लोक सेवा आयोग के तहत शिक्षक भर्त्ती परीक्षा को लेकर हुई ब्रिफिंग*

*लोक सेवा आयोग के तहत शिक्षक भर्त्ती परीक्षा को लेकर हुई ब्रिफिंग* 
*ज़िले में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं*

       गया, 23 अगस्त 2023
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
, समाहरणालय सभागार में जिला दण्डाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में लोक सेवा आयोग के तहत शिक्षक भर्त्ती परीक्षा को स्वच्छ , पारदर्शी एवं कदाचारमुक्त आयोजित करने को लेकर सभी केन्द्राधीक्षकों/पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारियों को  बिफ्रिंग की गई।
  जिला दण्डाधिकारी ने बिफ्रिंग करते हुए कहा कि सभी केन्द्राधीक्षक की यह व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी कि वे स्वच्छ, पारदर्शी व कदाचारमुक्त परीक्षा का आयोजन करवाएंगे। 
  उन्होंने कहा कि 24 एवं 25 अगस्त 2023 को 02-02 पालियों में गया के 15 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाना है, जिनमें लगभग 10001 पुरूष अभ्यर्थी पहली पाली में एवं 9790 महिला अभ्यर्थियों दूसरी पाली में दोनों दिन परीक्षा देंगे।
           उन्होंने कहा कि प्रथम पाली पूर्वाह्न 10ः00 बजे से मध्याह्न 12ः00 बजे तक, द्वितीय पाली अपराह्न 03ः30 बजे से अपराह्न 05ः30 बजे तक आयोजित होगी। अभ्यर्थियों को ढ़ाई घंटा पहले से एक घण्टा पहले तक यानि पूर्वाह्न 07ः30 बजे से 09ः00 बजे पूर्वाह्न तक प्रवेश दिया जाएगा। वहीं द्वितीय पाली में अपराह्न 01ः00 बजे से अपराह्न 02ः30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर एक घंटा पहले से अभ्यर्थियों का प्रवेश बन्द कर दिया जाएगा। 
          परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में किसी को भी ठेला या खोमचा लगाने की अनुमति नहीं होगी। आस पास के सभी फोटोकॉपी की दुकानें बंद रहेगी। सभी परीक्षा केंद्रों में हर हाल में सुबह 9 बजे से ही जैमर कार्य करे इसे सुनिश्चित करवाये।
  बैठक में सभी संबंधित पदाधिकारी/दण्डाधिकारी को परीक्षार्थियों का मोबाईल फोन स्वीच ऑफ करवाके रखवाने के निर्देश दिए गए। कहा गया कि प्रत्येक अभ्यर्थि का परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर दण्डाधिकारी की उपस्थित में एवं परीक्षा कक्ष में पुनः वीक्षक द्वारा फ्रिसकिंग की जाएगी। सभी अभ्यर्थियों का क्यू.आर. कोड स्कैनिंग किया जाएगा तथा बायोमैट्रिक उपस्थिति ली जाएगी। 
    परीक्षा केंद्र के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने की अनुमति नहीं होगी यहां तक की कलाई घड़ी भी पहनकर नहीं जा सकते हैं, इसके लिए प्रत्येक परीक्षा कक्षा में दीवार घड़ी को चालू हालत में रखने के निर्देश दिए गए हैं। 
   ओएमआर शीट के बॉक्स को डिजिटल लॉक में रखा जाएगा है, लॉक खोलने का डिजिट परीक्षा की तिथि को ही नोडल पदाधिकारी को बताया जाएगा। प्रत्येक जोनल दंडाधिकारी द्वारा परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले ओएमआर शीट का बॉक्स पाली वार पहुंचाया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर ओएमआर शीट का बॉक्स वीडियोग्राफी के साथ अभ्यर्थियों की उपस्थिति में खोला जाएगा। 
    ओएमआर शीट का पैकेट भी अभ्यर्थियों के बीच ही खोला जाएगा तथा परीक्षा के उपरान्त उन्हीं के समक्ष सील बन्द भी किया जाएगा। प्रत्येक कक्ष में सी.सी.टी.वी. कैमरा लगा रहेगा। 
  उन्होंने कहा कि किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा अवधि के बाद ही परीक्षा केन्द्र से बाहर जाने की अनुमति रहेगी उसके पहले नहीं। 
  जिला दण्डाधिकारी ने सभी केन्द्राधीक्षक को यह  यह सत्यापित कर लेने का निर्देश दिया कि उनके सभी अभ्यर्थी उसी परीक्षा केन्द्र के हैं।
   परीक्षा पूर्व सभी वीक्षक इस आशय का शपथ पत्र देंगे कि उनके कोई सगे संबंधी उनके परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा नहीं दे रहे हैं। 
  उन्होंने कहा कि प्रत्येक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी बैठेंगे तथा एक से दुसरे बेंच की दूरी 03 फीट रहेगी, परीक्षा में जितने अभ्यर्थी होंगे, उतने ओ.एम.आर. सीट होना चाहिए। अनुपस्थित अभ्यर्थियों का ओ.एम.आर. सीट परीक्षा प्रारंभ होने के15 मिनट के अन्दर संग्रहित कर अभ्यर्थियों के सामने ही एक पैकेट में सील बन्द किया कर दिया जाएगा। 
       जिला पदाधिकारी ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्र में पर्याप्त स्थान पर अभ्यर्थियों का सेटिंग प्लान प्रदर्शित करवा। परीक्षा केंद्र के गेट पर ही अभ्यर्थियों का प्रॉपर फ्रीस्किंग की व्यवस्था रखें।
      बुक परीक्षा के सफल आयोजन के लिए 28 स्टैटिक दंडाधिकारी, 15 महिला दंडाधिकारी, 16 गश्ती दल दंडाधिकारी एवं तीन जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनिधि की गई है।
       नगर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि परीक्षा के जो भी मानक है उसे पूरी अच्छी तरीके से पालन करवाये। परीक्षार्थियों का बैग बाहर किसी उचित स्थान पर रखवाये। निर्धारित समय अवधि के बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर अच्छा क्वालिटी का पब्लिक एड्रेस सिस्टम रखें ताकि सभी अभ्यर्थियों तक समय-समय पर जानकारी मिल सके।
  बैठक में अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी , नगर पुलिस अधीक्षक, सहायक समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी,  विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्ता अमृता ओशो, आरुप कुमारी के साथ-साथ सभी संबंधित पदाधिकारीगण एवं परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षक उपस्थित थे।