विजयदशमी के दिन आयोजित होने वाले रावण दहन के तैयारियों का निरीक्षण एव स्पॉट पर ब्रीफिंग

विजयदशमी के दिन आयोजित होने वाले रावण दहन के तैयारियों का निरीक्षण एव स्पॉट पर ब्रीफिंग 

गया, 22 अक्टूबर, 2023,
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार
 जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा गांधी मैदान में विजयदशमी के दिन आयोजित होने वाले रावण दहन के तैयारियों का निरीक्षण एव स्पॉट पर ब्रीफिंग किया। उन्होंने रावण दहन आयोजक तथा नगर निगम को सख्त निर्देश दिया कि रोशनी की पुख्ता इंतजाम रखें ताकि किसी भी व्यक्ति को रावण दहन के पश्चात घर वापसी में रोशनी की कोई समस्या ना रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि हर हाल में 4:30 से 5:00 के बीच रावण दहन कार्यक्रम प्रारंभ करते हुए 5:30 बजे तक हर एक व्यक्ति गांधी मैदान परिसर को खाली कर दें।
          उन्होंने कहा कि बैरीकटिंग का पुख्ता इंतजाम रखें। सभी प्रवेश एवं निकास गेट पर सभी प्रशासनिक व्यवस्था दुरुस्त रखें। गांधी मैदान परिसर तथा सभी गेटों के समीप पी एस सिस्टम सुचारू रखें। सभी गेट पर डीएफएमडी के माध्यम से जांच करते हुए मैदान में प्रवेश करवाये।
          रावण दहन के पश्चात आम लोगो को तुरंत ही ग्राउंड से निकलने की होड़ रहती है, इसपर विशेष ध्यान रखना होगा। सभी ब्लॉक/ गैंग में पर्यपत ड्राप गेट रखे साथ मे सभी ड्राप गेट पर पर्याप्त पदाधिकारी एवं पुलिस बल रखे ताकि तुरंत ड्राप गेट को खोल सके और पंक्तिबद्ध आम जनों को निकास करवा सके। डीएम ने भवन विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि मैदान में किये जाने वाले बैरिकेटिंग का ब्लू प्रिंट ले आउट तैयार करे, और उसी अनुरूप मजबूती से बैरिकेटिंग करे।
     वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि रोड के किनारे किसी भी हाल में ठेला नहीं लगे इसे सुनिश्चित करावे। कंट्रोल रूम, पर्याप्त सीसीटीवी, पर्याप्त संख्या में ड्रोन की पूरा व्यवस्था रखें। लगातार माइकिंग भी करवाते रहे।