंडा करें और ज्यादा से ज्यादा कूलर रखें, टैंकर में ठंडा पानी रखें, किसी भी सूरत में पानी की कमी न हो, डीएम ने कहा समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे. 
        इस मौके पर उन्होंने स्वास्थ्य शिविर पहुंचकर जांच भी की, मौके पर सिविल सर्जन, नोडल अधिकारी, डीएसपी कानून व्यवस्था सहित कई विभागों के अधिकारी और रज़कार  मौजूद रहे. वहीं  हज यात्रियों की उड़ान गया तटबंध से जारी है। 
         शुक्रवार को नौवां काफिला मक्का के लिए रवाना हुआ, जबकि आज  शनिवार से दो  विमान हज यात्रियों को लेकर उड़ान भरेंगे , आखरी के दो दिनों के दौरान तीन विमान हज यात्रियों के लिए उड़ान भरेंगे। 22 जून तक कि उड़ान जारी रहेगी, हज यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही गया एयरपोर्ट पर भी व्यवस्थाएं बढ़ाने की व्यवस्था की गई है। 
         एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि सात जून से एक विमान से जाने वाले हजयात्रियों के लिए   एयरपोर्ट पर  व्यवस्था थे , लेकिन अब अगले  पांच दिनों से दो और तीन विमानों की उड़ान के कारण हज यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो गई है , इस के लिए एयरपोर्ट पर बने हज कार्यक्रम स्थल का विस्तार किया गया है, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग पंडाल  आज और बढ़ा कर बनाए गए हैं ताकि यहां आने वाले हजयात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि अगले पांच दिनों में, उड़ानों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ उड़ानों के समय में वृद्धि के साथ, कोई लंबा अंतराल नहीं है, इसलिए हवाई अड्डे पर हजयात्रियों और उनके रिश्तेदारों की एक बड़ी भीड़ होगी, इसलिए व्यवस्थाओं को बढ़ाना जरूरी था, अब तक एयरपोर्ट द्वारा सभी व्यवस्थाएं अच्छी तरह की गई हैं। 260 बेड  के अलावा आज अतिरिक्त 150 बेडों की व्यवस्था की गई है।इस अवसर पर सैयद तनवीर अशरफ ,परशुराम , बलवंत कुमार सिंह