जिलाधिकारी ने किया वेदियों धार्मारण्य, मतंगवाणी एवं सरस्वती वेदी का निरीक्षण

*जिलाधिकारी ने किया वेदियों धार्मारण्य, मतंगवाणी एवं 
सरस्वती वेदी का निरीक्षण 
          गया, 12 जुलाई 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गया।
पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन हेतु किये जाने वाले कार्यो की तैयारी का जायजा लेने जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने आज धर्मारण्य, मतंगवापी एवं सरस्वती वेदी का निरीक्षण किया।
       धर्मारण्य वेदी निरीक्षण के दौरान मंदिर परिसर में अवस्थित प्याऊ को ठीक कराने का निर्देश पीएचईडी को दिया गया साथ ही मंदिर परिसर से निर्मित शौचालय की ओर निकलने वाली रास्ता पर स्लोपिंग (पीसीसी से) कर इसकी ढलाई कराने का निर्देश नगर परिषद बोधगया को दिया गया। उन्होंने शौचालय के निरीक्षण के दौरान उसकी साफ सफाई एवं मरम्मत करवाने का निर्देश पीएचइडी के अभियंता को दिया। बताया गया कि कुल 6 टॉयलेट यहां हैं, सभी को फंक्शनल करवाया जा रहा है। मंदिर परिसर के बगल में पड़े कचरे के ढेर को देखकर वहां के कचड़ा की साफ सफाई का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में पानी की कमी को दूर करने के लिए कुल 15 नल का पॉइंट्स लगाया गया है, जहां से यात्री पानी का प्रयोग कर सकेंगे।
       *उपस्थित मंदिर के पुजारी तथा पंडा समाज के पुरोहित द्वारा बताया गया कि पितृपक्ष के तृतीय तिथि के दिन अत्यधिक संख्या में तीर्थयात्री धर्मारण्य, मतंगवापी एवं सरस्वती वेदी में तर्पण हेतु आते हैं।* जिला पदाधिकारी ने संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि उक्त तिथि को और अधिक व्यापक रूप में संबंधित व्यवस्थाएं को दुरुस्त रखें ताकि तीर्थयात्री गया जिला तथा बोधगया का बेहतर छवि लेकर वापस लौटे।
       उन्होंने नगर परिषद बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इन संबंधित वेदियों में पर्याप्त एलइडी लाइट लगवाएं तथा जो खराब स्ट्रीट लाइट हैं उन्हें मरम्मत करवाएं इन संबंधित वेदियों में बेहतर प्रकाश की व्यवस्था रखें। साफ सफाई का उत्तम प्रबंध रखे। साफ सफाई में कही कोई कोताही न बरतें।
        उन्होंने मंदिर के पीछे अवस्थित मोहाने नदी का निरीक्षण किया तथा वहां पर नदी के किनारे बेहतर तरीके से स्लोपिंग बनवाने का निर्देश दिया ताकि धार्मिक अनुष्ठान करने में सहूलियत हो। नदी में उतरने के लिए अच्छे गुणवत्ता के साथ सीढ़ी का निर्माण करवाएं।
        उन्होंने नगर परिषद बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पोल सहित स्ट्रीट लाइट, शेड निर्माण, बोधगया मोहनपुर मुख्य सड़क से धर्मारण्य की ओर आने हेतु सड़क पर द्वार का निर्माण, वेदी स्थल से घाट तक पेवर ब्लॉक संबंधित कार्य वैद्य स्थल के समीप मुक्तिधाम का प्लेटफार्म एवं शेड का निर्माण, तथा सरस्वती वेदी स्थल पर हाई मास्ट लाइट लगाने हेतु  एस्टीमेट तैयार करने को कहा ताकि भविष्य में यात्रियों की सुविधा हेतु इन सभी कार्यों को करवाया जा सके।
         उन्होंने मंदिर परिसर के बाहर वाहन पार्किंग स्थल के समीप खाली पड़े भूखंड को अच्छे तरीके से समतल करवाने का निर्देश दिए ताकि वाहनों का पड़ाव सही ढंग से कराया जा सके। 
             मतंगवापी वेदी के निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने पीएचईडी के अभियंता को निर्देश दिया कि शौचालय की मरम्मत तथा नए शौचालय का निर्माण एवं विभिन्न नल के पॉइंट को मरामति का कार्य तेजी से करवा लें। साथ ही एक नया पानी टंकी मुहैया करावे ताकि पानी की कोई कमी यात्रियों को नही हो सके।  मंदिर के सामने के तालाब की सफाई कराने तथा टूटे हुए चाहरदिवारी के स्थल को मरम्मत कराने का निर्देश  दिया गया। पार्किंग स्थल के समीप जगह को समतल करवाने को कहा।
              *सरस्वती वेदी* के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बोधगया से सरस्वती वेदी स्थल आने वाले सड़क को दुरुस्त करवाने का निर्देश दिए। * सरस्वती वेदी स्थल के समीप हृदय योजना के तहत बनाए गए विश्राम स्थल को  कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को हैंड ओवर किया जा चुका है। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि उक्त विश्राम स्थल को अच्छी तरीके से मरम्मत करवाएं तथा एक कर्मी को नामित करते हुए नियमित तौर पर निरीक्षण करवाएं। 
              निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार, वरीय उप समाहर्ता दिवाकर कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया अभिषेक आनंद, प्रखंड विकास पदाधिकारी बोधगया सहित विभिन्न पुरोहित उपस्थित थे।