मगध विश्वविद्यालय की आईक्यूएसी सदस्यों की एक लंबी बैठक हुई, जिसमें मगध विश्वविद्यालय की नैक के द्वारा किए जाने वाले मूल्यांकन पर विस्तृत चर्चा की


मगध विश्वविद्यालय की आईक्यूएसी सदस्यों की एक लंबी बैठक हुई, जिसमें मगध विश्वविद्यालय की नैक के द्वारा किए जाने वाले मूल्यांकन पर विस्तृत चर्चा की

रिपोर्टः डीकेपंडित 
मगध विश्वविद्यालय बोध गया में माननीय कुलपति प्रो शशि प्रताप शाही जी की अध्यक्षता में मगध विश्वविद्यालय की आईक्यूएसी सदस्यों की एक लंबी बैठक हुई, जिसमें मगध विश्वविद्यालय की नैक के द्वारा किए जाने वाले मूल्यांकन पर विस्तृत चर्चा की गई। इस बैठक में आईक्यूएसी को विधिवत एक नियत स्थान से काम करने के लिए स्मृति व्यवस्था सही किए जाने पर जोर दिया गया, जिसमें मन्नू लाल केन्द्रीय पुस्तकालय में एक कार्यालय खोलने का फैसला लिया गया, जो सम्भवतः इस माह के अंत तक हस्तगत हो जाएगा। विभिन्न समितियों के पुनर्गठन और उनको क्रियाशील करने के लिए कार्य प्रणाली पर विचार-विमर्श किया गया। सभी शिक्षकों को शोध कार्य करने पर जोर दिया गया। सभी विभागों के शिक्षको से शोध प्रारूप बना कर जमा करने को कहा। विश्वविद्यालय के शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के कौशल उन्नयन के लिए कपैसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के अंतर्गत कंप्यूटर की शिक्षा दी जाएगी। अलग-अलग संकायों में शिक्षकों के लिए विभिन्न फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम एवं विभागों में सर्टिफिकेट कोर्स संचालित करने के लिए सभी विभागाध्यक्षों से जल्द शुरू करने का आग्रह किया गया।
        पटना विश्विद्यालय,पटना के तर्ज़  पर मगध विश्वविद्यालय, बोधगया अंतर्गत शिक्षकों को शोध कार्य करने हेतु सभी तरह की सुविधा मुहैया करायी जाएगी। 
       सभी विभागों के सेमिनार लाइब्रेरी को व्यवस्थित करने संबधी निर्णय लिए गए। विश्वविद्यालय शोध छात्र स्कीम (शोध अनुदान संबंधित) को पुन: लागू करने पर विचार किया जाएगा। सभी विभागों में समय समय पर अतिथि व्याख्यान को प्रमुखता से आयोजित करने की बात कही गई है। राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत विभिन्न कार्यों के आयोजन पर चर्चा की गई। वर्ष भर के लिए किए जाने वाले संभावित आयोजन की एक सूची तैयार करने पर शीघ्र कार्य किया जाएगा। विश्विद्यालय में एक हाई स्पीड इन्टरनेट सेवा की जरूरत को महसूस करते हुए, इसके लिए आवश्यक कदम उठाने पर विचार किया गया।
इस महत्वपूर्ण बैठक में मगध विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ समीर कुमार शर्मा, वित्त पदाधिकारी, महाविद्यालय निरीक्षक(कला) प्रो दीपक कुमार, समाज विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो आर एस जमुआर, विश्वविद्यालय अभियंता निरंजन कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ आनंद कुमार सहित आईक्यूएसी के समन्वयक प्रो मुकेश कुमार, संयुक्त समन्वयक डॉ शैलेंद्र कुमार सिंह,  सदस्य डॉ सुशील कुमार सिंह, डॉ गोपाल जी सिंह, डॉ विशाल, डॉ अमित कुमार, डॉ कुमारी दीपा रानी उपस्थित रहे। 
माननीय कुलपति महोदय  विश्वविद्यालय को ए ग्रेड विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त करने हेतु कृतसंकल्पित हैं और उन्होंने विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को इसके लिए पूरी तरह से तैयार रहने का आग्रह किया है।