मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ ब्रीफि


मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ ब्रीफिंग 
गया, 28 जुलाई 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
*जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक  आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में पुलिस लाइन गया में मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ ब्रीफिंग की गई।
     मुहर्रम पर्व 2023 के अवसर पर शांति व्यवस्था तथा विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिले के सदर अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर कुल 207 दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी, नीमचक बथानी अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर 45 दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति, टिकारी अनुमंडल के विभिन्न स्थलों में 55 दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति एवं शेरघाटी के विभिन्न स्थलों में कुल 150 दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। 
       ब्रीफिंग में जिला पदाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष मोहर्रम पर्व 29 जुलाई 2023 को मनाया जा रहा है।  जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि जिस तरह रामनवमी के त्योहार में विधि व्यवस्था तथा शांति व्यवस्था संधारण में एस ओ पी पालन किया गया था उसी प्रकार मुहर्रम पर्व में भी एस ओ पी का पूरी तरह पालन करावे। किसी भी स्थिति में डीजे का प्रयोग नहीं होगा। डीजे पर पूर्णता पाबंदी रखी गई है। हाई डेसिबल वाले लाउडस्पीकर पर भी पाबंदी रखी गई है। मुहर्रम पर्व के अवसर पर निकलने वाले जुलूस, थाना द्वारा वेरीफाई रुट के रास्ते से ही जुलूस निकाला जाए, इसे सुनिश्चित करावे। इसके साथ ही ताजिया के ऊंचाई को भी आकलन कर लें ताकि रास्ते में बिजली तार या अन्य चीजों से टच न हो सके। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने अपने क्षेत्र के अति संवेदनशील तथा संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए लगातार आसूचनाओं का संग्रहण करें। 
       उन्होंने कहा कि धार्मिक संगठनों तथा धर्म के नाम पर अफवाह द्वेष नफरत तथा गलतफहमी फैलाने वाले तत्वों को चिन्हित कर नियमानुसार कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सतत निगरानी रखी जाए साइबर सेनानी तथा अन्य माध्यमों से अफवाह का खंडन किया जाए। अवांछित तथा विवादित टिप्पणी करने वाले पर यथोचित विधि सम्मत कार्रवाई अपेक्षित करें। भीड़ के नियंत्रण एवं नियमन हेतु उचित प्रबंधन अनिवार्य रूप से करें।
       उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी को कहा कि अनावश्यक भीड़ को अपने क्षेत्र में एकत्रित ना होने दें। प्रतिनियुक्त स्थल के आसपास के लोगों से बातचीत कर आसूचना संग्रह करें। सभी स्टैटिक दंडाधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर लगातार बने रहेंगे कार्य में कोताही लापरवाही दिलाई को बहुत ही गंभीरता से लिया जाएगा।
       जिला पदाधिकारी ने ट्रैफिक व्यवस्था के संबंध में सख्त हिदायत दी जाती गया शहरी क्षेत्रों में यातायात को सुचारू रखने हेतु मुख्य चौक चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की पर्याप्त संख्या में प्रतिनियुक्ति रखेंगे।
       उन्होंने कहां की प्रतिनियुक्ति अवधि में पी आई आर 24 घंटे खुला रखेंगे सभी थाना के वायरलेस सेट यदि बंद है तो उसे अनिवार्य रूप से चालू करवा ले। अपने वाहनों में लगे लाउडस्पीकर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम को हर हाल में चलंत अवस्था में रखें ताकि भीड़ को कुछ संबोधन करने की आवश्यकता पड़े तो तुरंत काम करें।
       जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त गया नगर निगम को निर्देश दिया कि मुहर्रम के अवसर पर गया शहर की विशेष साफ-सफाई प्रकाश व्यवस्था पेयजल आपूर्ति तथा पूरे शहर में फागिंग करवाना सुनिश्चित करें।
       उन्होंने कहा कि जिले के सभी संवेदनशील स्थलों का संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन करवा लिया गया है स्थानीय लोगों के साथ शांति समिति की बैठक भी पूर्ण कर ली गई है उन्हें निर्देश दिया है कि जुलूस जब तक समाप्त ना हो जाए तब तक सभी दंडाधिकारी अपने प्रतिनिधि स्थल पर उपस्थित रहेंगे उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अनुमंडल स्तर पर भी एक नियंत्रण कक्ष बनाएं ताकि छोटी-छोटी जो भी समस्या या जानकारी रहेगी उसे तुरंत संबंधित स्त्रियों को जानकारी मिलेगी उन्होंने कहा कि प्रतिनियुक्त अपने स्थान से समय अवधि के अंदर ही जुलूस को पार करवाते रहें बेवजह किसी एक स्थान पर जुलूस को रोककर ना रखें इसे सुनिश्चित करावे।
       उन्होंने कहा कि कोतवाली थाना क्षेत्र में 2 ड्रोन के माध्यम से पूरी निगरानी रखी जाएगी इसके साथ ही 10 वीडियो ग्राफर तथा पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उसी प्रकार सिविल लाइन थाना क्षेत्र में 2 ड्रोन 4 वीडियोग्राफर तथा पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे उसी प्रकार रामपुर थाना क्षेत्र में 1 ड्रोन, 09 वीडियोग्राफर तथा पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। रामपुर थाना क्षेत्र में 1 ड्रोन रहेगा। इस प्रकार शहरी क्षेत्र में जुलूस पर कड़ी निगरानी के दृष्टिकोण से 7 ड्रोन, 31 वीडियोग्राफर तथा 41 स्थानों पर हायर एजुकेशन के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा जुलूस के मार्ग में पर्याप्त स्थानों पर वार्ड टावर तथा बैरिकेडिंग की व्यवस्था रखी गई है रास्ते में जगह-जगह पर चलंत वाहन से रोशनी की भी व्यवस्था रखी गई है.
         वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पूर्व वर्षों के लाइसेंस धारी को ही इस वर्ष लाइसेंस निर्गत किया गया है। बिना लाइसेंस के एक भी जुलूस ना निकले इसे सभी थाना अध्यक्ष सुनिश्चित करावे। उन्होंने कहा कि सभी संवेदनशील स्थानों पर वीडियो ग्राफर की व्यवस्था रखी गई है। विभिन्न अति संवेदनशील क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से भीड़ की निगरानी रखी जाएगी इसके साथ ही कई स्थानों पर वॉच टावर भी बनाए गए हैं ताकि विधि व्यवस्था तथा ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रखा जा सके। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में फ्लैग मार्च तथा पुलिस गश्ती पेट्रोलिंग लगातार करते रहें। उन्होंने कहा कि संप्रदायिक घटना की संभावना के आलोक में अपने क्षेत्र में धारा 107 के अधीन निरोधात्मक कार्रवाई तेजी से करें।
         उन्होंने सभी पुलिस पदाधिकारी तथा दंडाधिकारी को कहा कि आपने अपने मोबाइल फोन रिंगिंग मोड में रखेंगे साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि कहीं विधि व्यवस्था में कोई व्यवधान डालने की कोशिश करेंगे तो ऐसी स्थिति में अपने वरीय अधिकारी को बिना समय गवाएं त्वरित गति से सूचना देंगे। सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी एंटी ग्लेयर इक्विपमेंट तथा हेलमेट को हर हाल में अपने साथ रख कर ड्यूटी करें.
         मुहर्रम पर्व के अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जो लगातार 28 जुलाई से 30 जुलाई तक तीन पालियो में कार्यरत रहेंगे नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 0631 2222634 है। नियंत्रण कक्ष के वरीय पदाधिकारी के रूप में अपर समाहर्ता श्री अंजनी कुमार रहेंगे 
         इसके उपरांत जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस लाइन से ही मोटरसाइकिल गस्ती दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो विभिन्न संवेदनशील स्थानों में घूमेंगे और विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु निगरानी करेंगे।
         इसके उपरांत आज संध्या में ही जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा पैदल फ्लैग मार्च किया गया।