खाद्य आपूर्ति विभाग की मासिक समीक्षा बैठक

खाद्य आपूर्ति विभाग की मासिक समीक्षा बैठकःडीएम

गया, 31 अक्टूबर 2023, 
रिपोर्टः डीकेपंडित पंडित गयाबिहार

जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में खाद्य आपूर्ति विभाग की मासिक समीक्षा बैठक समाहरणालय सभा कक्ष में की गई।
     जिला पदाधिकारी ने सभी सहायक आपूर्ति पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गया जिले में महादलित समग्र उत्थान कार्यक्रम सभी प्रखंडों के 5-5 महादलित टोलों में फेज बार चलाया जा रहा है। इस कैंप का मुख्य उद्देश्य यह है कि वैसे महादलित बस्ती के रहने वाले लोग जिन्हें सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से वंचित हैं विशेष कर राशन कार्ड विभिन्न प्रकार के पेंशन जमीन इत्यादि का आवेदन कैंप में प्राप्त कर उन्हें योजना का लाभ हर हाल में सुनिश्चित करवाना है। इसके अलावा राशन कार्ड वितरण के साथ-साथ नए राशन कार्ड बनाने, राशन कार्ड में नाम जोड़ने से संबंधित आपूर्ति विभाग द्वारा भी लगातार कैंप सभी प्रखंडों में चलाए जाते हैं। उसमें भी अनेको आवेदन प्राप्त हुए हैं उसे पूरी अच्छी तरीके से जांच करते हुए लोगों को लाभ पहुंचाएं। कैम्प में लोगो की पूरी मदद के लिये एमओ के साथ साथ पंचायत सचिव एव अन्य पंचायत स्तर के कर्मी का सहयोग ले, ताकि आमजनों का फॉर्म भरने के दौरान कोई त्रुटि या कठिनाई न हो सके।
     उन्होंने सभी एमओ को निर्देश दिया कि कैंप में जितने भी आवेदन राशन कार्ड से संबंधित प्राप्त हुए हैं उसे हर हाल में आरटीपीएस से ऑनलाइन करते हुए राशन कार्ड बनवाने में तेजी लाये।
     राशन कार्ड में आधार सीडिंग का कार्य काफी धीमी है सभी अनुमंडलों में, इसे सभी अनुमंडल पदाधिकारी सुनिश्चित करवाये।
    जिले के सभी जन वितरण प्रणाली की दुकानों में स्टॉक रजिस्टर अद्यतन रहे, इसे सुनिश्चित करवाये। राशन कार्ड धारी को उचित मूल्य पर निर्धारित मात्रा में उन्हें राशन मिले इसे भी सुनिश्चित करवाये।