ज़िले के विभिन्न बैंकों एवं सोशल वर्कर्स के साथ बैठक

   ज़िले के विभिन्न बैंकों एवं सोशल वर्कर्स के साथ बैठक
 गया, 21 अगस्त 2023
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
,गया। ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में ज़िले के विभिन्न बैंकों एवं सोशल वर्कर्स के साथ बैठक करते हुए कहा कि हर वर्ष लाखों लाख तीर्थयात्री पितृपक्ष मेला के दौरान गया जिला पधारते हैं तथा हर वर्ष आप सभी बैंकों एवं स्वयंसेवी संस्थानों द्वारा पितृपक्ष मेला में यात्रियों की सेवा समर्पण भाव से करते हैं। 
         उन्होंने कहा कि इस बार पितृपक्ष मेला का माहौल कुछ अलग है, क्योंकि गयाजी डैम बनने एवं घाट का विस्तार होने के कारण अधिक संख्या में तीर्थयात्री आने की पूरी संभावना है। इसलिए आप सभी बैंक एवं स्वयंसेवी संस्थान अपनी सक्रियता तथा भागीदारी को और अधिक प्रभावी से यात्रियों की सेवा में समर्पित रहने का कार्य करें। *सभी पिंडदान की सेवा अतिथि देवो भवः के तर्ज पर करें।*
         बैठक में एलडीएम गया ने बताया कि जिले के विभिन्न बैंकों द्वारा पितृपक्ष मेला के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर पेयजल हेतु आरो प्लांट, हेल्थ चेक अप कैंप, अद्भुत टिमटिमाती आकर्षक लाइट, वाटर एटीएम, मोबाइल भान एटीएम, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं। 
    उन्होंने कहा कि *एसबीआई द्वारा* मेला क्षेत्र में हेल्थ चेक अप कैंप, चार से पांच विभिन्न स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था किया जा रहा है।
     *बैंक ऑफ़ बड़ोदरा* द्वारा 2 हजार पीस झोला उसमे नम्बरिंग प्रिंट के साथ ताकि तीर्थयात्रियों का जूता चप्पल को एक स्टैंड में रखा जा सके। इस वर्ष सिर्फ यात्रियों का जूता चप्पल उचित तरीके से एक स्टैंड में रखने की व्यवस्था की जा रही है ताकि मंदिर के सामने जूता चप्पल यत्र तत्र पड़ा न रहे। जिला पदाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष 3 से 4 स्थान पर अलग-अलग जूता चप्पल रखने हेतु काउंटर बनाया जाएगा। रेलवे स्टेशन के समीप हेल्प डेस्क तथा विष्णुपद मंदिर के समीप वाटर कूलर लगवाया जा रहा है।
    *पंजाब एंड सिंध बैंक* द्वारा अक्षय वट वेदी स्थल के समीप आकर्षक लाइटिंग का कार्य कराया जा रहा है।
    *बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैंक* द्वारा मेला क्षेत्र में ब्यूटीफिकेशन का कार्य किया जा रहा है।
    *दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक* द्वारा नेहरू युवा केंद्र को 50 पीस जैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है।
    *इंडियन बैंक* द्वारा संवास सदन समिति को 20 आकर्षक पंखा उपलब्ध कराया जा रहा है। 
    *बैंक ऑफ इंडिया* द्वारा 05 ई- रिक्शा, अक्षय वट वेदी स्थल के समीप वाटर कूलर तथा कॉइन वेंडिंग मशीन लगवाया जा रहा है।
    *केनरा बैंक* द्वारा 05 ई -रिक्शा, मोबाइल एटीएम तथा विष्णु भवन एवं अशोक अतिथि भवन में पर्याप्त संख्या में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स लगवाया जा रहा है।
    *यूनियन बैंक* द्वारा प्रेतशिला तथा सीता कुंड के समीप ड्रिंकिंग वॉटर फैसिलिटी लगवाया जा रहा है।
    *इसके अलावा अन्य बैंको के प्रतिनिधि ने बताया कि अगले 3 दिनों में और अतिरिक्त सामान का विवरण ज़िला प्रशासन को उपलब्ध करवाएंगे, ताकि तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार का कोई कठिनाई ना हो जिसके कारण गया जिला पूरे अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में एक अलग पहचान बनेगा।
    जिले के प्रतिष्ठित स्वयंसेवी संस्थानो द्वारा विभिन्न प्रकार की हर वर्ष कार्य किए जाते हैं। इस वर्ष गांधी मैदान में बनने वाले टेंट सिटी में लगातार 15 दिनो तक मथुरा के कलाकार मौजूद रहेंगे और उनके द्वारा रामलीला का आयोजन करवाया जाएगा। इसके अलावा टेंट सिटी में सुबह के समय निशुल्क चाय बिस्किट का वितरण रहेगा। रात्रि में निशुल्क भोजन की भी व्यवस्था टेंट सिटी में डालमिया जी की ओर से की जा रही है। इसके अलावा विभिन्न वेदियों की रंगाई पुताई भी डालमिया जी द्वारा करवाई जा रही है। विष्णुपद में अन्नपूर्णा रसोई मैं सुबह 10:00 से संध्या 4:00 तक तिर्थ यात्रियों के लिए निशुल्क नाश्ता एवं भोजन की व्यवस्था लगातार 15 दिन रखी जाएगी। एन वाई के के वालंटियर तथा स्कॉट एंड गाइड के वालंटियर को भी यहां भोजन की व्यवस्था रहेगी।
    जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विष्णुपद, रेलवे स्टेशन सहित अन्य विभिन्न स्थलों पर बड़े पैमाने पर स्वयंसेवी संस्थानों द्वारा निशुल्क व्यवस्थाएं यात्रियों को दी जाती है। इसके लिए अभी से ही लिस्ट तैयार कर इनके द्वारा क्या व्यवस्था रहेगी तथा किस स्थान पर व्यवस्था रहेगी, उसकी सूची तैयार करें साथ ही उसी के अनुरूप टेंट पंडाल द्वारा बनाए जा रहे स्टॉल की संख्या का आकलन करते हुए उन्हें एलॉट करें।
    अंत में जिला पदाधिकारी ने यह निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करें कि किसी भी तीर्थ यात्रियों को किसी स्वयं सेवी संस्थान द्वारा वासी या पुराना खाना ना परोसा जाए, जिससे उनकी सेहत पर असर पड़े। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि रैंडमली फूड इंस्पेक्टर के माध्यम से खान की जांच करवाते रहें क्वालिटी के साथ कोई कंप्रोमाइज ना करें।