24 जुलाई से 29 जुलाई तक छह दिवसीय विपश्यना रिट्रीट आज के उद्घाटन सत्र से शुरू.

24 जुलाई से 29 जुलाई तक छह दिवसीय विपश्यना रिट्रीट आज के उद्घाटन सत्र से शुरू....                         
रिपोर्टः डीकेपंडित ।
      गया। बोधगया महाबोधि मंदिर परिसर के दक्षिणी लॉन में 24 जुलाई से 29 जुलाई तक छह दिवसीय विपश्यना रिट्रीट आज के उद्घाटन सत्र से शुरू हुआ। म्यांमार के यांगून के थबरवा धम्मगया ध्यान केंद्र, कलकत्ता विश्वविद्यालय कोलकाता के बौद्ध अध्ययन विभाग, महाबोधि सोसाइटी ऑफ इंडिया और सारनाथ के अंगारिका धम्मपाल इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पाली एंड बुद्धिस्ट स्टडीज द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित रिट्रीट, में छह दिनों का गहन विपश्यना अभ्यास शामिल होगा। 
  इस मेडिटेशनकार्यक्रम में  100 से अधिक बर्मी बौद्ध विपश्यना अभ्यासियों और अन्य लोगों की भागीदारी होगी जो अंतर्दृष्टि ध्यान के मार्ग के लिए समर्पित हैं। ये सभी साधना के दिशानिर्देशों का पालन करने और पूरे कार्यक्रम के दौरान शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

दैनिक कार्यक्रमः  प्रातःकालीन सत्रः प्रातः 6 बजे से प्रातः 8 बजे तक
  शाम का सत्रः शाम 5 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगा। 
                               कार्यक्रम संरचनाः
पहले दिन, प्रतिभागियों को रिट्रीट दिशानिर्देशों, शेड्यूल और ध्यान निर्देशों से परिचित    कराने के लिए एक ओरिएंटेशन सत्र आयोजित किया जाएगा। यह सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और सामंजस्यपूर्ण  अनुभव सुनिश्चित करेगा। निर्देशित ध्यान सत्रः अनुभवी ध्यान गुरु भिक्खुनी दाऊ विरकारी, थाबरवा धम्म गया ध्यान केंद्र, ह्लेगु टाउनशिप, यांगून, म्यांमार ध्यान सत्र का नेतृत्व करेंगे, प्रतिभागियों को निर्देश और मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।