भू अर्जन विभाग से संबंधित विशेषकर एन एच 83 परियोजना पटना डोभी एव भारतमाला परियोजना के सड़क की समीक्षा बैठक

भू अर्जन विभाग से संबंधित विशेषकर एन एच 83 परियोजना पटना डोभी एव भारतमाला परियोजना के सड़क की समीक्षा बैठकःडीएम।
गया, 23 नवंबर 2023,

रिपोर्टः डीकेपंडित गयाई

जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में भू अर्जन विभाग से संबंधित विशेषकर एन एच 83 परियोजना पटना डोभी एव भारतमाला परियोजना के सड़क की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में की गई। 
      पटना गया डोभी रोड अंतर्गत चंदौती, बोधगया, बेलागंज एवं डोभी अंचल के हितबद्ध रैयतों के द्वारा परियोजना के कार्य में उत्पन्न गतिरोध को समाप्त करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया है।
     अंचल अधिकारी नगर द्वारा बताया गया कि मौजा धरमसी बीघा में बिहार सरकार की भूमि रहने के कारण एलपीसी निर्गत नहीं हो रहा है एवं संयुक्त जमाबंदी में सहमति नहीं बनने के कारण मुआवजा भुगतान नहीं हो रहा है। इस पर निर्देश दिया गया कि मुआवजा का राशि सिविल कोर्ट में जमा करना सुनिश्चित करें।
    अंचल अधिकारी नगर को धरमसी बीघा तथा मुख्य सड़क से दूसरे स्थान में बनाये गए नए मंदिर में पुराने प्रतिमाओ का शिफ्टिंग में तेजी लावे। उन्होंने कहा कि यदि मंदिर का स्ट्रक्चर बनकर तैयार है तो उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर शिफ्टिंग की कार्रवाई 30 नवंबर तक हर हाल में करवा दें।
    प्रोजेक्ट डायरेक्टर नेशनल हाईवे को निर्देश दिया गया कि मंदिर का स्ट्रक्चर निर्माण में थोड़ी बहुत जहां कमी रह गई है वहां तेजी से काम पूरा करवा ले।
    चारों अंचल अधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत नेशनल हाईवे 83 में जो भी समस्या आ रही है उन मामलों को  प्रोजेक्ट डायरेक्टर नेशनल हाईवे से समन्वय बनाते हुए निराकरण करवाये।
    ज़िला पदाधिकारी में संबंधित अंचल अधिकारी, थाना अध्यक्ष एवं प्रोजेक्ट डायरेक्टर नेशनल हाईवे को निर्देश दिया कि अगले 48 घंटे के अंदर नेशनल हाईवे 83 में जहां भी मंदिर स्ट्रक्चर स्थल के समीप सड़क निर्माण कार्य रुका हुआ है, उन स्थलों का संयुक्त रूप से भ्रमण करना सुनिश्चित करेंगे साथ ही वाधा उत्पन्न वाले स्थान एव सर्विस लेन निर्माण में आ रही गतिरोध को समाप्त करवाये।
     भारतमाला परियोजना में मौजा काज एवं मुबारकपुर मैं जहां खतियान नहीं रहने के कारण एलसी निर्गत नहीं होने के कारण मुआवजा लंबित है जिला भूवर्जन पदाधिकारी ने बताया कि पननिया मौजा का 3ए प्रकाशन हेतु प्रोजेक्ट डायरेक्टर नेशनल हाईवे गया को भेजा गया है। उस पर प्रोजेक्ट डायरेक्टर नेशनल हाईवे द्वारा बताया गया कि नेशनल हाईवे एवं भूअर्जन के अमीन द्वारा पुनः संयुक्त रूप से जांच करने की आवश्यकता है।
    भारतमाला परियोजना में भूमि मुआवजा की राशि का भुगतान शीघ्र भुगतान करने हेतु व्यापक रूप से शिविर का आयोजन करने का निर्देश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया। मौजा काज अंचल गुरुआ एव मौजा गंगटी अंचल आमस में भुस्वामियों का जमीन गैर मजरूआ मलिक दर्ज है, उन भुस्वामियों की रैयतीकरण की प्रक्रिया की जा रही है। इस संबंध में अपर समाहर्ता को इस पर अपेक्षित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है ताकि प्रक्रिया पूर्ण होते ही रैयतीकरण की कार्रवाई की जा सके।
   बैठक में अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, अंचलाधिकारी नगर/ डोभी/ बोधगया/ बेलागंज, थाना प्रभारी डोभी/ चंदौती/ बेलागंज, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएच उपस्थित थे।