मगध विश्वविद्यालय कैंपस में अभाविप का उग्र प्रदर्शन, दो घंटे जमीन पर बैठकर छात्र नेताओं से वार्ता किए विश्वविद्यालय प्रशासन।*

 

मगध विश्वविद्यालय कैंपस में अभाविप का उग्र प्रदर्शन, दो घंटे जमीन पर बैठकर छात्र नेताओं से वार्ता किए विश्वविद्यालय प्रशासन।*
 रिपोर्टः डीकेपंडित
गया(बिहार) में  आज अखिल भारतीय विधार्थी परिषद मगध विश्वविद्यालय इकाई द्वारा मगध विश्वविद्यालय कुलपति कार्यालय के समक्ष उग्र प्रदर्शन किया गया एवं जोरदार नारेबाजी कि गई। अभाविप के प्रदेश सह मंत्री सूरज सिंह ने कहां की आज 2023-2027 के छात्र-छात्राओ को पंजीयन में काफी समस्या आ रही थी जिसे दूर करने में विश्वविद्यालय प्रशासन पूरी तरह फेल हो गई है आज हजारो-हजार छात्र गांव-शहर से आते है पर उनका पंजीयन का समस्याओ का समाधान नही हो पाता है अगर विश्वविद्यालय प्रशासन इस समस्या का समाधान नही करती है तो अभाविप आन्दोलन जारी रखेगी। एक भी छात्र-छात्राओ का पंजीयन अभाविप नही रूकने देगी। आज विश्वविद्यालय में सही समय पर ना डिग्री मिल रही,ना परीक्षाफल दिया जा रहा,ना छात्र हित का कोई कार्य हो रहा। आज विश्वविद्यालय बस टेन्डर का कार्य कर रही छात्र हित का कार्य भुल चुकी है जो चिन्ता जनक है। आज मगध विश्वविद्यालय कैंपस एवं सभी महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओ को मूलभूत सुविधाओ से वंचित रखा जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन छात्र हित का कार्य करे नही तो विश्वविद्यालय में छात्रों के हक के लिए आन्दोलन होता रहेगा।

वही अभाविप के मगध विश्वविद्यालय कैंपस अध्यक्ष देवेश दुबे ने कहा कि विश्वविद्यालय अव्यवस्था का अड्डा बन गया है छात्र समस्याओ से झुझ रहे है पर पदाधिकारी उपर ध्यान नही दे रहे है। आज अभाविप ने छात्र हित के कई मांगों को लेकर प्रदर्शन कि है जो छात्र हित व विश्वविद्यालय हित कि है। सभी लम्बित परीक्षाफल यथाशिघ्र प्रकाशित करे विश्वविद्यालय, वही जिन छात्र-छात्राओ को रजिस्ट्रेशन नही दिया गया है उन्हे रजिस्ट्रेशन कार्ड दिया जाए।

वही जिला संयोजक राजीव रंजन कुमार ने कहां कि अनुग्रह कॉलेज के भ्रष्ट प्राचार्य पर कार्रवाई ना होना विश्वविद्यालय का दोष है, जिस पर छात्र-छात्राओ पर लाठीचार्ज हुआ वो भी दुखद था परन्तु गया कॉलेज के प्राचार्य पर कार्रवाई ना होना वो अधिक दुखद है। विश्वविद्यालय कि गलती होती है और शुल्क छात्र-छात्राओ से लिया जाता है जो कि निंदनीय है इसे अविलंब बंद करना होगा। जिन छात्र-छात्राओ का रजिस्ट्रेशन अभी तक नही हुआ है उन छात्र-छात्राओ का विश्वविद्यालय रजिस्ट्रेशन कराये बिना अतिरिक्त शुल्क के साथ, डिग्री देने कि समय सीमा विश्वविद्यालय तय करे। वही सभी महाविद्यालयों कि सभी शुल्क समान्य होने चाहिए साथ ही साथ नामांकन प्रक्रिया में प्रोस्पेक्टस के नाम पर अतिरिक्त शुल्क जो छात्र-छात्राओं से लिया जाता है उसे भी बंद किया जाए।


वही अभाविप के छात्र नेताओ से वार्ता करने आये कुलपति,कुलसचिव,कुलानुशासन,अध्यक्ष छात्र कल्याण एवं कई पदाधिकारी ने कहां कि अभाविप के इन मांगों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन 2023-2027 के विधार्थीयों की समस्याओ का समाधान यथा शीध्र करेगी।सभी लम्बित परीक्षाओं के परीक्षाफल प्रकाशित शीघ्र कर दिया जायेगा। ऑनलाइन प्रोसेस के नाम पर महाविद्यालयों द्वारा अधिक राशि नही लि जायेगी। सभी महाविद्यालयों के परीक्षा फॉर्म की फीस में एकरूपता होगी। छात्राओं से नामांकन शुल्क लेने वाले प्राचार्यों पर कार्रवाई होगी। अनुग्रह कॉलेज गया के प्राचार्य के विरूद्ध जांच प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई की जायेगी। सभी परीक्षाफल मार्क्सिस्ट और प्रोविजनल एवं टी•आर के साथ 25 दिसंबर तक महाविद्यालयों को भेज दि जायेगी। पंजीयन सम्बन्धित या अन्य कागजातों में त्रुटियों के निराकरण हेतु वर्तमान सत्र के छात्रों से सुधार के नाम पर फीस नही ली जायेगी पर पूर्व के छात्रों से फीस ली जायेगी। एस डी महाविद्यालय कलेर में नामांकन की जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। छात्रों का पंजीयन रसीद महाविद्यालय को भेज दिया जाएगा। जिन छात्रों का पंजीयन छूट गया है उनका पंजीयन कर लिया जाएगा। सभी महाविद्यालय में छात्राओं के लिए अलग काउंटर बनाए जाएंगे। प्रोटेक्ट्स की छपाई बंद कर महाविद्यालय के सारा ब्यूरो ऑनलाइन होंगे। सभी प्रकार की फीस में एकरूपता नियमानुसार होगी। यही लिखित अभाविप को दि जाती है।

इस मौके पर अभाविप के राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य पशुपतिनाथ जी,प्रदेश सह मंत्री सूरज सिंह, जिला संयोजक राजीव रंजन कुमार, महानगर मंत्री विनायक कुमार,बोधगया नगर मंत्री अभिषेक आर्य, प्रदेश कारयकारणी सदस्य सुबोध पाठक, प्रिया सिंह,सत्यम कुमार,प्रगति कुमारी,प्रिया सिंह,साक्षी गिरी,खुशी कुमारी, तमन्ना कुमारी, विनायक कुमार, चंदन कुमार, सोनू कुमार, रोशन कुमार, सुबोध पाठक, राहुल सिंह, रूपेश कुमार, सौरभ कुमार, गौतम कुमार, लक्ष्मीकांत कुमार, अभिषेक कुमार, पवन मिश्रा, शिवम कुमार, आकाश कुमार, हिमांशु कुमार, आकाश कुमार, रुपेश कुमार, आदित्य मिश्रा, प्रिंस कुमार, सुमन कुमार, आयुष कुमार, शिवम कुमार, ऋषि कुमार, दिवेश दुबे, संतोष कुमार,अनुज कुमार, विशाल महतो, आयुष कुमार, राजीव रंजन, अमित कुमार सिन्हा,सत्यम कुशवाहा,बोधगया नगर इकाई अभिषेक आर्य, अमित कुमार सिन्हा,विशाल कुमार,सुमीत कुमार।