जाति आधारित गणना में शेष बचे कार्यों को तेजी से पूर्ण कराने हेतु सभी जिला पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक

जाति आधारित गणना में शेष बचे कार्यों को तेजी से पूर्ण कराने हेतु सभी जिला पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक 

गया, 01 अगस्त, 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
आज मुख्य सचिव, बिहार के अध्यक्षता में जाति आधारित गणना में शेष बचे कार्यों को तेजी से पूर्ण कराने हेतु सभी जिला पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई।
    विदित हो कि माननीय उच्च न्यायालय पटना द्वारा 4 मई 2023 से जातीय गणना पर रोक लगी थी, जो आज उस रोक को माननीय उच्च न्यायालय ने हटा दी गई है।     इस दौरान मुख्य सचिव ने सभी जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि हर हाल में कल से सभी चार्ज पदाधिकारी अपने सभी प्रगणकों को एक्टिव करते हुए कल से ही शेष बचे कार्यों को प्रारंभ करते हुए तेजी से पूर्ण कराने का निर्देश दिए हैं।
    प्रगणक में मुख्य रूप से शिक्षक, सेविका, सहायिका, राजस्व के हल्का कर्मचारी इत्यादि लोग इस कार्य में लगे थे। उन्होंने कहा कि यदि संबंधित नीचे के कर्मचारी का अगर कहीं दूसरे स्थान पर तबादला हो गया है तो तत्काल तबादला को रोक करते हुए वापस बुलाते हुए कल से योगदान करवाते हुए शेष बचे कार्यों को तेजी से पूरी कराने का निर्देश दिए हैं।
    उन्होंने कहा कि सभी जिलों के नामित वरीय प्रभारी सचिव हर हाल में अपने जिलों में जाकर जाति आधारित गणना की समीक्षा अगले 3 दिनों में करना सुनिश्चित करे।
    जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने बताया कि गया जिला में कुछ चार्ज पदाधिकारी जो प्रखंड विकास पदाधिकारी के रूप में है, उन्हें विपार्ड गया में ट्रेनिंग चल रहा है, इस पर मुख्य सचिव ने तत्काल ट्रेनिंग को रोकते हुए आज ही वापस विरमित करते हुए जाति आधारित गणना के कार्य में सहयोग करने का निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जो पुराने अंचलाधिकारी जो सहायक चार्ज पदाधिकारी के रूप में थे, अब तक योगदान नहीं किया है, वह हर हाल में कल से ही योगदान करते हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण करावे। गया जिले में जाति आधारित गणना से संबंधित लगभग 70% कार्य पूर्ण हो चुका है, शेष बचे कार्यों को युद्ध स्तर पर तेजी से संपन्न कराने की बात जिला पदाधिकारी ने कहा है।
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पश्चात जिला पदाधिकारी ने प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी, सभी कोषांग के पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि हर हाल में कल से अपने अपने प्रखंडों का दौरा करते हुए जाति आधारित करना कार्य को संपन्न कराने में सहयोग करें।