ताइवान के शु ची फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल और मगध विश्वविद्यालय, बोधगया के आई क्यू ए सी के बीच एक बैठक का आयोजन।

ताइवान के शु ची फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल और मगध विश्वविद्यालय, बोधगया के आई क्यू ए सी के बीच एक बैठक का आयोजन।
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
गया। कुलपति एस पी शाही की अध्यक्षता में ताइवान के शु ची फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल और मगध विश्वविद्यालय, बोधगया के आई क्यू ए सी के बीच एक बैठक का आयोजन गया स्थित कुलपति निवास पर आयोजित हुई। उल्लेखनीय है कि शु ची फाउंडेशन की स्थापना 1966 में ताइवान के गरीब पूर्वी तट पर आदरणीय धर्म गुरु चेंग येन द्वारा की गई थी। वर्षों से, फाउंडेशन ताइवान और दुनिया भर में बेहतर सामाजिक और सामुदायिक सेवाओं, चिकित्सा देखभाल, शिक्षा और मानवतावाद में योगदान दे रहा है। फाउंडेशन का मार्गदर्शक सिद्धांत "गरीबों की मदद करना और अमीरों को शिक्षित करना" है।
          कुलपति ने अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र , एवं स्मृति चिन्ह के साथ किया. शु ची फाउंडेशन के वाईस प्रेसिडेंट मैडम पी-यु लीन की अगुआई में विश्विद्यालय के साथ कई अहम् विषयों पर चर्चा हुई। समझौता ज्ञापन की संभावनाओं को साकार करने हेतु एवं विभिन्न क्षेत्रों में अकादमिक सहयोग हेतु वार्ता की गयी। इन क्षेत्रों में मुख्य रूप से अत्याधुनिक चिकित्सालय की स्थापना , छात्र छात्रों के आदान प्रदान कार्यक्रम, बौद्ध अध्ययन,दर्शन एवं प्राचीन इतिहास एवं एसीआई अध्ययन के  क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देना, युवा छात्रों के आधुनिक कौशल विकास से सम्बन्धदित प्रशिक्षण, पर्यावरण के संरक्षण एवं सम्बर्धन हेतु नवाचार को बढ़ावा देने जैसे विषय शामिल थे। बैठक में आई क्यु ए सी के तरफ से मगध विश्यविद्यालय के बारे में संछिप्त विवरण विदेशी प्रतिनिधि मंडल को दिया गया तथा विदेशी प्रतिनिधि मंडल द्वारा अपने संस्था का विवरण पीपीटी के माध्यम से दिया गया। उपरोक्त बैठक में मैडम लीन ने मगध विश्विद्यालय के ऊर्जावान कुलपति एवं िकास की टीम का आभार व्यक्त किया तथा निकट भविष्य में सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का आश्वाशन दिया। इस बैठक में शिक्षा संकाय के अध्यक्ष प्रो सुशील कुमार सिंह , विज्ञान संकायाध्यक्ष  प्रो वीरेंद्र कुमार, अंग्रेजी विभाग से प्रो निभा सिंह एवं प्रो सुशील सिंह, आई क्यु ए सी समन्वयक प्रो मुकेश कुमार , सह समन्वयक डॉ विष्णु शंकर एवं डॉ शैलेन्द्र कुमार सिंह, अधिष्ठाता , छात्र कल्याण  प्रो ब्रजेश राय , महाविद्यालय निरीक्षक आर्ट्स प्रो दीपक कुमार, सीसीडीसी डॉ संजय तिवारी, सम्पदा पदाधिकारी डॉ सुनील सुमन ,पर्यावरण विभाग के अध्यक्ष डॉ अमित कुमार , रसायन शास्त्र विभाग से डॉ सुमित कुमार , भूगोल विभाग से राकेश कुमार आदि इस बैठक में सम्मिलित हुए. कुलपति ने विदेशी मंडल को सभी प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया।
ची का मानना है कि बौद्ध धर्म की भावना को सामाजिक भागीदारी के माध्यम से सर्वोत्तम रूप से दिखाया जा सकता है। केवल ठोस परोपकारी कार्यों के माध्यम से ही बौद्ध सिद्धांत और सामाजिक विकास एक-दूसरे को लागू कर सकते हैं।