आदिवासी क्षैत्रों में दस्तक अभियान के दौरान विशेष ध्यान दें- कलेक्टर

आदिवासी क्षैत्रों में दस्तक अभियान के दौरान विशेष ध्यान दें-  कलेक्टर
-स्वास्थ्य विभाग की डिस्ट्रिक टास्क फोर्स की बैठक सपन्न
।। शिवपुरी 12 जुलाई 2023।। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 जुलाई 2023 से प्रारंभ किए जा रहे दस्तक अभियान तथा 07 अगस्त 2023 से प्रारंभ होने जा रहे मिशन इन्द्रधनुष के प्रथम चरण की तैयारियों की समीक्षा के लिए डिस्ट्रिक टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में कलेक्टर शिवपुरी ने आदिवासी क्षैत्रों में दस्तक अभियान के दौरान विशेष ध्यान देने के साथ रिसर्च पेपर तैयार करने के निर्देश दिए। जिससे साधारण क्षैत्रों और आदिवासी क्षैत्रों में दस्तक अभियान के दौरान आयोजित गतिविधियों का अंतर एवं लाभ समझे जा सकें। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा शिक्षा विभाग के जिला एवं विकासखंड स्तर के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि म.प्र. शासन के निर्देश पर शिवपुरी जिले में दस्तक अभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ 18 जुलाई 2023 को किया जा रहा है। दस्तक अभियान 31 अगस्त 2023 तक चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान 11 प्रकार की गतिविधियों पर स्वास्थ्य विभाग का ध्यान केन्द्रित रहेगा। डिस्ट्रिक टास्क फोर्स की बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दस्तक अभियान एवं मिशन इन्द्रधनुष को लेकर की गई तैयारियों के साथ जिसमें ब्लॉक स्तर तक प्रशिक्षण पूर्ण होने के साथ आवश्यक संसाधन एवं उपलब्धताओं का व्यौरा भी प्रस्तुत किया गया।
 बैठक में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहाकि कि स्कूल एवं आंगनवाडी केन्द्रों पर आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट एवं सीरप की उपलब्धता तथा वितरण सुनिश्चित किया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एबीडी के माध्यम से प्रत्येक गांव में आवश्यक दवाईयां पहुचाई जाएं जिससे आशाओं तथा उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। मिशन इन्द्र धनुष का संचालन गुणवत्ता पूर्ण किया जाए प्रत्येक छूटे बच्चे का टीकाकरण हो यह सुनिश्चित किया जाए। हैपेटाईटिस की जांच प्रत्येक एचडब्लूसी पर हो। इसमें सीएचओ की जबावदेही सुनिश्चित की जाए। डायरिया के केस सामने आए उससे पहले ही दस्तक अभियान के माध्यम से घर-घर ओआरएस के पैकेट वितरण हो जाएं यह सुनिश्चित किया जाए। इसमें नरबर के उन क्षैत्रों का विशेष ध्यान रखा जाए जो अति बारिश के कारण संपर्क से कट जाते हैं वहां पहले से ही आवश्यक औषधी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। एनिमिया मुक्त भारत अभियान के दौरान आदिवासी क्षैत्रों में हर बच्चे की जांच हो , उनका पृथक से सूचीकरण किया जाए। 
   कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने बैठक में कहा कि मौसमी बीमारियों का कारण बिषाणु हैं, जो हाथों के माध्यम से शरीर के अंदर पहुंचते हैं इसलिए हैंडवाश के स्टेप का मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए।
बैठक में मुख्य रूप से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर, डीपीओ देवेनद्र कुमार सुंदरयाल, डीएचओ डॉ अलका त्रिवेदी, डॉ आशीष व्यास, लालजू शाक्य सहित समस्त ब्लाक के सीबीएमओ, सीडीपीओ, वीपीएम, बीसीएम, बीइई, उपस्थित थे।

बाक्स 
दस्तक अभियान का आधार होगीं यह 11 गतिविधियां
18 जुलाई से प्रारंभ हो रहे दस्तक अभियान के अंतर्गत समुदाय में  बीमार बच्चों की पहचान एवं उपचार, कुपोषण की पहचान एवं उपचार, एनीमिया ग्रसित बच्चों की पहचान एवं उपचार, दस्त रोग उपचार, ओआरएस वितरण, शिशु पोषण आहर, बाल्यकालीन निमोनिया की पहचान एवं प्रबंधन, विटामिन ए अनुपूरण, जन्मजात विकृति की पहचान एवं उपचार, 5 बर्ष तक के बच्चों में श्रबण बाधिता एवं दृष्टिदोष, एसएनसीयू एवं एनआरसी से डिसचार्ज बच्चों का फालोअप, छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण आदि गतिविधियों के माध्यम से 5 बर्ष तक के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

पत्रकार राजेश कुमार खरे
7509469573