बिहार सरकार द्वारा गया ज़िला पहुँच कर पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन के लिये किये जा रहे तैयारियों का जायजा

बिहार सरकार द्वारा गया ज़िला पहुँच कर पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन के लिये किये जा रहे तैयारियों का जायजा
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
गया। प्रधान सचिव पर्यटन विभाग बिहार सरकार द्वारा गया ज़िला पहुँच कर पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन के लिये किये जा रहे तैयारियों का जायजा लिया गया। 
      सर्वप्रथम विष्णुपद देव घाट का निरीक्षण किया। शमशान घाट की ओर से भीड़ को कैसे डाइवर्ट किया जाए, इसपर उक्त स्थल पर जाकर विचार विमर्श किया।
     इसके पश्चात विष्णुपद मंदिर से शमशान घाट होते हुए संवाद सदन तक पैदल घूम कर देखा, जो भी कमियां देखी गई, उसे दुरुस्त करवाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला एक ऐतिहासिक रूप में संपन्न हो, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी को समय अवधि में ही पूर्ण कर लें।
       इसके पश्चात आई०डी०एच० अस्पताल (कोरला अस्पताल) में माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में प्रस्तावित गया जी धाम धर्मशाला निर्माण किया जाना है, इसमें 1180 पिंड दानियों/ तीर्थ यात्रियों को ठहरने की व्यवस्था रहेगी। प्रधान सचिव ने निरीक्षण के दौरान बताया कि जल्द ही माननीय मुख्यमंत्री जी के कर कमल से उक्त धर्मशाला का शिलान्यास करवाया जाएगा। उसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लें। पूरे परिसर को अच्छे तरीके से समतल करवाने का निर्देश दिए साथ बिजली के अनाश्यक गड़े पॉल को हटाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परिसर के बीच में जो भी पुराने जर्जर स्ट्रक्चर है, उसे तेजी से डिमोलिश करावे। नाले के पानी की निकासी की पूरी व्यवस्था को दुरुस्त रखें।
       इसके पश्चात ब्रह्मशत तालाब का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में निर्देश दिया कि पेयजल टॉयलेट चेंजिंग रूम इत्यादि की मुकम्मल व्यवस्था रखें साथ ही यहां यात्रियों का अत्यधिक भीड़ देखी जाती है इसलिए निरंतर सफाई की व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि सड़कों पर जाम की समस्या ना हो इसके लिए ट्रैफिक कंट्रोल पर पूरा फोकस करें। तालाब में लगे फाउंटेन को पितृपक्ष मेला अवधि में पूरी तरह चालू रखने को कहा। साथ ही संध्या में हर दिन लाइट एंड साउंड प्रोग्राम चालू करवाने को कहा।
      इसके पश्चात बोधगया माया सरोवर का औचक निरीक्षण सचिव पर्यटन विभाग द्वारा किया गया। उन्होंने निर्देश दिया कि परिसर को और अच्छी तरीके से साफ सफाई करवाये। जहां भी टाइल्स टूटे हुए हैं उसे बदलवाते हुए पूरा चकाचक करावे। इस वर्ष पितृपक्ष मेला अवधि में लगातार अच्छे कलाकारों से प्रोग्राम करवाये। इसके पश्चात पर्यटन विभाग के कार्यालय टूरिज्म बांग्ला इत्यादि का घूम घूम कर निरीक्षण किया। इसके पश्चात जेपी उद्यान का भ्रमण किया। जेपी उद्यान में चारों तरफ पाथवे को और बेहतर तरीके से करवाने को कहा। जेपी उद्यान की और खूबसूरती बढ़ इसके लिए पूरे गार्डन को अच्छी तरीके से मेंटेन करवाने को कहा।
          इसके पश्चात बीटीएमसी बोधगया के काफी खूबसूरत तरीके से बनकर तैयार भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि काफी आकर्षक भवन बनकर तैयार है। जल्द ही माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा। इसके पश्चात मोचारीम स्थित मुचलिन्द सरोवर का निरीक्षण किया उन्होंने अभियंताओं को निर्देश दिया कि उक्त सरोवर का बेहतर तरीके से विकास करवा बाउंड्री वॉल में कोई व्यवधान न हो इसके लिए अंचल अधिकारी संबंधित अभियंता के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें।
     निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम, उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता, पर्यटन विभाग पटना से आये हुए वरीय अधिकारीगण, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार, उप नगर आयुक्त, डीसीएलआर सदर, सचिव बीटीएमसी, अंचलाधिकारी बोधगया, कार्यपालक अभियंता पूल निर्माण निगम सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं अभियंतागण उपस्थित थे।