जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिले की विकास से संबंधित योजनाओं की समीक्षा हेतु

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिले की विकास से संबंधित योजनाओं की समीक्षा हेतु 
गया,19 फरवरी 2021- 
बिहार के जिला गया में जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिले की विकास से संबंधित योजनाओं की समीक्षा हेतु तकनीकी पदाधिकारी/अभियंताओं के साथ बैठक कर जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने उपस्थित अभियंताओं को निर्देश दिया कि योजनाओं की गुणवत्ता पर ध्यान देते हुए इसे ससमय  पूर्ण कराने का प्रयास किया जाए ताकि योजना का उद्देश्य पूर्ण हो सके और इसकी लागत में वृद्धि करने की नौबत न आवे।

 बैठक में मुख्य रूप से ए०टी०आई० का निर्माण, फुटबॉल स्टेडियम का निर्माण, अल्पसंख्यक कल्याण छात्रावास का निर्माण, महाबोधि मंदिर स्थित कन्वेंशन सेंटर का निर्माण, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन-जाति छात्रावास का निर्माण, बालिका आवासीय विद्यालय का निर्माण, वृद्धा आश्रम एवं गौतम बुद्ध कुष्ठ आश्रम में चहारदीवारी का निर्माण, सिविल कोर्ट अंतर्गत शौचालय एवं महिला हाजत का निर्माण, काराधीक्षक आवास का निर्माण, विभिन्न पुल-पुलिया का निर्माण, प्रेतशिला,ब्रह्मयोनि एवं डुंगेश्वरी पर्यटक स्थल पर रोप-वे का निर्माण, महाबोधि गेट का निर्माण, लघु सिंचाई विभाग अंतर्गत जल-संरक्षण के विभिन्न योजनाओं का निर्माण, पथ-निर्माण एवं ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा विभिन्न पथों का निर्माण, प्रेक्षागृह एवं किलकारी भवन का निर्माण, खेल भवन का निर्माण, अंबेडकर आवासीय विद्यालय छात्रावास का निर्माण, हर खेत में पानी योजनाओं की समीक्षा, गंगा उद्भव योजना कार्य की समीक्षा इत्यादि योजनाओं की प्रगति के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई।

बैठक में गया शहरी क्षेत्र में फुटबॉल स्टेडियम का निर्माण हेतु पूर्व में गांधी मैदान स्थित सुब्रह्मण्यम स्टेडियम को चिन्हित किया गया था परंतु माननीय उच्च न्यायालय द्वारा गांधी मैदान में किसी प्रकार का निर्माण कार्य पर रोक के कारण गया कॉलेज स्थित स्टेडियम को जीर्णोद्धार कराकर फुटबॉल स्टेडियम के निर्माण के प्रस्ताव को कला,संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार को भेजने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया गया।

 अल्पसंख्यक कल्याण छात्रावास के निर्माण हेतु केंदुई के पास स्थित भूमि को देखने का निर्देश अपर समाहर्ता को दिया गया।
बैठक में कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल द्वारा बताया गया कि कन्वेंशन सेंटर का निर्माण माह जून 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। बैठक में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन-जाति छात्रावास जिसे गुरुआ एवं आमस में बनाया जाना है,से संबंधित प्रगति रिपोर्ट कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को भेजने का निर्देश दिया गया है।

 बैठक में वृद्धा आश्रम का निर्माण कार्य बोधगया स्थित मोचारिम में लगभग पूर्ण होने की स्थिति में है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता भवन को निर्देश दिया कि वें स्वयं जाकर प्रगति से संबंधित प्रतिवेदन समर्पित करें। साथ ही गौतम बुद्ध कुष्ठ आश्रम की चहारदीवारी के निर्माण हेतु अतिक्रमित भूमि को मुक्त कराने हेतु अंचल अधिकारी के माध्यम से कार्य कराने का निर्देश अपर समाहर्ता को दिया गया। बैठक में बताया गया कि सिविल कोर्ट स्थित शौचालय एवं महिला हाजत का निर्माण कार्य मार्च में पूर्ण होने की स्थिति में है। कार्यपालक अभियंता पुल निर्माण निगम द्वारा बताया गया कि पाँच योजनाओं पर कार्य किए जा रहे हैं। जिला पदाधिकारी द्वारा बैठक में प्रेतशिला, ब्रह्मयोनी तथा डुंगेश्वरी पर्यटक स्थल पर रोप-वे का निर्माण हेतु विस्तार से समीक्षा करते हुए कार्यपालक अभियंता ने बताया कि री-टेंडर हुआ है। बाजार समिति मेन गेट का निर्माण, बाउंड्री वाल का निर्माण, गोदाम का निर्माण ,सड़क एवं नाला का निर्माण, टॉयलेट, प्रशासनिक भवन मरम्मत का कार्य किया जा रहा है।

 लघु सिंचाई प्रमंडल अभियंता को जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि पहाड़ के नीचे जल संरक्षण का निर्माण कार्य गुरुआ में तीन स्थानों पर, वजीरगंज में चार, बांकेबाजार में दो, इमामगंज में एक, नीमचक-बथानी में दो, डुमरिया में पांच किया जाना है।  इन स्थानों का चार का एस्टीमेट विभाग को भेजा गया है। बैठक में बताया गया कि 181 नलकूपों में से 89 नलकूप कार्यरत है।

 पथ निर्माण द्वारा सड़कों के निर्माण के अंतर्गत बंधुआ रेलवे गुमटी से पहाड़पुर 25 किलोमीटर की सड़क का निर्माण कार्य प्रगति में बताया गया है। अब यह सड़क पूर्ण होने की स्थिति में है। मोहनपुर-लखनपुर रोड में पुल बनाया जाना है। कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि अलकतरा की कमी होने के कारण परेशानी हो रही है। वजीरगंज बाजार में पी०सी०सी० 500 मीटर तथा 30-40 मीटर नाला निर्माण का कार्य होना है। दोनों साइड पेवर ब्लॉक का कार्य भी किया जा रहा है। साथ ही जगजीवन कॉलेज के अतिक्रमण को हटाकर दोनो ओर पेवर ब्लॉक लगाया गया है।

 बैठक में कार्यपालक अभियंता सिंचाई विभाग को निर्देश दिया गया कि सरकार के महत्वाकांक्षी योजना हर खेत को पानी को लक्ष्य के अनुरूप 100 दिनों के अंदर पूर्ण करें।

भवन निर्माण निगम द्वारा जिले में प्रेक्षागृह तथा किलकारी, खेल भवन तथा अंबेडकर आवासीय विद्यालय छात्रावास की समीक्षा की गई। निर्माणाधीन प्रेक्षागृह तथा किलकारी भवन की जमीन को डी०सी०एल०आर० तथा सी०ओ० से समन्वय स्थापित कर मार्क कराने का निर्देश दिया गया ताकि भविष्य में जमीन संबंधी कोई विवाद न हो। बैठक में भवन निर्माण के अभियंता द्वारा बताया गया कि खेल भवन के निर्माण जून तक पूर्ण हो जाएगा। जिला पदाधिकारी ने अभियंता को निर्देश दिया कि अंबेडकर विद्यालय छात्रावास के निर्माण संबंधी गुणवत्ता में कोई शिकायत न हो, इसे सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी द्वारा पॉलिटेक्निक कॉलेज के निर्माण की भी समीक्षा की गई।

 बैठक में उप-विकास आयुक्त, अपर-समाहर्ता, कार्यपालक अभियंता जल संसाधन/लघु सिंचाई, सहायक कार्यपालक अभियंता विद्युत मानपुर, कार्यपालक अभियंता पुल निर्माण निगम, पथ-निर्माण ग्रामीण कार्य विभाग, पुल निर्माण निगम, सहायक अभियंता गंगा उद्भव प्रोजेक्ट,  वुडको के अभियंता सहित जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं वरीय उप-समाहर्ता भी उपस्थित थे।