डीएम ने यात्रियों को बैठकर तर्पण करने की व्यवस्था आदि के संबंध में किये जा रहे तैयारियों का समीक्षा

डीएम ने यात्रियों को बैठकर तर्पण करने की व्यवस्था आदि के संबंध में किये जा रहे तैयारियों का समीक्षा 
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार 
गया। पितृपक्ष मेला 2023 को सफल बनाने का  आयोजन तथा देश विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मेला क्षेत्र के साथ साथ सभी वेदी स्थल में पूर्व से किये जाने वाले आधारभूत सुविधाओं यथा साफ सफाई, पेयजल व्यवस्था, पर्यपत टॉयलेट,  सीढ़ी की मरामति, घाटो/ रास्तो/ तालाबो/ सरोवर में पर्यपत रोशनी, भीड़ नियंत्रण की वैकल्पिक व्यवस्था, नियमित बिलीचिंग पाउडर का छिड़काव, कुंडो की सफाई, यात्रियों को बैठकर तर्पण करने की व्यवस्था आदि के संबंध में किये जा रहे तैयारियों का समीक्षा आज जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा समाहरणालय सभगार में सम्बंधित पदाधिकारी एवं पंडा समाज के पुरोहितो के साथ कि गयी।
      विदित हो कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा, इस 15 दिनों में लाखों तीर्थयात्री तर्पण करने यहां आते हैं, प्रशासन द्वारा हर स्तर पर उनकी सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिये बेहतर से बेहतर काम करवा रहे हैं, ताकि यात्रियों को कोई छोटी से छोटी भी असुविधा न हो सके।
      ज़िला पदाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिया है अपने कार्यक्षेत्र में आवंटित सभी कार्यो को हर हाल में 10 सितंबर तक पूर्ण कर ले, ताकि अंतिम समय जो बचेगा उसमे मेला का एक अच्छी रूप रेखा दिया जा सके।
      गया ज़िला में जिन प्रमुख सड़को से पिंडदानी गया ज़िला प्रवेश करते हैं यथा डोभी, बाराचट्टी, आमस, गया पटना इत्यादि सड़को में जहां कहि कोई खराबी है, उसे ठीक करवाये। साथ ही शहर के अंदर यथा मानपुर बाईपास सड़क जो 05 नंबर गेट ( ota) से लेकर सीताकुंड ब्रिज तक के सड़को को हर हाल में 10 सितंबर तक बनवाना सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।
      मेला क्षेत्र की सड़कें यथा विष्णुपद, चांद चौरा, बंगाली आश्रम, दखिन दरवाजा, माड़णपुर, अक्षयवट, नारायण चुआ, प्रेतशिला, रामशिला, बिसार तालाब, पितमहेस्वर आदि के समीप खराब सड़को को हर हाल में अगस्त अंतिम तक बनवाना सुनिश्चित करे। माड़पुर से अक्षयवट सड़क होते हुए बाईपास निकलती है उसे भी मरम्मत करवाये।
      ज़िला पदाधिकारी ने बुडको के अभियंताओं को स्पष्ट निर्देश दिया कि पूर्व के काटे गए सड़को को तेजी से रिस्टोर करे साथ ही जहां भी पानी लीकेज का समस्या है, उसे पर्याप्त मैन पावर टीम लगाकर लीकेज को ठीक करवाये।
       सरस्वती धाम बोधगया जाने वाले रास्ते में लगभग 500 मी सड़क काफी खराब है उसे तेजी से समतल करवाने का निर्देश दिए।
       डीएम ने उप नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में विभिन्न नालो के मेनहोल को ढकवाने हेतु चल रहे कार्य को तेजी से पूर्ण करवाये।
       बैठक में उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता, वरीय उप समाहर्ता रविन्द्र कुमार दिवाकर, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, भूमि सुधार उप समाहर्ता सहित सभी कोषांग के वरीय एवं नोडल अधिकारी एवं पंडा समाज के पुरोहित उपस्थित थे।