मगध विश्वविद्यालय के शोधार्थियों को विश्वविद्यालय प्रशासन दे 10 हजार शोध वृत्ति:आलोक कुमार


मगध विश्वविद्यालय के शोधार्थियों को विश्वविद्यालय प्रशासन दे 10 हजार शोध वृत्ति:आलोक कुमार (अभाविप प्रान्त शोध आयाम प्रमुख)

रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
आज शोध आयाम मगध विश्वविद्यालय की बैठक मगध विश्वविद्यालय परिसर में अयोजित की गई। इस बैठक में अभाविप के प्रांत शोध आयाम प्रमुख आलोक तिवारी ने कहा कि आज मगध विश्वविद्यालय के शोध छात्रों की स्थिति दयनीय है। ना उनके लिए गुणवत्ता पूर्ण प्रयोगशाला है, ना उनके लिए गुणवत्ता पूर्ण पुस्तकालय है, ना गुणवत्ता पूर्ण अध्यन कक्ष है। मगध विश्वविद्यालय प्रशासन ने तो पीएचडी नामांकन फॉर्म दो बार तिथि निकालकर भरवाई परंतु अभी तक परीक्षा ना होना विश्वविद्यालय की गलत नीति को दर्शाता है। मगध विश्वविद्यालय में शोध के छात्रों को जो हस्तलिखित पंजीयन पत्रक दिया गया है उसे देख ऐसा लगता है कि विश्वविद्यालय अपनी गौरवशाली इतिहास को गिरा रही है विश्वविद्यालय प्रशासन अभिलंब कंप्यूटर कृत्य पंजीयन पत्रक छात्रों को प्रदान करें। मगध विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों में शिक्षकों की घोर कमी है ऐसी स्थिति में कोर्स वर्क उत्तीर्ण शोधार्थी को उचित मानदेय पर वर्ग संचालन विश्वविद्यालय कराएं। अतिथि शिक्षक बहाली में मगध विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा शोधार्थियों को भी अवसर दिया जाए। लेबर सोशल वेलफेयर, कंप्यूटर साइंस एवं अन्य सेल्फ फाइनेंस कोर्स के विभागों की स्थापना की जाए एवं शिक्षकों का पद शिरचित किया जाए। विश्वविद्यालय में शोधार्थीयों के लिए अलग छात्रावास आवंटित किया जाए। शोधार्थियों को 2009 के अनुसार प्रमाण पत्र दिया गया है जो कि गलत है विश्वविद्यालय प्रशासन उसमें सुधार करते हुए 2016 के अनुसार प्रमाण पत्र जारी करें।वही शोध कर रहे छात्र-छात्राओ को विश्वविद्यालय प्रशासन शोध वृत्ति प्रदान करें। अगर ऐसा नही होता है तो शोध के छात्र आंदोलन करेगें।

वही शोधार्थी देवेश दुबे ने कहा कि आज मगध विश्वविद्यालय के शोधार्थियों का सुनने बाला विश्वविद्यालय में कोई नही है मगध विश्वविद्यालय में शोध के छात्र अपने आप को अकेला समझते है उनके लिए कोई उचित व्यवस्था नही है। शोध के छात्र-छात्राओ के लिए मगध विश्वविद्यालय में शैक्षणिक माहौल नही है अन्य विश्वविद्यालय में शोध के छात्र-छात्राओ को एक अलग दर्जा दिया जाता है परन्तु मगध विश्वविद्यालय में ऐसी स्थिति नही है।

इस मौके पर आलोक तिवारी,पशुपतिनाथ उपमन्यु,सूरज सिंह,सुबोध पाठक,देवेश दुबे,दिव्या सिंह,पुजा कुमारी,विभाष सिंह,मौसम कुमारी,सोनी कुमारी,राहुल कुमार आदि छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।