जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक

जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक 
गया, 01 सितंबर 2023,
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार 
 आगामी चेहल्लुम एवं जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिया कि इस वर्ष जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम का पर्व एक ही दिन में साथ-साथ दोनों पर्व 7 सितंबर को निर्धारित है।
       उक्त दोनों पर्व के अवसर पर जिले में हर हाल में शांति व्यवस्था दुरुस्त रहे, इसे सुनिश्चित करावे।
    उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अंचल अधिकारी एवं थाना अध्यक्ष के माध्यम से अपने क्षेत्र से पूरी जानकारी प्राप्त करें कि कहां पर क्या प्रोग्राम होने वाला है। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी संवेदनशील स्थान पर स्वयं निरीक्षण करते हुए स्थानीय लोगों से इनपुट लेने का कार्य करें।
     उन्होंने कहा कि प्रायः गया जिले में उक्त दोनों पर्व कोई बड़े पैमाने पर नहीं आयोजित होती है परंतु सतर्कता तथा संवेदनशीलता को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। सभी संवेदनशील स्थानों पर लगातार पेट्रोलिंग करवाये।
      उन्होंने कहा कि यदि किसी स्थान से जुलूस निकालने की कोई सूचना मिलती है तो उसका प्रॉपर sop पालन करवाना होगा, जिस तरह से मोहर्रम एवं दुर्गा पूजा में पूरी संवेदनशीलता के साथ जुलूस को आंका जाता है इस प्रकार इन पर्वों में भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
     जुलूस के रूट निर्धारण हर हाल में कर ले, बिना लाइसेंस के कोई भी जुलूस ना निकले। लाइसेंस में लिखे गए सभी शर्तों का पूरी अच्छी तरीके से पालन करवाये।
     उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विभिन्न कांडों में सम्मिलित अपराधियों के विरुद्ध निर्धारात्मक करवाई अभी से ही शुरू कर लें। धारा 107 के तहत बाउंड डाउन की राशि हैवी अमाउंट में रखें साथ ही वैसे व्यक्ति जो बॉण्ड डाउन का उल्लंघन करते हैं उनसे राशि की रिकवरी करें। उन्होंने निर्देश दिया कि बॉण्ड डाउन से संबंधित जो भी मामले पेंडिंग है उसे तेजी से निपटारा करें।
     पूर्व के सभी पर्व त्योहार की तरह इस पर्व में भी डीजे पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। सोशल मीडिया पर भड़काऊ मैसेज या अन्य विवादित कंटेंट को पोस्ट करने वालो पर कठोर कार्रवाई होगी। इसकी निगरानी हर स्तर पर की जा रही है।
     वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पूरे अलर्ट में रहकर त्यौहार पर निगरानी रखेंगे। कोई भी अधिकारी इसे लाइटली में ना लें। सोशल मीडिया पर नजर बनाए रखें।