मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने के उद्देश्य से कर्बला में किये जा रहे तैयारियों का जायजा

मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने के उद्देश्य से कर्बला में किये जा रहे तैयारियों का जायजा    
रिपोर्टः डीकेपंडित

       गया। जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने के उद्देश्य से कर्बला में किये जा रहे तैयारियों का जायजा आज संबंधित अधिकारियों के साथ साथ कर्बला के सम्मानित सदस्यों से उनके क्षेत्र में की जा रही तैयारियों के संबंध में जानकारी ली एवं निरीक्षण किया गया।
        जिला पदाधिकारी ने अवगत कराया कि मुहर्रम पर्व को ध्यान में रखते हुए कर्बला जुलूस के रास्ता में काटी गई सड़कों की मरम्मत युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है।
        कर्बला समिति के सदस्य ने मुहर्रम पर्व के दौरान कर्बला में क्या-क्या तैयारियां की जाती है, इसके संबंध में विस्तार से अवगत कराया। करबला कमेटी के सदस्यों ने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि रिवर साइड रोड जहां से मेहंदी निकलती है उस स्थान पर पेड़ की टहनियों का छटाव करवाना आवश्यक है।
        जिला पदाधिकारी ने कहा कि किस तारीख को कितने बजे किस स्थान से किस स्थान तक भीड़ भाड़ की स्थिति रहेगी इसके लिए अभी सही तिथि वार सूची बनाकर अनुमंडल पदाधिकारी को उपलब्ध करवाएं ताकि विधि व्यवस्था बनाए रखने में आवश्यक कार्य करवाया जा सके।
        करबला कमेटी ने बताया कि इस वर्ष 100 से अधिक जुलूस निकलने की संभावना है इसके लिए कर्बला की ओर से पर्याप्त वॉलिंटियर जी रखा जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने कर्बला में पेयजल एवं टॉयलेट की जानकारी ली तथा निर्देश दिया कि पर्याप्त टॉयलेट की व्यवस्था रखें। उन्होंने सभी सम्मानित सदस्यों से अपील किया कि मुहर्रम जैसे बड़े पर्व को आप सभी पूरी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करावे, अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराते हुए प्रशासन को शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें साथ ही अपने वॉलिंटियर के माध्यम से पूरी एक्टिव रहते हुए कार्य करने का निर्देश दिए। प्रशासन की ओर से संवेदनशील स्थलों के साथ-साथ अतिरिक्त जिस स्थान पर आप सम्मानित सदस्यों के द्वारा बताया जाएगा उस स्थान पर पर्याप्त संख्या में ड्रोन, सीसीटीवी कैमरा , वीडियोग्राफी तथा जुलूस पर पूरी निगरानी रखने के उद्देश्य से पर्याप्त स्थानों पर रोशनी की पूरी व्यवस्था रखी जाएगी जरूरत पड़ने पर कर्बला में भी सीसीटीवी लगवाया जाएगा। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षक नगर को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में बिना लाइसेंस के कोई भी जुलूस ना निकले इसे सुनिश्चित करावे। जुलूस छोटा हो या बड़ा हर हाल में लाइसेंस जरूरी है।
        जुलूस के मार्ग में पड़ने वाले ट्रांसफार्मर तथा लूज वायर का बिजली विभाग से सत्यापन करवाने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी को दिया गया ताकि कर्बला के समीप भारी मात्रा में भीड़ रहती है इस स्थिति में बिजली के तारों को जाच करवाना आवश्यक है।