उजाला स्व सहायता समूह सिरसोद की महिलाएं मीटिंग करते हुए

उजाला स्व सहायता समूह सिरसोद की महिलाएं मीटिंग करते हुए


करैरा/ ब्लॉक के ग्राम सिरसौद में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के बारें में इस प्रकार के मिशन का उद्देश्य गरीबों के लिए टिकाऊ आजीविका को बढ़ावा देना है ताकि वे गरीबी से बाहर आ सकें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने जून, 2011 में आजीविका-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) की शुरूआत की थी।
आजीविका-एनआरएलएम का मुख्य उददेश्य गरीब ग्रामीणों को सक्षम और प्रभावशाली संस्थागत मंच प्रदान कर उनकी आजीविका में निरंतर वद्धि करना, वित्तीय सेवाओं तक उनकी बेहतर और सरल तरीके से पहुंच बनाना और उनकी पारिवारिक आय को बढ़ाना है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की इसके लिए मंत्रालय को विश्व बैंक से आर्थिक सहायता मिलती है।
उजाला स्व सहायता समूह सिरसोद की महिलाएं समूह से ऋण लेकर अपनी अजीबका बढ़ा रही है समूह की महिला अध्यक्ष अपनी किराना की दुकान चला रही हैं कलावती प्रजापति  और समूह की उपाध्यक्ष वंदनपाल बकरी पालन करके अपने समूह का नाम रोशन कर रही हैं और समूह की सदस्य निलम शिवहरे टेंट का काम करके अपने समूह का नाम रोशन कर रही हैं और आरती से शिवहरे अपनी टैक्सी चलवा रही हैं जिससे ग्रामीणों को भी रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं और बिन्नू पाल अपनी किरना की दुकान  चला रही हैं और फुलापाल भी अपनी किरना की दुकान चलती हैं! और कुसुम प्रजापति  समूह से पैसे लेकर अपनी निजी मकान के लिए जमीन खरीदी और इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं समूह बनाकर योजना का लाभ ले सकती हैं! 

विनोद कुमार प्रजापति

9713214512