, बिहार के हाजियों का आखिरी जत्था आज गया एयरपोर्ट पहुंचा, हज ऑपरेशन 2023 पूरा हो चुका


, बिहार के हाजियों का आखिरी जत्था आज गया एयरपोर्ट पहुंचा, हज ऑपरेशन 2023 पूरा हो चुका
गया, 01 अगस्त 2023
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
, बिहार के हाजियों का आखिरी जत्था आज गया एयरपोर्ट पहुंचा, हज ऑपरेशन 2023 पूरा हो चुका है, गया एयरपोर्ट पर आखिरी जत्था का स्वागत करने के लिए जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस एम , लॉ एंड ऑर्डर डीएसपी खुर्शीद अहमद और हज भवन के सीओ राशिद हुसैन , पूर्व चेयरमैन हज कमेटी इलियास हुसैन, नोडल पदाधिकारी जितेंद्र कुमार , सीनियर रजाकार मोती करीमी एवं एयरपोर्ट के अधिकारी और गया रजाकार मौजूद थे।
         डीएम डॉक्टर तयागराजन एसएम ने  हज यात्रियों का स्वागत करते हुए उन्हें बधाई दी और उनकी मुकद्दस यात्रा के बारे में जानकारी ली , जिस पर हज यात्रियों ने डी० एम० को बताया की व्यवस्थाएं बेहतर थीं , राष्ट्रीय स्तर पर गया  प्रशासन की व्यवस्था की सराहना हो रही है। इस बार किसी चीज़ की कमी नहीं थी। डीएम त्यागराजन ने हज यात्रा को अच्छे ढंग से संपन्न कराने में लगे ज़िला प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मियों और गया  रजाकार , एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी एवं कर्मियों समेत सीआई एस एफ एवं ज़िला पुलिस को धन्यवाद दिया।
          डी एम ने कहा के गया  के लोगों का प्रशासन को पूरा सहयोग मिलता है।  जिससे बड़े से बड़ा कार्यक्रम भी आसानी से अपने अंजाम तक पहुंचता है।  हजयात्रियों की सेवा के लिए हवाई अड्डे के शिविर में तैनात सभी सरकारी कर्मचारी पहले दिन से ही मेहनत करते हुए सक्रिय रहे हैं । डी एम ने कहा कि  बिहार सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से बेहतर व्यवस्था की गयी थी , वापसी की प्रक्रिया 15 दिनों में पूरी हो गयी है, 22 विमानों से कुल 3197 हजयात्री वापस आये हैं.  इस बार रात में भी कई विमान उतरे, लेकिन रात में भी व्यवस्थाएं और सुविधाएं अच्छी थीं और सब कुछ बेहतर तरीके से हुआ. 
          इस बार जिला प्रशासन की ओर से पहली बार महिला हेल्प डेस्क भी बनाया गया था,  ताकि महिला हज यात्रियों को किसी तरह की समस्या नहीं हो और महिला हेल्प डेस्क से महिला हज यात्रियों की सेवा हो , इसके अतिरिक्त पहली बार जर्मन पंडाल लगा गया था, पीने के पानी के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं थी जिसमें आर ओ चिल्ड मशीन , वाटर एटीएम मशीन ,पानी टैंकर आदि थे , ज़िला नियंत्रण कक्ष , पुलिस कैंप स्वास्थ शिविर ,हेल्प काउंटर आदि के इलावा वापसी के दौरान उन हज यात्रियों के लिए किराए पर गाड़ी की व्यवस्था भी की गई थी ,जो यहां से गाड़ी बुक करके जाना चाहते थे ,उन्होंने कहा कि यहां आने वाले हजयात्रियों ने अच्छी व्यवस्था और सुविधाओं की सराहना की है.  जिससे हमें भी ख़ुशी मिलती है.
           नोडल अधिकारी जितेंद्र कुमार ने बताया की आखरी दिन दो विमानों से कुल 310 हज यात्री वापस आए ,  इस बार गया एयरपोर्ट से कुल 3212 हाजी हज के लिए रवाना हुए थे .  जिसमें बिहार के कुल 9 हज यात्रियों की मौत हो गई. जिसमें चार हज यात्री गया जिले के थे और बाकी पटना समेत अन्य जिलों के थे, जबकि 6 हजयात्री गया हवाईअड्डे से रवाना हुए थे,लेकिन वो  देश की दूसरे एयरपोर्ट पर वापस हुए . बिहार के सभी हज यात्री वापस लौट आए हैं. इस दौरान हज यात्रियों ने गया प्रशासन और एयरपोर्ट पर व्यवस्था और सेवा में लगे सभी का धन्यवाद देते हुए कहा के वहां मक्का मदीना के पवित्र स्थानों पर भी उन्होंने देश राज्य  और जिला की उन्नति, विकास ,शांति  भाईचारा की दुआ मांगी है