आगामी दुर्गा पूजा त्योहार के मद्देनजर जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा आपसी भाई चारे के साथ पर्व पूरे खुसी माहौल में संपन्न हो,


आगामी दुर्गा पूजा त्योहार के मद्देनजर जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा आपसी भाई चारे के साथ पर्व पूरे खुशी माहौल में संपन्न होःडीएम
गया, 16 अक्टूबर 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित।
आगामी दुर्गा पूजा त्योहार के मद्देनजर जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा आपसी भाई चारे के साथ पर्व पूरे खुसी माहौल में संपन्न हो, इसके लेकर जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की अध्यक्षता में ज़िला स्तर के पूजा आयोजन समितियों, शांति समिति के सदस्यों एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति के साथ बैठक करते हुए कई आवश्यक सुझाव लिए गए तथा प्रशासन द्वारा कई आवश्यक निर्देश सभी आयोजकों तथा शांति समिति के सदस्यों को दिए गए।
      बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी शांति समिति के सदस्य तथा आयोजक मूर्ति विसर्जन के दौरान अपने अपने क्षेत्र में स्वयं उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे।
      बैठक में बताया गया कि गया शहरी क्षेत्र से लगभग 100 से 110 मूर्तियां स्थापित किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने सभी थाना अध्यक्ष तथा अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि कौन से क्षेत्र से कितने बजे तथा किस तिथि में एवं किस रूट से मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा, संबंधित पूरी विवरण थाना बार तैयार रखें ताकि विसर्जन के समय कोई समस्या ना हो।
      उन्होंने सभी पूजा पंडाल के आयोजक को निर्देश दिया कि अपने-अपने पूजा पंडाल को पूरी मजबूती के साथ बनावे इसके साथ पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, यदि किसी परिस्थिति में आग लगने पर आग से बचाव हेतु व्यापक व्यवस्था इत्यादि अनिवार्य रूप से रखे इत्यादि अनिवार्य रूप से रखें। साथ भी भीड़ नियंत्रण की पूरी पुख्ता इंतजाम करवाने को कहा। पर्याप्त वोलिएंटर्स भी रखने को कहा है। 
         दुखरनी मंदिर के समीप पांच एक साथ बैठने वाले आयोजकों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने जिम्मेदारी तय करते हुए कहा कि दुखरनी मंदिर के समीप मूर्तियों का विसर्जन समय सीमा के अंदर करें इसके साथ ही संवेदनशील क्षेत्र में मूर्तियों को देर तक रखते हुए अनावश्यक नाराबाजी ना करें। प्रशासन की ओर से दुख हरनी मंदिर के समीप व्यापक प्रकाश की व्यवस्था रखी जाएगी। जगह-जगह पर बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था रखी गई है। एक स्थान पर बिना कारण प्रतिमा को रोकते हुए जाम का रूप देना भीड़ एकत्रित करवाना इत्यादि पर विशेष नजर रखते हुए भीड़ को लगातार रेगुलेट करते रहे। सभी आयोजन समिति अपनी अपनी जिम्मेदारियों का पूरी तरह से पालन करावे। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि दुखरनी मंदिर के समीप पर्याप्त सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करावे।
         जिला पदाधिकारी ने सभी आयोजन समितियों को सख्त हिदायत दिया कि बिना लाइसेंस की एक भी मूर्ति नहीं बैठाया जाएंगे। इसके साथ ही लाइसेंस लेने के दौरान आयोजक के साथ-साथ 10 आयोजन समिति के सदस्यों का नाम भी अनिवार्य रूप से देना सुनिश्चित करें।
         पूर्व के सभी पर्व त्यौहार काफी अच्छे शांति माहौल में संपन्न हुए हैं। आगामी दुर्गा पूजा भी उसी शांति माहौल में गुजरे इसे सभी शांति समिति के सदस्य सुनिश्चित करावे। सभी पूजा समिति अपने लाइसेंस को अपने पंडाल में हर हाल में प्रदर्शित करवाये। पंडालों में विधिवत बिजली का कनेक्शन ले, ताकि लूज वायर या सॉर्ट सर्किट की कोई समस्या नही हो सके। पर्व के अवसर पर ट्रैफिक व्यवस्था पूरा पुख्ता रखे, ताकि लोगो को जाम की समस्याओं से झूझना न पड़े। उन्होंने सभी पूजा समिति को कहा कि हर हाल में 25 अक्टूबर तक सभी प्रतिमाओं का विसर्जन करवा लें।
         बैठक को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा कि दुर्गा पूजा श्रद्धा आस्था का पर्व है उसे उसी आस्था एवं श्रद्धा के साथ मनाएं। किसी भी स्थिति में हुरदंगबाजी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पर्व को देखते हुए पेट्रोलिंग की ओर सख्त व्यवस्था रखी गई है ताकि कहीं भी कोई छोटी एक छोटी घटना भी ना हो सके। उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के दौरान किसी भी हाल में हथियार प्रदर्शन पर पूरी तरह प्रतिबंधित है। इसके साथ ही डीजे भी पूरी तरह बंद रखा गया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पूरी नजर रखी जा रही है। साइबर सेल गठन करते हुए 24 घंटे एक्टिवेट मोड में रखा गया है। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक इत्यादि सोशल साइट पर आपत्तिजनक फोटो या वीडियो या वैसे कुछ खबर जो किसी संप्रदायिक भावना को ठेस पहुंचे उस स्थिति में ग्रुप एडमिन पर भी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी हाल में धार्मिक भावना आपसी भाईचारा को ठेस ना पहुंचे इसे ध्यान में रखें। अपने-अपने पूजा पंडालों के समीप भीड़ नियंत्रण हेतु समुचित व्यवस्था अनिवार्य रूप से सभी आयोजक रखें। सभी पूजा पंडाल में दर्शकों के एंट्री एवं एग्जिट प्वाइंट का पर्याप्त व्यवस्था रखें। पूरी धार्मिक माहौल में धार्मिक गाना का ही प्रयोग करें आपत्तिजनक कोई भी बातें/  नारे या गाना को नहीं बजावे।
    बैठक में नगर आयुक्त, नगर पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, ज़िला परिषद अध्यक्ष, सहित सम्मानित शांति समिति के सदस्यगण, ज़िला स्तरीय पदाधिकारी गण, पुलिस पदाधिकारी गण, विभिन्न थानों के थाना प्रभारी गण उपस्थित थे।