पवित्र हज यात्रा पूरी होने के बाद बिहार के हज यात्रियों की वापसी शुरू हो गई

पवित्र हज यात्रा पूरी होने के बाद बिहार के हज यात्रियों की वापसी शुरू हो गई                        
रिपोर्टः डीकेपंडित.
   गया। पवित्र हज यात्रा पूरी होने के बाद बिहार के हज यात्रियों की वापसी आज से शुरू हो गई है, यह सिलसिला 1 अगस्त तक जारी रहेगा, पहले 10 दिनों तक हज यात्रियों की वापसी स्पाइसजेट के एक विमान से होगी , बाकी दिनों में हज यात्री दो विमान और तीन विमानों से लौटेंगे, 18 जुलाई से 27 जुलाई तक एक विमान से हजयात्रियों का जत्था गया वापिस  होगा, जबकि 28 जुलाई को दो विमान, 29 जुलाई को तीन विमान, 30 जुलाई को दो विमान , और 31 जुलाई को तीन विमान और  1 अगस्त को दो विमानों से वापस आएंगे। 
       इस बार बिहार राज्य के 3212 हजयात्री गया हवाई अड्डा से हज यात्र पर  रवाना हुए थे , पहले काफिले में 7 जून को 137 हजयात्री रवाना हुए थे और इतने ही हजयात्री पहले काफले में वापस आए हैं। 
       हज यात्रियों ने पवित्र और सुखद यात्रा के संबंध में कहा कि गया से मक्का मदीना तक हज यात्रियों की सेवा करने वाले सभी लोग बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने हज यात्रियों की सेवा की खासकर गया जिला प्रशासन,  गया एयरपोर्ट अथॉरिटी और हज कमिटी बिहार ने हज यात्रियों के लिए जाने के समय और अब वापस आने के समय भी अच्छी व्यवस्था की है , हवाई अड्डे पर वापसी के दौरान भी सभी व्यवस्थाएं हैं , यहां हम हज यात्रियों के ठहरने के लिए पंडाल में बेड लगे हुए हैं , नमाज पढ़ने के लिए भी जगह बनाई गई है , साथ ही पीने के लिए साफ पानी शौचालय बाथरूम आदि के साथ सफाई का भी इस बरसात के मौसम में खयाल रखा जा रहा है , रजाकार भी हज यात्रियों की सेवा कर रहे हैं , इसके लिए जिला के उच्च अधिकारी खास कर डीएम डॉ० त्यागराजन एसएम बधाई के पात्र हैं , सारी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चल रही है विधि व्यवस्था और सही ढंग से सभी काम हो उसके लिए सीआईएसएफ के अधिकारी एवं जवानों के साथ जिला पुलिस के अधिकारी और पुलिस जवान लगे हुए हैं , इनकी भी सेवा सराहनीय है, वापसी के दौरान भी चिकित्सा शिविर लगा हुआ है जहां पर न सिर्फ हज यात्रियों को जरूरत पड़ने पर देखा जा रहा है बल्कि उनके परिजन जो उन्हें लेने आ रहे हैं उनकी भी जांच की जा रही है।
        वहीं बिहार के हजयात्रियों का पहला जत्था रात्रि 2:50 बजे गया हवाई अड्डे पर पहुंचा, 137 हजयात्री वापस लौट आए हैं , पहले दिन  वतन वापस आने वालों में पटना जिले के हाजियों की संख्या अधिक थी. हज करने के बाद हाजियों का पहला काफिला गया एयरपोर्ट टर्मिनल के अंदर  पहुंचने पर  बिहार राज्य हज भवन के पूर्व चेयरमैन हज कमेटी इल्यास हुसैन उर्फ सोनू बाबू , सीओ राशिद हुसैन , जिला प्रशासन के नोडल अधिकारी हज गया जीतेंद्र कुमार, रज़कार मोती करीमी,असद परवेज़ उर्फ कमांडर ,डॉक्टर टी एच खान , शाहिद खान , हवाई अड्डे के नोडल अधिकारी सैयद तनवीर अशरफ सहित दर्जनों रज़कारों ने उनका स्वागत किया, टर्मिनल के अंदर कस्टम इमीग्रेशन के बाद हज यात्री  अपने साथ ज़मज़म  का पानी लिया और अपने-अपने घर के लिए रवाना हो गये. गया एयरपोर्ट पर ही एक पांच लीटर का डिब्बा जमजम पानी का दिया जा रहा है. सीओ हज भवन राशिद हुसैन ,नोडल अधिकारी जितेंद्र कुमार ने हजयात्रियों का स्वागत करते हुए उन्हें बधाई दी और कहा कि जो व्यक्ति पवित्र स्थलों का दर्शन करता है वे मुबारक और पवित्र हो कर आता है। आप देश राज्य और ज़िला के लिए दुआ मांगे ,समाज मे अम्न भाई चारे कायम रहें इस पर काम करें ,इस दौरान उन्होंने ने हाजियों का हाल भी जानने की कोशिश की और कहा कि वापसी के दौरान भी जिला प्रशासन गया  हाजियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश कर रहा है , यहां किसी तरह की समस्या नहीं होगी।