गया में रोजगार सह मार्गदशन मेले का आयोजन

 

गया में रोजगार सह मार्गदशन मेले का आयोजन 

गया, 18 अगस्त 2023,
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
 भारत की आजादी के अमृति महोत्सव के उपलक्ष्य में दीन दयाल उपाध्याय ग्रमीण कौशल्य योजना अंतर्गत बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन प्रोत्सान समिति (जीविका), बिहार द्वारा प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई, चंदौती के माध्यम से खेल परिसर, गया में रोजगार सह मार्गदशन मेले का आयोजन कराया गया। 

मेले का विधिवत उदघाटन संयुक्त रूप दीप प्रज्जवलित कर प्रोजेक्ट मैनेजर डीडीयू-जीकेवाई कमल किशोर, निदेशक ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संसथान सुनील कुमार, प्रबंधक रोजगार विमलेश विक्रांत, जीविका संकुल संघों की प्रतिनिधि दीदियों, प्रखंड परियोजना प्रबंधक रश्मि कुमारी एवं मंच पर उपस्थित अन्य अतिथियों के द्वारा किया गया। जीविका दीदियों ने सभी अथितियों का स्वागत किया।  

इस मौके पर कमल किशोर ने जीविका के कार्यों की प्रसंशा करते हुए कहा कि जीविका द्वारा महिलाओं को स्वावलंबन एवं रोजगार जोड़ने का कार्य कर रही है। जीविका द्वारा बहुत से ऐसे कार्यक्रम चलाये जाते है जिससे सरकार की विभिन्न योजाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके। ग्रामीण परिवारों को जीविकोपार्जन से जोड़ गरीबी ने बहार निकला जाए। लोगों  स्थिति में सुधार हो सके। रोजगार सह मार्गदशन मेले का आयोजन इसी क्रम में एक प्रयास है। इसके माध्यम से अधिक से अधिक ग्रामीण युवाओं को रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाता है। यहाँ आने वाली कंपनियां सरकार के नियमों के आधीन सीधे रोजगार देती हैं। स्वरोजगार हेतु इक्षुक युवाओं का निबंधन कर कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण कराया जाता है। रोजगार मेले के माध्यम प्रारंभिक स्तर के रोजगार का अच्छा अवसर आसानी से मिल जाता है। युवाओं को इसका लाभ उठा आगे बढ़ना चाहिए। 

निदेशक ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संसथान सुनील कुमार ने कहा कि वे जीविका के कार्यों से प्रभावित है। अभी कुष्ठ आश्रम, गया में जीविका दीदी की रसोई खोली गई है। जीविका दीदियां वह भी खाना पंहुचा रही हैं। जहाँ सामान्यता लोग जाने से डरते है। यह दर्शाता है कि समाज के लिए जीविका दीदियों की क्या सोच है। इनसे प्रेरणा ली जा सकती है। आगे उन्होंने कहा पंजाब नैशनल बैंक गया का एक अग्रणी बैंक है जिसके सहयोग से गया स्थित स्व-रोजगार प्रशिक्षण संसथान चलाया जा रहा है। यहाँ पर स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण  प्रशिक्षण के लिए पचास से अधिक ट्रेड में प्रशिक्षण कराया जाता है। हल ही में टनकुप्पा एवं फतेहपुर की दीदियों को राखी एवं चूड़ी निर्माण हेतु प्रशिक्षण कराया गया है। हम चाहते हैं अधिक से अधिक महिलाएं प्रशिक्षण ले स्वरोजगार अपनाएं।

रोजगार मेले में दिन भर लोगों भीड़ लगी रही। ग्रामीण युवाओं ने सुबह से ही रजिस्ट्रेशन करना शुरू कर दिया। बड़ी संख्या में लोग ने विभिन्न काउंटर पर रोजगार हेतु जानकारी ली। महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर इसमें भाग लिया। प्रबंधक रोजगार विमलेश विक्रांत एवं प्रशिक्षण पदाधिकारी जयराम सिंह ने किया युवाओं को मंच से डीडीयू-जीकेवाई एवं विभिन्न कंपियों की जानकारी दी। जीविका कर्मियों, रोजगार सेवा प्रदाताओं एवं कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भी युवाओं को स्टालों पर जानकारी दी। उनका निबंधन कराया। 

मेले में नव भारत फ़र्टिलाइज़र, केपीआर मिल, शिव शक्ति बायोटेक, ग्रेब्रिज, जी 4एस, कुएस कॉर्प, ई-कॉम एक्सप्रेस आदि जैसी 11 निजी कंपनियां ने युवाओं को जॉब ऑफर प्रदान किए। साथ ही पूजा एजुकेशन, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र तथा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान से भी युवाओं को परामर्श प्राप्त हुआ। 

कुल 774 युवाओं ने निबंधन कराया जिसमें से 362 युवाओं को रोजगार हेतु प्रस्ताव पत्र दिया गया। 70 लोगों ने ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संसथान में स्वरोजगार हेतु पंजीयन कराया। 103 ग्रामीण युवाओं ने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामणी कौशल्य योजना अंतर्गत निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण हेतु निबंधन कराया। 

मेले में नव भारत फ़र्टिलाइज़र, केपीआर मिल, शिव शक्ति बायोटेक, ग्रेब्रिज, जी 4एस, कुएस कॉर्प आदि जैसी 11 निजी कंपनियां ने युवाओं को जॉब ऑफर प्रदान किए। साथ ही पूजा एजुकेशन, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र तथा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान से भी युवाओं को परामर्श प्राप्त हुआ। जीविका के माध्यम से युवाओं को कंपनियों में रोजगार के अवसरों की जानकारी के साथ-साथ स्वरोजगार करने के विषय में भी जानकारी दी गई। इस रोज़गार मेले में आमस, गुरुआ,और शेरघाटी से आये उम्मीदवारों ने अच्छी संख्या में भाग लिया और नौकरी पाने के लिए आये हुए विभिन्न कंपनियों में आवेदन किये। 

मेले के आयोजन में सहयोग के लिए बीपीएम चंदौती रश्मि कुमारी ने सभी पीआईए कंपियों,अधिकारीयों एवं कर्मियों का धन्यवाद दिया गया। उन्होनें कहा हमारा प्रयास अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाने का है। आगे भी हम हर स्तर से लोगों को रोजगार से जोड़ने का प्रयास करते रहेंगे।  

कार्यक्रम में जीविका जिला स्तरीय प्रबंधक धर्मेंद्र कुमार, शशि शेखर, दिनेश कुमार, युवा पेशेवरएवं मोनिका कुमारी एवं प्रशिक्षण अधिकारी जय राम सिंह ने भाग लिया। प्रखंड स्तर से बीपीएम मानपुर शुभराज एवं बीपीएम परैया दीपक कुमार, जीविकोपार्जन विशेषज्ञ दिवाकर, क्षेत्रीय समन्वयक मुकेश, अन्य प्रखंड कर्मियों, सेवा प्रदाताओं एवं स्थानीय जीविका दीदियों ने भी भाग लिया।