सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित करते हुए कई निर्देश

सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित करते हुए कई निर्देश 
गया, 31 जुलाई 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
गया। आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के आलोक में किये जाने वाले विभिन्न तैयारी के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार श्री एचआर श्रीनिवास द्वारा आज सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित करते हुए कई निर्देश दिए हैं।
        उन्होंने निर्देश दिया कि ज़िले के विभिन्न आर०ओ०, ए०आर०ओ,  ए० ई०आर०ओ० इत्यादि के जो भी पद रिक्त हैं, उसकी सूची सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी उपलब्ध करवाए।
        100 वर्षों आयु वाले मतदाता का सत्यापन के संबंध में निर्देश दिया गया कि अच्छे तरीके से मतदाताओं का सत्यापन करवा ले साथ ही जो मतदाता मृत हो चुके हैं उनका नाम हर हाल में मतदाता सूची से हटवाए ताकि वोटर टर्नआउट पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने बताया कि गया जिले में 759 वोटर का सत्यापन करवाया गया जो 100 वर्षों के आयु वाले थे, उसमें से 249 वोटर मृत पाए गए उन्हें मतदाता सूची से डिलीट करवा दिया गया है।
        मतदान केंद्रों का सत्यापन के संबंध में निर्देश दिया कि हर हाल में सभी मतदान केंद्रों का अच्छे तरीके से भौतिक सत्यापन सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने स्तर से करावे। सभी पोलिंग स्टेशन की सूची तैयार करें। जिला पदाधिकारी गया ने बताया कि गया जिले में 3252 मतदान केंद्र हैं जिसे सभी का सत्यापन करवा लिया गया है।
        मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले में एपिक कार्ड वितरण में देरी ना करें। उन्होंने सभी सहायक निर्वाचि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि नए एपिक से संबंधित आये हुए डाटा को ससमय विभागीय पोर्टल में अपलोड करावे ताकि नया एपिक कार्ड बन सके और ससमय मतदाता को मिल सके।
        इसके अलावा अन्य बिंदुओं पर तैयारी के संबंध में विस्तार से विचार विमर्श किए गए।