आज डीएम ने फतेहपुर एवं टनकुप्पा में जाति आधारित गणना के कार्यों का स्वयं स्थल पर जाकर वस्तु स्थिति से अवगत हुए।

आज डीएम ने फतेहपुर एवं टनकुप्पा में जाति आधारित गणना के कार्यों का स्वयं स्थल पर जाकर वस्तु स्थिति से अवगत हुए।
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार

गया। बिहार के सभी जिलों में आज से जाति आधारित गणना का कार्य पुनः प्रारंभ किया गया है। उक्त परिपेक्ष में आज जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने फतेहपुर एवं टनकुप्पा में जाति आधारित गणना के कार्यों का स्वयं स्थल पर जाकर वस्तु स्थिति से अवगत हुए।
      फतेहपुर में निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रखंड स्तर पर बनाये गए मोनिटरिंग सेल ( कंट्रोल रूम) में किये जा रहे कार्य को देखा। बताया गया कि 53 प्रगणक के विरुद्ध 49 प्रगणक फील्ड में जाकर जाति आधारित गणना से संबंधित कार्य कर रहे हैं शेष 4 अनुपस्थित रहे हैं उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी फतेहपुर को निर्देश दिया कि तकनीकी सहायकों का एक टीम बनाकर तकनीकी सेल बनाएं साथ ही रंगा नाका को पंचायत वार टैगिंग करें उन्होंने कहा कि ऑनलाइन एंट्री को ध्यान में रखते हुए एक बड़े आकार का कमरा चिन्हित रखें जहां पर्याप्त लॉजिस्टिक यथा बेंच, टेबल, पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, पंखा, कंप्यूटर सिस्टम इत्यादि का पूरा व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि अपने नियंत्रण कक्ष को पूरा तगड़ा रखें लगातार प्रगणकों से जानकारी लेते रहे।
      उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जाति आधारित गणना के कार्य में भरे गए विभिन्न परिपत्रों को पूरी अच्छी तरीके से संरक्षित रखें पर पत्रों का प्रॉपर मेंटेनेंस सामग्रियों का रिसीविंग रजिस्टर मेंटेनेंस इत्यादि को पूरी अच्छे तरीके से पालन करें किसी अच्छे सुरक्षित स्थान पर रखें बारिश का मौसम है इसे पूरी ध्यान में रखें। सभी एक एक प्रपत्र काफी अहम है इसलिए उसे पूरी अच्छे तरफ से सुरक्षित रखें।
      इसके पश्चात *फतेहपुर से  टनकुप्पा जाने के क्रम में रास्ते में जिला पदाधिकारी ने किसानों द्वारा किए जा रहे रोपनी को देखकर स्वयं गाड़ी से उतरकर किसानों के बीच जाकर रोपनी के संबंध में जानकारी लिए। जिला पदाधिकारी ने किसानों से उनसे सिंचाई के बारे में जानकारी लिया। किसान ने बताया कि यहां पर कोई आहर नहीं है, बिजली के सहारे पंप सेट के माध्यम से रोपनी किया जा रहा है। उन्होंने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि मायापुर शिव मंदिर के समीप ट्रांसफार्मर खराब है यदि ट्रांसफार्मर नया लगने से किसानों को पर्याप्त वोल्टेज मिलता जिससे और तेजी से किसान रोपनी का कार्य कर लेते।  इस पर जिला पदाधिकारी ने तुरंत अधीक्षण अभियंता बिजली को ट्रांसफार्मर बदलने का निर्देश दिए। किसानों ने बताया कि यदि 15 अगस्त तक लगातार वर्षा रहेगी तो काफी अच्छी मात्रा में रोपनी जिले में हो जाएगी। किसानों ने पोवाली पइन एवं मायापुर के बरमसिया पइन के जीर्णोद्धार करवाने का अनुरोध किया। किसान ने बताया कि उपरोक्त पइन काफी पुराना पइन है। इसे जीर्णोद्धार की अत्यंत आवश्यकता है, जिससे अधिक मात्रा में पानी सिंचाई के लिए मिल सकेगा।*
       अचानक किसानों के बीच पहुंचे जिला पदाधिकारी के आगमन पर किसानों ने काफी खुशी प्रकट किया कि हम जैसे किसान जो खेत में अपना काम कर रहे थे उसे देख अपनी गाड़ी को रोककर हम किसान के बीच आकर हमारी समस्या को सुनने का कार्य किया है। 
       इसके पश्चात डीएम ने टनकुप्पा में जाकर जाति आधारित गणना के किए जा रहे कार्य का अवलोकन किया बताया गया कि 30830 सर्वे में से एक 21348 सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। संध्या तक और अधिक होने की संभावना है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी प्रपत्रों को अच्छे तरीके से समेकित कर सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें। कार्यपालक सहायकों द्वारा सही तरीके से एंट्री हो, किसी प्रकार की कोई गलत एंट्री ना हो, इसके लिए पूरी निगरानी आवश्यक है।