महा पावन दलाई लामा के आगमन को लेकर तैयारियां तेज

महा पावन दलाई लामा के आगमन को लेकर तैयारियां तेज

गया, 13 दिसंबर 2023,
रिपोर्टः डीकेपंडित गयाबिहार 
बोघगया। महा पावन दलाई लामा के आगमन को लेकर तैयारियां तेज की गई है। सुरक्षा व्यवस्था, विधि व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, महाबोधि मंदिर में उनके आगमन एव प्रवेश के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ इन सबों के अलावा महापावन दलाई लामा जी द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रम यथा कालचक्र मैदान में भी कार्यक्रम प्रस्तावित है, उसके लिये किये गए तैयारी एव व्यवस्था को लेकर जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती द्वारा संयुक्त रूप से महाबोधि संस्कृति केंद्र के सभगार में बैठक किया गया। विदित हो कि महापावन दलाई लामा 15 दिसंबर को बोधगया आएंगे।
          जिला पदाधिकारी ने बताया कि महापागम दलाई लामा के हॉस्पिटल या अन्य जो भी चीज की जरूरत है उनके ऑर्गनाइजर द्वारा जो भी बताया जा रहा है उन सभी चीजों को पूरा किया जा रहा है। सभी तैयारी पहले से भी की गई है। अपेक्षा है कि काफी बड़ी संख्या में देश-विदेश से लोग बोधगया आएंगे। इस उद्देश्य से भी पुरी विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था एवं ट्रैफिक व्यवस्था पर काफी सुद्धिर किया गया है। किसी भी पर्यटक को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
     महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र बोधगया में भी 20 से 23 दिसंबर तक महासंघा कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसमें लगभग 32 देशों से बौद्ध भिक्खु शामिल होंगे। इसके अलावा कई अतिविशिष्ट गण्यमान्य लोग भी शामिल होंगे। इसकी भी पूरी तैयारियां की जा रही है।  
   बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, सचिव बीटीएमसी, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, महापावन दलाई लामा जी के निजी सुरक्षा के टीम, तीब्बत मोनास्ट्री के केअर टेकर सहित वरीय अधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।
     बैठक के पश्चात डीएम द्वारा बोधगया पीएचसी अस्पताल के निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने बताया कि महापवन दलाई लामा के आगमन के दौरान आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है।  दलाई लामा जी के प्रोटोकॉल के अनुरूप जो भी इमरजेंसी हेल्थ केयर होनी चाहिए उसके अनुरूप जो उपकरण अतिरिक्त लगाना है उसे लगवाया जा रहा है। जो किसी भी अकासमिकता से निपटने के लिए तैयारी रखना चाहिए उसके दृष्टिकोण से व्यवस्थाएं भी की जा रही है। विशेष कर डेकार्बोरेटर, कार्डियो मॉनिटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसुलेटर, वेंटीलेटर इत्यादि की व्यवस्था कराई गई है। उन्होंने निर्देश दिया कि आईसीयू बेड प्रॉपर तरीके से तैयार रखें। पर्याप्त चिकित्सक की प्रतिनिधि रखें। सभी उपकरण हर हाल में सुनिश्चित रहे। एंबुलेंस टेक्नीशियन सहित उपलब्ध रखें। एंबुलेंस ड्राइवर का मोबाइल नंबर भी प्रदर्शित रखें। हर हाल में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें।