रिपोर्टः डीकेपंडित गया बिहार , पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन के अवसर पर मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों को ज़ोन में बाँटते हुए सभी ज़ोन के पदाधिकारियों के साथ जिला पदाधिकारी

 

, पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन के अवसर पर मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों को ज़ोन में बाँटते हुए सभी ज़ोन के

 पदाधिकारियों के साथ बैठक।

 

गया, 19 सितंबर 2023

रिपोर्टः डीकेपंडित गया बिहार

, पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन के अवसर पर मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों को ज़ोन में बाँटते हुए सभी ज़ोन के पदाधिकारियों के साथ जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित करते हुए कई आवयश्क निर्देश दिए गए हैं। 

   उन्होंने सफाई संबंधित कार्य मे सड़कों की सफाई, नालियों की सफाई एवं मरामति, तालाबो/ वेदियों की सफाई, शौचालय की साफ सफाई, मेन हाल की स्थिति एवं घाट की सफाई की जांच करने का निर्देश दिया है।

   प्रकाश व्यवस्था संबंधित कार्य मे स्ट्रीट लाइट की स्थिति, हाई मास्क लाइट की स्थिति, कोई क्षेत्र ज्यादा अंधेरा है या नहीं, कोई ट्रांसफार्मर खराब है या नही, निर्बाध बिजली आपूर्ति, पुराने जर्जर तारों एवं बिजली पोल की स्थिति की जांच करवाने का निर्देश दिए।

    जलापूर्ति संबंधित कार्यो में क्षेत्र स्थित चापाकल की स्थिति, मरम्मत इत्यादि की कार्य, पुराने टूटे पाइप की मरम्मती, टैंकरों से जल आपूर्ति की व्यवस्था, पेयजल की आपूर्ति संबंधित जांच करने का निर्देश दिए।

    सड़क संबंधित कार्य मे सड़को की स्थिति जहाँ कही गढ़ा है तो उसकी प्रतिवेदन उपलब्ध करवाने का निर्देश दिए।

  यातायात संबंधित कार्य मे यातायात की कोई समस्या है या नही, किस रास्ते में रनवे करना है कि रास्ते से वाहन को प्रवेश करना है इत्यादि की पूरी अच्छी तरीके से जांच करने का निर्देश दिए। 

    आवासन स्थल के संबंध में निर्देश दिया कि सफाई की व्यवस्था, टॉयलेट की स्थिति, पेयजल की स्थिति, खिड़की दरवाजे बिजली की व्यवस्था, पर्यपत रोशनी की व्यवस्था इत्यादि की जांच करवाने को कहा। 

   इसके अलावा उन्होंने पुलिस आवासन, पुलिस शिविर, वॉच टावर, सीसीटीवी अतिष्ठापन, बस स्टैंड, वाहन पार्किंग, कंट्रोल रूम पॉइंट्स, बैरियर अधिष्ठापन, आपदा एवं भीड़ भाड़ नियंत्रण संबंधित कार्य की पूरी व्यवस्था का जांच करवाने को कहा, ताकि किसी स्तर पर भी यात्रियों को कोई कठिनाई न हो सके।

    जिला पदाधिकारी ने सभी जोन के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी संबंधित पदाधिकारी को एक प्रपत्र उपलब्ध कराया गया है, जिसके आलोक में अपने ज़ोन में पडने वाले सभी मूलभूत सुविधाएं जो यात्रियों को दी जा रही है, उसकी पूरी अच्छी तरीके से जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि आपके क्षेत्र के पड़ने वाले ज़ोन के पूरे परिधि का अच्छे तरीके से व्यवस्थाओं का पूरी जिम्मेदारी के साथ अनुपालन कराएंगे। हर छोटी से छोटी चीज पर नजर रखेंगे यदि व्यवस्था में कहीं कोई गड़बड़ी है तो उसे तुरंत संबंधित विभाग से संपर्क कर ठीक कराएंगे। 

    उन्होंने कहा कि जिस तिथि में जिस वेदी स्थल पर तर्पण करने में भीड़ होती है उस तिथि में उस वेदी स्थल पर अतिरिक्त सभी व्यवस्थाएं रखी जाएगी। विशेष कर ट्रैफिक व्यवस्था को हर हाल में दुरुस्त रखी जाएगी।

     उन्होंने सभी जोन के पदाधिकारी विशेष कर देवघाट एवं सीता कुंड में प्रतिनियुक्ति पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि तीर्थ यात्रियों को फोटोग्राफर द्वारा कोई ह्रास नहीं किया जाए, इसकी पूरी निगरानी रखेंग।  पूरी डिसिप्लिन के साथ फोटोग्राफर यात्रियों का आवश्यकता अनुसार फोटोग्राफी का काम करेंगे। कहीं से अतिरिक्त शुल्क या कोई अन्य शोषण करने संबंधित सूचना या शिकायत मिलने पर संबंध फोटोग्राफर पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

    उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि देवघाट तथा सीता कुंड के समीप एक जगह को चिन्हित करें ताकि उसे जगह पर नाई को रखा जा सके और नाई,यत्र तत्र गंदगी ना फैलाएं इसे सुनिश्चित कराया जाए।

     अंत में उन्होंने कहा कि सभी जोन का अलग-अलग दायित्व एवं महत्व है। उसे पूरी अच्छे से अनुपालन करना होगा। हर जोन में पुलिस शिविर एवं स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है संबंधित अधिकारियों का दायित्व होगा कि यदि किसी तीर्थ यात्रियों को चिकित्सक की आवश्यकता है या पुलिस की आवश्यकता है तो उसे तुरंत संबंधित स्थान पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। हर हाल में यात्रियों के साथ मधुर व्यवहार रहे इसे सुनिश्चित करवाना होगा। सभी अधिकारी अपना रिस्पांस सिस्टम को दुरुस्त रखें क्विक रिस्पांस करें।

     इसके पश्चात डीएम ने विभिन्न अवसान स्थलों का घूम कर निरीक्षण किया जिसमें मुख्य रूप से जिला स्कूल , हरिदास सेमिनरी एवं गया म्यूजियम में जाकर अवसान क्षमता के अनुसार क्या-क्या तैयारी की गई है इसका जायजा लिया।